कोरोना काल में कला और कलाकारों की भूमिका अहम : डॉ रमाशंकर मिश्र (Dr. Ramashankar Mishra)

भोपाल। कला और कलाकारों के लिए कोरोना काल नई चुनौतियां लेकर आया है। कलाकारों ने हमेशा जागरूकता और संवेदना बढ़ाने में महती भूमिका निभाई है। लेकिन इस कोरोना काल में सरकार को कला और कलाकारों को ध्यान में रखते हुए मदद करनी चाहिए। देश के जाने माने चित्रकार डॉ रमाशंकर मिश्र ने यह अपील की। उन्होंने कहा कि अखिल विश्व में राजाश्रय में ही कला और कलाकारों की प्रतिभा को अवसर मिले हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार, कोरोना वायरस के इस आपदा काल में कला के माध्यम से जन जागरण और अपने दिशा निर्देश आसानी से लोगों तक पहुंचा सकती है।
डॉ मिश्र ने कहा कि लॉकडाउन से कलाकारों का चिंतन, सृजन, अध्ययन एवं समाज से सरोकार सब कुछ प्रभावित हुआ है। कलाकार समाज का ही एक महत्वपूर्ण अंग है, जब समाज प्रभावित है, कोरोना से तो कलाकार का प्रभावित होना स्वाभाविक है। आज देश और दुनिया में सभी इस बीमारी से जूझ रहे हैं, मिल कर इसका सामना कर रहे हैं, यही सकारात्मकता कलाकार की ऊर्जा का स्त्रोत है।
उन्होंने कहा कि हमें प्रकृति से प्रेरणा मिलती है, जैसे मौसम बदलते हैं, उसी प्रकार यह समय भी बदलेगा, यह संघर्ष का दौर हमें सीख ही दे रहा है। विशेष रूप से कलाकारों के लिए यह समय महत्वपूर्ण है कि वे अपनी कला को और समृद्ध करें, निरंतर अध्ययन करें, कुछ नया सीखें और सिखाएं भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Lok Sabha elections 2024 – लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस का खाता क्यों हुआ फ्रीज ?

  लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस का खाता क्यों हुआ फ्रीज ? नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बैंक अकाउंट फ्रीज किए जाने पर कांग्रेस ने गुरुवार को केंद्र की मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से लेकर सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन समेत […]

Madhya pradesh : प्रथम पुण्य स्मरण पर इन्दौर प्रेस क्लब, मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा ‘डॉ. वैदिक स्मरण’ का आयोजन

  प्रथम पुण्य स्मरण पर इन्दौर प्रेस क्लब, मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा ‘डॉ. वैदिक स्मरण’ का आयोजन इन्दौर : हिन्दी पत्रकारिता के शलाका पुरुष, हिन्दी योद्धा, मातृभाषा उन्नयन संस्थान के संरक्षक, कीर्तिशेष डॉ. वेदप्रताप वैदिक जी की देह को हमसे बिछड़े एक वर्ष बीत गया। हिन्दी व पत्रकारिता के महायोद्धा का अवसान एक निर्वात पैदा […]