Madhya Pradesh : प्रदेश में हर गरीब का होगा पक्का मकान : CM शिवराज चौहान

 

प्रदेश में टीकमगढ़ से आज नई सामाजिक क्रांति की शुरूआत

प्रदेश में नई सामाजिक क्रांति की शुरूआत हुई
यहाँ कोई राजा नहीं – सब जनता के सेवक हैंकमाने वाला खायेगा – लूटने वाला जायेगा – नया जमाना आयेगा
मुख्यमंत्री चौहान ने टीकमगढ़ से मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की शुरूआत की
हितग्राहियों के भू-खण्डों पर पहुँच कर पट्टे वितरित किये
हितग्राहियों से बातचीत की और साथ बैठ कर भोजन किया

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में टीकमगढ़ से आज नई सामाजिक क्रांति की शुरूआत हुई है। प्रदेश में अब कोई भी व्यक्ति घास-फूस के अथवा कच्चे मकान में नहीं रहेगा। सरकार सभी गरीब आवासहीन व्यक्तियों को आवासीय भूमि के पट्टे दिलवायेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री जन-आवास योजना में इन पट्टों पर पक्के मकान बनवाये जायेंगे। ये केवल पट्टे नहीं, बल्कि गरीबों का सम्मान, उनकी इज्जत है। अब उनसे कोई यह नहीं कह सकेगा कि इस जगह से हटो। उन्हें अचल सम्पत्ति मिल रही है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज टीकमगढ़ से मुख्यमंत्री आवासीय भू-खण्ड योजना की चयनित हितग्राहियों को आवासीय भू-खण्ड वितरित कर विधिवत शुरूआत की। वे प्रारंभ में चयनित हितग्राहियों को आवंटित भू-खण्डों पर पहुँचे और वहीं उन्हें स्वीकृति-पत्र वितरित किये। उन्होंने हितग्राहियों से बातचीत की और उनके साथ जमीन पर बैठ कर भोजन भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वहाँ अधिकारियों को निर्देश दिये कि आवंटित भू-खण्डों के आसपास सभी बुनियादी सुविधाएँ सड़क, बिजली, पानी, सीवेज लाइन आदि उपलब्ध करवायी जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री भगवान दास, श्री भजनलाल, श्री बालचन्द्र, श्री जसरथ, श्रीमती तीजाबाई, श्री देवेन्द्र, श्री राजकुमार, श्री जगदीश, श्री राकेश, श्री रामप्रसाद, श्री बबलू, श्री राजन आदि के भू-खण्ड पर पहुँच कर उन्हें पट्टे दिये। कार्यक्रम में जिले के कुल 10 हजार 918 हितग्राहियों को 129 करोड़ 37 लाख रूपये के भू-खण्ड वितरित किये गये। साथ ही उन्होंने 255 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आयोजित समारोह में कहा कि यहाँ कोई राजा नहीं है- मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक, कमिश्नर, कलेक्टर सब जनता के सेवक हैं। हमारा काम है कि जनता को अपने कार्यों और शासकीय योजनाओं के लाभ के लिये इधर-उधर भटकना न पड़े। हम सब जनता के पास जाकर सेवाएँ दें। प्रदेश में मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में हर गाँव, हर वार्ड में शिविर लगा कर जनता के कार्य किये गये। उन्होंने टीकमगढ़ जिले में प्राप्त एक लाख 52 हजार आवेदनों में से एक लाख 44 हजार आवेदनों के निराकरण के लिये जिला प्रशासन को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 6 अप्रैल से फिर अभियान के शिविर लगाये जायेंगे और शेष हितग्राहियों को लाभ दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज गरीबों के लिये आनंद, उत्सव और प्रसन्नता का दिन है। मैं जब 14 सितम्बर, 2021 को टीकमगढ़ जिले के मोहनगढ़ आया था और वहाँ के हथेरी गाँव से गुजर रहा था। वहाँ के निवासी अखिलेश, हरिराम, कल्लन, सोनू आदि ने मुझसे कहा कि मामा हमारे पास रहने के लिये मकान नहीं है। उसी दिन से मेरे मन में यह विचार उठ रहा था कि किस प्रकार प्रदेश में हर गरीब के लिये पक्के मकान की व्यवस्था की जाये। मैंने संकल्प लिया कि हर गरीब को मकान बनाने के लिये जमीन देंगे। यदि सरकारी जमीन उपलब्ध नहीं हुई तो जमीन खरीद कर देंगे। आज वह संकल्प पूरा हो गया है। टीकमगढ़ जिले से ही इस योजना की शुरूआत एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आवास के साथ ही हर गरीब को आयुष्मान योजना में लाभ दिया जा रहा है। अच्छी शिक्षा के लिये हर 20-25 गाँव में एक सीएम राइज स्कूल खोला जा रहा है। गरीबों को मुफ्त राशन मिल रहा है। अब उच्च शिक्षा की फीस भी मामा भरवा रहा है। अब बुजुर्गों को तीर्थ-यात्रा हवाई जहाज द्वारा भी करवाई जायेगी। प्रदेश में आगामी समय में सवा लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती होगी। हर माह ढाई लाख नौजवानों को स्व-रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि कमाने वाला खायेगा-लूटने वाला जायेगा-नया जमाना आयेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के लिये स्वीकृत 255 करोड़ की सिंचाई योजना का कार्य उच्च गुणवत्ता का किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजना से 214 गाँव को पीने का पानी मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़ागाँव धसान में एसडीएम कोर्ट चालू किये जाने, जिले के शिवपुरी का नाम कुंडेश्वर धाम किये जाने, अचर्रा का नाम आचार्य धाम किये जाने और बगाज मंदिर कुंडेश्वर धाम के प्रांगण का विकास किये जाने की घोषणा की।
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने स्वागत भाषण दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या-पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर स्व-सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
विधायक श्री राकेश गिरि गोस्वामी, श्री राहुल सिंह लोधी, श्री हरिशंकर खटीक, डॉ. शिशुपाल सिंह यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उमिता राहुल सिंह लोधी, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में जन-समुदाय उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग अब 2 महीने पहले होगी

  रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग अब 2 महीने पहले होगी:अभी यात्रा से 4 महीने पहले शुरू होती है, नए नियम 1 नवंबर से लागू होंगे नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। पहले टिकट बुकिंग यात्रा से 120 दिन पहले शुरू होती थी, अब इसे घटाकर […]

Israel claims Hamas leader Yahya Sinwar has been killed

  Israel claims Hamas leader Yahya Sinwar has been killed इजराइल पर हमले के मास्टरमाइंड सिनवार की सेना के ऑपरेशन में मौत, नेतन्याहू ने की पुष्टि Israel Killed Yahya Sinwar: After completing the process of identifying the body, it can be confirmed that Yahya Sinwar was eliminated,” the Israeli military said.“The dozens of operations carried […]