Election Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम…देखिए एग्जिट पोल

 

Election Exit Poll Results 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम…देखिए एग्जिट पोल

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले इन राज्यों के नतीजे जनता का मिजाज बयांम करने में मददगार साबित हो सकते हैं

नई दिल्ली। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव संपन्न हो चुके हैं। अब सभी को नतीजों का इंतजार है। सभी दलों को अपने-अपने दावे हैं कि इस बार उनकी सरकार बनेगी, लेकिन सरकार किसकी बनेगी। ये तो नतीजों वाले दिन यानी की 3 दिसंबर को ही साफ हो पाएगा, लेकिन आपको बता दें कि आज सभी चुनावी सूबों के एक्जिट पोल भी सामने आए हैं, जिसके बारे में आगे हम आपको इस रिपोर्ट में विस्तार से बताने जा रहे हैं।
मध्य प्रदेश की सियासी स्थिति
मध्य प्रदेश की बात करें, तो यहां विधानसभा की कुल 230 सीटें हैं। एमपी में कुल मिलाकर सभी एग्जिट पोल ने बीजेपी को ही बढ़त दिखाई है। बीजेपी के खाते में 118 से 130 सीटें जाने की बात कही गई है। इसके अलावा कांग्रेस की झोली में 97-107 सीटें जाने की बात कह की गई है। उधर, अन्य दलों के खाते में 2 सीटें मिल सकती है।
राजस्थान का चुनावी माहौल
उधर, राजस्थान की बात करें, तो अधिकांश एग्जिट पोल ने बीजेपी के सत्ता में आने की बात कही है। बीजेपी के खाते में जहां 94-114 सीटें मिलने की बात कही गई है। वहीं, कांग्रेस को 71-91 और अन्य 9-19 सीटें मिल सकती हैं।
इंडिया टीवी-CNX एक्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस इस बार वर्षों से चले आ रहे सियासी रिवाज को ध्वस्त कर दोबारा से सत्ता पर काबिज हो सकती है। कांग्रेस को 94-100 सीटें मिलने की बात कही गई है। तो वहीं बीजेपी को 80 से 90 सीटें मिल सकती है। जबकि अन्य दल को 14-18 सीटें मिल सकती है।
छत्तीसगढ़ में किसकी बन रही सरकार ?
वहीं, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच काटे की टक्कर बताई जा रही है। बता दें कि Republic Bharat-Matriz के अनुसार, कांग्रेस को 44-52, भाजपा को 34-42 सीटें मिल सकती है। वहीं अन्य के खाते में 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है। Tv9-PollStart एक्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस को 40-50 सीटें आने का अनुमान है। भाजपा को 35-45 सीटें आ सकती है। News24-Today Chanakya के एक्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सत्ता पर काबिज हो सकती है। कांग्रेस पार्टी को 57 सीटें जीत सकती है। वहीं भाजपा को 33 सीटें मिलने का अनुमान है।
तेलंगाना का सियासी परिदृश्य
उधर, बात अगर तेलंगाना की करें, तो टाइम्स नाउ के मुताबिक, भाजपा के खाते में 46 तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस के खाते में 35 सीटें जाने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा बसपा के खाते में 7 व अन्य दलों के खाते में 2 सीटे जाने की संभावना जताई गई है। उधर, न्यूज 24 के मुताबिक, भाजपा के खाते में 38 सीटें, तो कांग्रेस के खाते में 48 सीटें जाने की संभावना जताई गई है। वहीं, बसपा और अन्य दलों के खाते में 4 सीटें जाने की संभावना जताई गई है।
मिजोरम में किसकी बन रही सरकार ?
मिजोरम की सभी 40 सीटों पर एग्जिट पोल आ गए हैं। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक, एमएनएफ को 14-18 सीट मिलने की संभावना है। वहीं, जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को 12-16 सीट मिल सकती है। मिजोरम में कांग्रेस को 8-10, जबकि भाजपा को दो सीट मिलने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

MP: ग्वालियर रीजन में सूचना प्रौदयोगिकी जनित सेवाओं का होगा विस्तार, इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ग्वालियर में 28 अगस्त को

  ग्वालियर रीजन में सूचना प्रौदयोगिकी जनित सेवाओं का होगा विस्तार तीसरी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव ग्वालियर में 28 अगस्त को मुख्यमंत्री डॉ. यादव आईटी सेक्टर पर करेंगे फोकस भोपाल : ग्वालियर रीजन में सूचना प्रौदयोगिकी जनित सेवाओं, और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन और मैन्यूफेक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिये आईटी कंपनियों को निवेश के लिये प्रोत्साहन […]

अनिल अंबानी (Anil Ambani) पर 5 साल का बैन, 25 करोड़ रुपये का जुर्माना भी, शेयरों में आई गिरावट

  अनिल अंबानी (Anil Ambani) पर 5 साल का बैन, 25 करोड़ रुपये का जुर्माना भी, शेयरों में आई गिरावट Mumbai: दिग्गज बिजनेसमैन अनिल अंबानी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। सेबी की एक खबर से अनिल अंबानी के शेयर धड़ाधड़ गिरने लगे। सेबी ने अनिल अंबानी पर पांच साल के लिए बैन लगा […]