India Canada Row : कनाडा के सामने कड़ा रुख अपनाएगा भारत, जयशंकर ने दो-टूक दे दिया संदेश

 

India Canada Row : कनाडा के सामने कड़ा रुख अपनाएगा भारत, जयशंकर ने दो-टूक दे दिया संदेश

नई दिल्ली : विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने शनिवार को जस्टिन ट्रूडो सरकार की तरफ से भारतीय उच्चायुक्त और राजनयिकों को निशाना बनाने के लिए कनाडा की आलोचना की। जयशंकर ने कहा कि हम कनाडा सरकार द्वारा हमारे उच्चायुक्त और राजनयिकों को निशाना बनाने के तरीके को पूरी तरह से अस्वीकार करते हैं। विदेश मंत्री पुणे में ‘वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में उभरते अवसर’ विषय पर एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।
कनाडा के खिलाफ कड़ा रुख
जयशंकर ने कहा कि भारत स्पष्ट रूप से कड़ा रुख अपनाएगा, जो उसने अपने राष्ट्रीय हित, अखंडता और संप्रभुता के संबंध में अपनाया है। 13 अक्टूबर को कनाडाई अधिकारियों ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच में भारतीय उच्चायुक्त संजय वर्मा को ‘पर्सन ऑफ इंटरेस्ट’ बताया था। कनाडा की कार्रवाई की निंदा करते हुए भारत ने अपने उच्चायुक्त को वापस बुला लिया।
कनाडा पर भारत का ऐक्शन
साथ ही जवाबी कार्रवाई में कनाडा के छह राजनयिकों को देश छोड़ने को कहा गया। बाद में, कनाडा में भारत के उच्चायुक्त रहे संजय वर्मा ने कनाडा सरकार के इस व्यवहार को अत्यंत घटिया बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे देश ने, जिसे हम मित्रवत लोकतांत्रिक देश मानते हैं, भारत की पीठ में छुरा घोंपा और सर्वाधिक गैर-पेशेवर रवैया अपनाया। अगर वे मानते हैं कि यह उनके लिए भी एक व्यापक रिश्ता है तो राजनयिक के पास अन्य कूटनीतिक साधन होते हैं। चीजों का संतोषजनक समाधान निकालने के लिए इन साधनों का इस्तेमाल किया जा सकता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

MP: दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी में “वोकल फॉर लोकल’’ का भाव रहना चाहिए मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से की अपील भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई देते हुए मंगलकामना की है कि सभी के जीवन में श्री महालक्ष्मी जी […]

MP: अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी त्यौहारों को धूमधाम से मनाने का निर्णय मुख्यमंत्री ने किया अंतर्राष्ट्रीय श्रीरामलीला महोत्सव का समापन भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अयोध्या में 500 वर्ष के अंतराल के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। तब से पूरे देश […]