Madhya Pradesh Exit Poll 2023: टाइगर अभी भी जिंदा है.. तमाम पोल्स के मुताबिक बीजेपी ( ‎BJP ) मध्य प्रदेश में दमदार वापसी

 

Madhya Pradesh Exit Poll 2023: टाइगर अभी भी जिंदा है..

तमाम पोल्स के मुताबिक बीजेपी ( ‎BJP ) मध्य प्रदेश में दमदार वापसी

Bhopal : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों का Exit Poll Result MP 2023 परिणाम आया तो एग्जिट पोल ने फिर साबित कर दिया कि टाइगर अभी भी जिंदा है. इतने बरस सरकार चलाने के बाद भी शिवराज कांग्रेस के सामने चट्टान की तरह जमे हुए हैं. इसके पीछे एक नहीं शिवराज ने कई एक्स फैक्टर खड़े कर दिए हैं.असल में एग्जिट पोल के नतीजे जो भी हों लेकिन शिवराज ने बाजी पलटने नहीं दी है. तमाम पोल्स के मुताबिक बीजेपी दमदार वापसी कर रही है. सीटों की जाए तो यहां की 230 सीटों के लिए कड़ा मुकाबला देखने को जरूर मिला है. लेकिन बहुमत का जादुई आंकड़ा 116 है. और बीजेपी इसके आस पास ही दिखाई दे रही है. एकमात्र सी-वोटर को छोड़कर सभी ने बीजेपी को बढ़त हासिल करते हुए दिखाया है. विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं का बड़ी तादाद में वोटिंग का फायदा बीजेपी को मिलता दिख रही है. और इसका कारण साफ है, शिवराज की छवि और उनकी योजनाएं. कुलमिलाकर पोल ऑफ पोल्स के आंकड़े में बीजेपी 130 के औसत के साथ सरकार में वापस आती दिख रही है.


शिवराज की योजनाएं
मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना:
5 मार्च 2023 को ‘मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना’ शुरू की थी, योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के खातों में एक हजार प्रतिमाह जमा किए जा रहे हैं. योजना की पहली किश्त 10 जून को आई थी.
मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना:
शिवराज सिंह चौहान ने 4 जुलाई से ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ शुरू की. योजना के तहत 29 वर्ष तक के बेरोजगार युवा पात्र. योजना के तहत इन युवाओं को अलग-अलग संस्थानों में काम करने का प्रशिक्षण. काम सीखने के दौरान 8 हजार रुपए मासिक से 10 हजार रुपए महीने तक स्टाइपेंड.
आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन:
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का वेतन भी बढ़ा दिया है
सीएम राइज स्कूल:
मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा को बेहतर बनाने और निजी स्कूलों की तरह शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में 9 हजार सीएम राइज स्कूल खोले जाने का ऐलान.
ई-स्कूटी:
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में कक्षा 12वीं में स्कूल में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को ई-स्कूटी देने का ऐलान किया.
ब्याज माफी योजना:
पूर्व की कमलनाथ सरकार में कुछ किसानों का कर्ज माफ भी हुआ था, लेकिन कई किसान बच गए थे, जिन पर ब्याज चढ़ गया. इस ब्याज राशि को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा .इसलिए 11 लाख 19 हजार डिफाल्टर किसानों का लगभग 2 हजार 123 करोड़ रुपए का कर्ज माफ.
संविदा कर्मचारियों को तोहफा:
मध्य प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों संविदा कर्मचारियों का वार्षिक अनुबंध समाप्त कर दिया है. अब उन्हें हर साल अनुबंध रिन्यू नहीं कराना पड़ेगा. साथ ही उन्हें सरकारी कर्मचारियों की तरह वेतन, भत्ता, अवकाश, बीमा, अनुकंपा नियुक्ति आदि के लाभ भी दिये जाने की घोषणा.
इतने सारे एक्स फैक्टर के बीच लाडली बहना योजना गेम चेंजर साबित हो गई. इतना ही नहीं एग्जिट पोल के अनुमान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी लाडली बहना योजना का जिक्र किया. सीएम शिवराज ने कहा कि चुनाव को लेकर कहा जा रहा था कि कांटे की टक्कर है, कांटे की टक्कर है. अरे क्या कांटे की टक्कर है. लाडली बहनों ने सारा कांटा निकाल दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

punjabi singer karan aujla london live : तौबा-तौबा के मशहूर सिंगर करण औजला (Karan Aujla) के मुंह पर लंदन कॉन्सर्ट में मारा जूता

  punjabi singer karan aujla london live : तौबा-तौबा के मशहूर सिंगर करण औजला (Karan Aujla) के मुंह पर लंदन कॉन्सर्ट में मारा जूता करण औजला हाल में ही विकी कौशल की फिल्म ‘बेड न्यूज’ में उनका ‘तौबा तौबा’ सॉन्ग आया था. इस गाने की पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि यूट्यूब […]

म.प्र. पुलिस प्रशिक्षण में साइन लैंग्वेज शामिल करने वाला देश का पहला राज्य

  म.प्र. पुलिस प्रशिक्षण में साइन लैंग्वेज शामिल करने वाला देश का पहला राज्य पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को दिया जायेगा विशेष प्रशिक्षण दिव्यांगजन की बातों को समझ सकेंगे आसानी से भोपाल : मध्यप्रदेश सरकार ने पुलिस प्रशिक्षण प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 के प्रावधानों के तहत साइन लैंग्वेज को शामिल […]