US Elections 2024 : Survey shows Trump taking narrow national lead over Harris, elections in the US November 5

 

US Elections 2024 : Survey shows Trump taking narrow national lead over Harris

elections in the US November 5

 आखिरी ओवर में ट्रंप ने पलटा गेम, जीतते-जीतते ऐसे हार के मुहाने पर आईं कमला हैरिस

US  : Survey shows Trump taking narrow national lead over Harris, elections in the US November 5
With less then two weeks for the US elections, Trump attacked back at Kamala Harris and said that she is fearing her loss at the Presidential race “and losing badly, With the presidential elections merely two weeks away, a new national survey from The Wall Street Journal has revealed that US Vice President Kamala Harris and former US President Donald Trump remain effectively tied with 10 days until Election Day, Politico reported.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को अब महज 10 दिन बाकी है. डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच की इस सियासी लड़ाई का अंत नजदीक है. 21 जुलाई को जब कमला हैरिस व्हाइट हाउस की रेस में शामिल हुईं, तो वह सर्वेक्षणों में पीछे थीं लेकिन उन्होंने अबॉर्शन समेत कई मुद्दों पर मुखरता से अपनी राय रखी, जल्द ही वह जनता के दिल में जगह बनाने में कामयाब भी हो गईं. रेस में शामिल होने के शुरुआती दो हफ्तों के बाद से हैरिस लगभग सभी सर्वेक्षणों में आगे हो गईं, लेकिन लगता है कि अब अंत आते-आते उनका जादू फीका पड़ रहा है. ताजा सर्वे में कमला हैरिस अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप से पिछड़ गई हैं. माना जा रहा है कि चुनाव की मुख्य तारीख यानी 5 नवंबर तक डोनाल्ड ट्रंप निर्णायक बढ़त बना सकते हैं.
सबसे पहले 15 से 20 अक्टूबर के बीच हुए Ipsos/Reuters के सर्वे पर नज़र डालेंगे, इस सर्वे में 3307 संभावित वोटर्स ने हिस्सा लिया था. Ipsos/Reuters के सर्वे में कमला हैरिस 3 प्वाइंट की बढ़त बनाए हुईं थीं. इसके मुताबिक हैरिस को जहां 48 फीसदी वोट मिल रहे थे तो वहीं ट्रंप को 45 फीसदी वोटर्स का समर्थन हासिल था.
इसके बाद अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जरनल के सौजन्य से हुए Fabrizio, Lee & Associates/GBAO सर्वे में हैरिस, ट्रंप के मुकाबले पिछड़ गईं. इस सर्वे में 1500 रजिस्टर्ड वोटर्स ने हिस्सा लिया था, जो कि 18 से 21 अक्टूबर के बीच किया गया है. इस सर्वे में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप, कमला हैरिस से 3 प्वाइंट आगे हैं. इसके मुताबिक ट्रंप को 49 फीसदी तो वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैरिस को 46 फीसदी समर्थन मिलता दिख रहा है.
लगभग इसी अवधि के बीच The New York Times/Siena College ने भी सर्वे किया है, यह सर्वे 19 से 22 अक्टूबर के बीच किया गया, जिसमें 2516 संभावित वोटर्स ने हिस्सा लिया. इस सर्वे के मुताबिक दोनों उम्मीदवारों के बीच कांटे का मुकाबला होने वाला है. The New York Times/Siena College के सर्वे में कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप दोनों को 48-48 फीसदी वोटर्स का समर्थन मिलता दिख रहा है. लेकिन माना जा रहा है कि 5 नवंबर यानी वोटिंग की तारीख तक ट्रंप बढ़त बना सकते हैं, डेमोक्रेट्स के लिए चिंता की बात ये है कि राष्ट्रीय सर्वेक्षणों के साथ-साथ कमला हैरिस स्विंग स्टेट्स में भी बुरी तरह से पिछड़ रहीं हैं. ऐसे में अगर ट्रंप इन निर्णायक स्विंग स्टेट्स में महीन अंतर से भी जीत हासिल करने में कामयाब होते हैं वह एक बार फिर अमेरिका के राष्ट्रपति बन जाएंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

MP: दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी में “वोकल फॉर लोकल’’ का भाव रहना चाहिए मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से की अपील भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई देते हुए मंगलकामना की है कि सभी के जीवन में श्री महालक्ष्मी जी […]

MP: अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी त्यौहारों को धूमधाम से मनाने का निर्णय मुख्यमंत्री ने किया अंतर्राष्ट्रीय श्रीरामलीला महोत्सव का समापन भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अयोध्या में 500 वर्ष के अंतराल के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। तब से पूरे देश […]