Madhya Pradesh : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव निवेश को लेकर हैदराबाद में करेंगे रोड-शो – On October 15 & 16

 

Madhya Pradesh : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव निवेश को लेकर हैदराबाद में करेंगे रोड-शो-On October 15 & 16

CM Dr. Yadav to Spearhead an Investment Focused Roadshow in Hyderabad

Investment Focus on Pharma, IT, VFX, Life Sciences and Tourism Sectors

फार्मा, आईटी, वीएफएक्स, लाइफ साइंसेज और टूरिज्म सेक्टर में निवेश पर रहेगा विशेष फोकस

भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 15 और 16 अक्टूबर को तेलांगना की राजधानी हैदराबाद में रोड-शो के दौरान इंटरैक्टिव सेशन ऑन इनवेस्टमेंट अपोर्चुनिटीज इन मध्यप्रदेश में कई प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से रू-ब-रू होंगे। इसमें मुख्य रूप से फार्मा, वीएफएक्स (विजुअल इफेक्ट्स), लाइफ साइंसेज, आईटी एवं आईटीईएस और टूरिज्म जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों में निवेश पर फोकस रहेगा। हैदराबाद के प्रमुख उद्योगों के प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाकर मध्यप्रदेश में निवेश के अवसरों की जानकारी दी जायेगी।
मुख्यमंत्री डॉ. यादव उद्योग प्रतिनिधियों से वन-टू-वन मीटिंग, राउंड टेबल मीटिंग, लीडरशिप लंच एवं डिनर पर भी प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा करेंगे। साथ ही हाईटेक सिटी, अमेजॉन फेसेलिटी और टी-हब का निरीक्षण भी करेंगे।
फार्मास्युटिकल्स और बॉयो-टेक्नोलॉजी
हैदराबाद को भारत की फार्मा कैपिटल के रूप में जाना जाता है। यहां स्थित फार्मास्युटिकल उद्योगों का वैश्विक दवा उत्पादन में महत्वपूर्ण योगदान है। तेलंगाना में स्थित फार्मा उद्योग 40% से अधिक भारत की दवाओं का उत्पादन करता है, जो न केवल घरेलू बाजार बल्कि अंतर्राष्ट्रीय निर्यात के लिए भी महत्वपूर्ण है। हैदराबाद के जीनोम वैली में बायोटेक्नोलॉजी और फार्मा की कई बड़ी कंपनियाँ हैं। इसमें डॉ. रेड्डीज, अरबिंदो फार्मा, और बायोकॉन जैसे दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।


वीएफएक्स (विजुअल इफेक्ट्स)
हैदराबाद का वीएफएक्स और एनीमेशन सेक्टर भी देश में तेजी से उभर रहा है। यहां स्थित प्रमुख स्टूडियोज़ और कंपनियाँ न केवल भारत बल्कि वैश्विक सिनेमा और मनोरंजन उद्योग में भी अपनी सेवाएँ दे रही हैं। बाहुबली जैसी बड़ी फिल्मों में वीएफएक्स का योगदान प्रमुख रूप से हैदराबाद की वीएफएक्स कंपनियों द्वारा दिया गया। इसके अलावा, यहां के स्टूडियो गेमिंग, एनीमेशन और एडवरटाइजिंग में भी अपनी सेवाएँ देते हैं। इंटरैक्टिव सेशन में वीएफएक्स कंपनियों के प्रतिनिधि मध्यप्रदेश में संभावित साझेदारियों पर चर्चा करेंगे, जिससे राज्य में इस क्षेत्र को विकसित करने के नए अवसर मिल सकें।
लाइफ साइंसेज
हैदराबाद का लाइफ साइंसेज सेक्टर भी विश्वस्तरीय है, जिसमें जीनोम अनुसंधान, बायोफार्मास्युटिकल्स और चिकित्सा उपकरण निर्माण जैसी प्रमुख गतिविधियाँ शामिल हैं। यह क्षेत्र न केवल अनुसंधान और विकास का केंद्र है, बल्कि स्वास्थ्य सेवा और दवा उत्पादन में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। हैदराबाद की लाइफ साइंसेज कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ संभावित साझेदारी और अनुसंधान के नए अवसरों एवं उसमें निवेश को लेकर चर्चा होगी।
टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी
हैदराबाद का पर्यटन क्षेत्र अपने ऐतिहासिक धरोहरों, सांस्कृतिक संपदाओं और आधुनिक पर्यटन स्थलों के कारण बहुत ही विकसित है। इस इंटरैक्टिव सेशन में, पर्यटन क्षेत्र के प्रतिनिधि मध्यप्रदेश के पर्यटन विभाग के साथ मिलकर दोनों राज्यों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए निवेश पर चर्चा करेंगे। मध्यप्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक, पुरातात्विक धरोहर और प्राकृतिक सौंदर्य को देखते हुए पर्यटन उद्योग में सहयोग के असीम अवसर हैं।
इंटरैक्टिव सेशन में हैदराबाद के उद्योग प्रतिनिधियों और मध्यप्रदेश सरकार के बीच महत्वपूर्ण संवाद होगा। इससे फार्मा, वीएफएक्स, लाइफ साइंसेज, आईटी एवं आईटीईएस और टूरिज्म जैसे क्षेत्रों में सहयोग और निवेश के नए रास्ते खुलेंगे, जो दोनों राज्यों के आर्थिक विकास और युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसरों का सृजन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

ग्लोबल कॉस्मेटिक ब्रैंड को भारत ला रही हैं मुकेश अंबानी की बेटी (Isha Ambani) ईशा अंबानी

  ग्लोबल कॉस्मेटिक ब्रैंड को भारत ला रही हैं मुकेश अंबानी की बेटी (Isha Ambani) ईशा अंबानी Isha Ambani Beauty Brand: Isha Ambani Brings Kiko Milano to India in 100 Crore Deal To transform India’s beauty industry, Isha Ambani has successfully negotiated a deal worth approximately 100 crores, bringing the renowned Italian cosmetic brand Kiko […]

MP: मालवा-निमाड़ में बिजली वितरण के लिए नए 48 सब स्टेशन

  मालवा-निमाड़ में बिजली वितरण के लिए नए 48 सब स्टेशन रबी की सीजन में किसानों को सिंचाई कार्य में मिलेगी सुविधा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की वितरण क्षमता में बढ़ोत्तरी भोपाल : मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र वितरण कंपनी ने वर्ष 2023 एवं 24 के दौरान मालवा और निमाड़ क्षेत्र में 48 नए ग्रिड तैयार किए […]