कोलोसा वेंचर्स ने 10% हिस्सेदारी के साथ वियोमा मोटर्स में प्री-सीरीज़ ए राउंड का नेतृत्व किया

 

कोलोसा वेंचर्स ने 10% हिस्सेदारी के साथ वियोमा मोटर्स में प्री-सीरीज़ ए राउंड का नेतृत्व किया

• वियोमा मोटर्स 400 किलोमीटर की बेजोड़ रेंज पेश करने वाला ई2डब्ल्यू पेश करेगी

मुंबई : महिलाओं की ओर से शुरू किए जाने पहले व्यवसाय (‘महिला सर्वप्रथम’ व्यवसाय) में निवेश पर ध्यान केंद्रित करने वाले कोलोसा वेंचर्स (Colossa Ventures ) एलएलपी ने ई-मोबिलिटी स्टार्टअप वियोमा मोटर्स (Vioma Motors ) में प्री-सीरीज़ ए राउंड का नेतृत्व किया है और 10% हिस्सेदारी हासिल की है । मौजूदा निवेशक बीआरटीएसआईएफ के भी इस दौर में भाग लेने की उम्मीद है। वायोमा मोटर्स ने एक स्वदेशी स्मार्ट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर विकसित किया है जो एक बार चार्ज करने पर करीब 400 किलोमीटर की बेजोड़ रेंज पेश करता है। यह अतुलनीय रेंज एक ऐसी बैटरी तकनीक को उन्नत करके प्राप्त की गई है जो इसे चलाते समय चार्ज हो सकती है और इसे मुख्य बैटरी पैक में वापस योगदान दे सकती है, और इसलिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में बेहतर विशेषताएं प्रदान करती है। दोबारा ऊर्जा उत्पन करने वाली अपनी ऊर्जा प्रणाली के साथ वियोमा का दोपहिया वाहन आयात पर कम निर्भरता की अवधारणा के साथ स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।
वर्ष 2020 में एयरोस्पेस इंजीनियरों वर्षा अनूप, शोमिक मोहंती, उम्मेसाल्मा बाबूजी और तकनीक की जानकारी रखने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट होज़ेफा ईरानी की एक मेहनती टीम द्वारा स्थापित, वियोमा मोटर्स पर्यावरण के अनुकूल, अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ई-स्कूटर पेश करके बढ़ती ईंधन दरों, जलवायु उथल-पुथल और भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की समस्या को भी ध्यान में रखा है।
कोलोसा वेंचर्स की संस्थापक आशु सुयश ने कहा, “वर्षा और उनकी टीम ने पहले सिद्धांतों के आधार पर स्कूटर ग्राउंड-अप विकसित किया है और हम वियोमा की विकास यात्रा का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्साहित हैं क्योंकि एआरएआई द्वारा मान्य इसकी क्रांतिकारी तकनीक तेजी से बढ़ते ईवी बाज़ार में तूफान ला सकती है। कोलोसा में हमें वर्षा जैसी दृढ़, असाधारण महिला उद्यमियों का समर्थन करने और अपने नेटवर्क और हमारे वैश्विक सलाहकारों के नेटवर्क का लाभ उठाकर पूंजी, विशेषज्ञता और बाजार पहुंच प्रदान करके उनकी दृष्टि और विकास महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में मदद करने पर गर्व है।”
वियोमा मोटर्स की सह-संस्थापक और सीईओ वर्षा अनूप ने कहा, ” वियोमा मोटर्स को शुरू करने के पीछे मुख्य प्रेरणा रही है कि ग्राहकों की रेंज (एक बार चार्ज करने में जितनी दूरी तय होती है) संबंधी चिंता को दूर करने के लिए सुरक्षा और खर्च से समझौता नहीं किया जाए। नए निवेश का उपयोग बैटरी पैक को अनुकूलित करने, समरुपता प्रक्रिया को पूरा करने और व्यावसायिक लॉन्च के लिए तैयार करने के लिए किया जाएगा।
शोमिक मोहंती, वियोमा मोटर्स के सह-संस्थापक और सीटीओ ने कहा, “हमारा उत्पाद उन कमियों को दूर करता है जो न केवल हमारी अनूठी बैटरी तकनीक के साथ बल्कि चेसिस के भविष्य के डिजाइन, हमारी अपनी मोटर प्रौद्योगिकी और दोबारा ऊर्जा उत्पन करने की प्रमाणी के माध्यम से एक इलेक्ट्रिक वाहन की सवारी को प्रभावित करती हैं। चूंकि बैटरी के लिए कच्चे माल सहित अधिकांश कलपुर्जे भारत से प्राप्त किए जाएंगे, इसलिए दोपहिया वाहन भी किफायती होंगे।”
भारत में मौजूदा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल बाजार ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त राइडिंग रेंज प्रदान करने के मामले में सीमित है। देश भर में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी के कारण यह समस्या और भी बढ़ जाती है। हाल ही में बैटरी से संबंधित आग लगने की घटनाएं भी बढ़ती हुई चिंता का विषय बन गई हैं। वायोमा इसे मेटल एयर बैटरी पैक के साथ दूर करता है, जो अधिक सुरक्षित है और लिथियम आयन की तुलना में 5X (5गुना) उच्च शक्ति घनत्व है। अपनी प्री-सीरीज ए फंड जुटाने के बाद, वियोमा मोटर्स टीम ने इसके विकास और ई2डब्ल्यू मॉडल के लॉन्च को तेजी से पटरी पर लाने की योजना बनाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

अडानी ने अंबुजा सीमेंट्स में 8,339 करोड़ रुपए का किया निवेश, कुल हिस्सेदारी बढ़कर 70.3%

  अडानी ने अंबुजा सीमेंट्स में 8,339 करोड़ रुपए का किया निवेश, कुल हिस्सेदारी बढ़कर 70.3% नई दिल्लीः उद्योगपति गौतम अडानी के परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में अतिरिक्त 8,339 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इससे कंपनी में उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 70.3 प्रतिशत हो गई। इस कदम से सीमेंट कंपनी की विनिर्माण क्षमता को बढ़ावा […]

iPhone 15 Biggest Discount: 14 हजार रुपये सस्ती कीमत में मिलने वाला है आईफोन 15

  नई दिल्ली। इस साल एप्पल आईफोन की नई सीरीज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नयी iPhone सीरीज को सितंबर 2023 में लॉन्च गया था। तभी से ये फोन लोगों के बीच लोकप्रिय बना हुआ है। अब iPhone की 15 सीरीज को आप सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट पर आईफोन 15 […]