भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में अगले 5 से 6 वर्षों में 15,500 करोड़ रुपये निवेश करेगा एम्मार इंडिया

 

भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में अगले 5 से 6 वर्षों में 15,500 करोड़ रुपये निवेश करेगा एम्मार इंडिया

नई दिल्ली। यूएई की रियल एस्टेट कंपनी एम्मार की योजना भारत में अगले पांच से छह वर्षों में 1.85 अरब डॉलर (15,500 करोड़ रुपये) निवेश करने की है। कंपनी की ओर से बताया गया कि इस दौरान मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में करीब 2,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। बुर्ज खलीफा जैसी परियोजनाओं के लिए जाना जाने वाला यह समूह लगभग दो दशकों से भारत में मौजूद होने के बावजूद मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) से दूर रहा है। एम्मार इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कल्याण चक्रवर्ती ने कहा कि इतने लंबे समय तक मुंबई से दूर रहने का कोई खास कारण नहीं है। उन्होंने कहा कि समूह इस महानगर में निवेश की योजना बना रहा है, क्योंकि वह इसे सबसे गहरा और मजबूत रियल्टी बाजार मानता है जो आने वाले दशकों तक वाइब्रेंट रहेगा। उन्होंने कहा कि कंपनी जगह की कमी से जूझ रहे शहर की बाजार वास्तविकताओं से अवगत है और वह किसी भी नए विकास प्रस्ताव के साथ-साथ सोसाइटियों और झुग्गी पुनर्विकास पर विचार करने के लिए तैयार है। एम्मार इंडिया ने बताया कि फिलहाल उनकी इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) या रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (आरईआईटी) लाने की कोई योजना नहीं है। मुंबई के रियल एस्टेट मार्केट को लेकर चक्रवर्ती ने कहा कि यह प्रत्यक्ष तौर पर ग्लोबल ट्रेड से जुड़ा है और यह अच्छे अवसर प्रदान करता है।
उन्होंने कहा कि कंपनी वित्तीय राजधानी में मध्यम से लेकर लग्जरी मार्केट पर फोकस करेगी, जहां एक अपार्टमेंट इकाई की कीमत आमतौर पर 4 करोड़ रुपये से अधिक रहेगी।
गुरुग्राम मुख्यालय वाली यह कंपनी पहले से ही हैदराबाद, इंदौर और मोहाली सहित विभिन्न भारतीय शहरों में कारोबार कर रही है।
चक्रवर्ती ने आगे कहा कि कंपनी का लगभग 85 प्रतिशत राजस्व आवासीय क्षेत्र से आता है, जबकि शेष राजस्व वाणिज्यिक क्षेत्र से आता है। उन्होंने कहा कि दिसंबर तक कंपनी के पास 8 मिलियन वर्ग फुट से अधिक जगह निर्माणाधीन होगी, जिसे चार वर्षों में पूरा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

बजरंग पुनिया ने संभाला किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष का पदभार

बजरंग पुनिया ने संभाला किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष का पदभार नई दिल्ली। पहलवान बजरंग पुनिया ने मंगलवार को किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर पदभार ग्रहण कर ल‍िया। नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में उनके पदभार ग्रहण करने के दौरान किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखपाल खैरा, कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा, पूर्व […]

महाराष्ट्र में शिवसेना की 45 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट, 144 नामों की घोषणा की

महाराष्ट्र में शिवसेना की 45 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट: शिंदे कोपड़ी पाचपाखाडी से चुनाव लड़ेंगे; महायुति ने अब तक 144 नामों की घोषणा की Mumbai: शिंदे गुट की शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार की देर रात 45 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे कोपड़ी पाचपाखाडी से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, […]