G-20 summit in Delhi: PM मोदी के प्रस्ताव पर अफ्रीकन यूनियन को किया गया शामिल

 

नई दिल्ली। अब तक जी-20 संगठन में दुनिया के महज 20 देश ही शामिल थे। हालांकि, ये 20 देश भी कम नहीं हैं। बताया जाता है कि यह दुनिया की 60 फीसद आबादी और संसाधन की नुमाइंदगी करते हैं। खैर, अब इस जी-20 को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 बैठक के दौरान प्रधानमंत्री के प्रस्ताव पर अफ्रीकन यूनियन को संगठन में शामिल किया गया। अफ्रीकन यूनियन के शामिल किए जाने से अब इस संगठन में 21 राष्ट्र शामिल हो गए। अब यह 21 सदस्यीय राष्ट्रों वाला समूह बन चुका है, जिस पर अब पूरे विश्व की निगाहें टिकी रहेंगी।
वहीं, खास बात यह है कि अफ्रीकन यूनियन को संगठन में शामिल कराने के प्रधानमत्री के प्रस्ताव पर सभी सदस्यीय देशों ने सहमति व्यक्त की। किसी ने भी आपत्ति नहीं जताई। जिससे स्पष्ट है कि संगठन के अन्य देश भी चाहते थे कि अफ्रीकन यूनियन को इस संगठन में शामिल किया जाए। अब ऐसे में लगातार लोगों के जेहन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर अफ्रीकन यूनियन को बैठक में क्यों शामिल किया गया। आइए, आगे आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Madhya Pradesh : मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने उद्योगपतियों और निवेशकों से की वन-टू-वन चर्चा

  मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने उद्योगपतियों और निवेशकों से की वन-टू-वन चर्चा मुख्यमंत्री ने सिटी इलेक्ट्रिक ट्रक और इलेक्ट्रिक स्टॉफ बस को झंडी दिखाकर किया रवाना Indore: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्‍क्लेव के पहले दिन के दूसरे सत्र में उद्योगपतियों और निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा की। उद्योग समूहों ने प्रदेश […]