Indore Weather: सूरज के तीखे तेवर , इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

 

Indore Weather: सूरज के तीखे तेवर , इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

विभाग का अनुमान है अगले तीन दिनों में इंदौर का तापमान 45 डिग्री या उससे पार भी जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो मई 2024 दशक का सबसे गर्म मई होगा। इतनी गर्मी की वजह पश्चिम विक्षोभ का सही तरीके से सक्रिय नहीं होना बताया जा रहा है। इंदौर सहित प्रदेश के लगभग सभी जिलों में इन दिनों पारा चढ़ा हुआ है। सुबह से ही सूरज के तीखे तेवर हो जाते हैं, जबकि रातें भी गर्म हैं।

इंदौर: मई माह में गर्मी ने इंदौर में रिकॉर्ड तोड़ है. लोग परेशान हैं. हालात ये है कि दिन का तापमान 44.5 डिग्री पहुंच गया। 2016 में 19 मई के दिन भी यही तापमान रिकॉर्ड किया गया था। लगातार 5 दिन से पारा 42 डिग्री के पार है। 10 साल में ऐसा कभी नहीं हुआ था। हालांकि शहर के पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में तापमान अलग-अलग दर्ज किया गया है. पूर्वी इंदौर का पारा 44 डिग्री पर पहुंच गया, जबकि पश्चिमी इंदौर का पारा 43.1 (+2) रिकॉर्ड हुआ है. दरअसल, पूर्वी इंदौर का पारा कृषि कॉलेज और शहर के पश्चिमी हिस्से का पारा एयरपोर्ट पर रिकॉर्ड किया जाता है. इंदौर में सुबह से मौसम साफ है. जैसे-जैसे दिन बढ़ता जा रहा है, सूर्य के तेवर तीखे हो रहे हैं. इधर, 25 मई से नौतपा शुरू जो खूब तप सकता है। हीट वेव चलेगी। इसका अलर्ट जारी कर दिया है। हीट वेव का असर 28 मई तक रहेगा। उसके बाद राहत मिल सकती है।
धूप से करें बचाव
चिकित्सकों ने लोगों से धूप से बचाव की बात कही है. बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही निकलें. लेकिन, तब धूप से बचाव के साधनों का इस्तेमाल जरूर करें.
30 साल पहले इंदौर में 46 डिग्री पहुंचा था तापमान
इंदौर में मई माह में सर्वाधिक तापमान 31 मई 1994 को गया था। तब पारा 46 डिग्री तक पहुंचा था,जबकि दशक में सबसे अधिक तापमान 44.5 डिग्री 19 मई को 2016 तक पहुंचा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Madhya Pradesh – Indore: नारायण सेवा संस्थान का निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब शिविर 15 को

  नारायण सेवा संस्थान का निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब शिविर 15 को एमपी के 750 से ज्यादा दिव्यांगों को लगेंगे नारायण लिम्ब इंदौर । देश-विदेश में दिव्यांगजनों और मानव सेवा के लिए पहचाने जाने वाले उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान द्वारा मध्यप्रदेश के दिव्यांगों के लिए 15 सितम्बर को निःशुल्क नारायण लिम्ब- कैलीपर्स फिटमेंट शिविर व […]

Madhya Pradesh: डॉ. सुदाम खाड़े को माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलगुरू का अतिरिक्त प्रभार

  डॉ. सुदाम खाड़े को माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलगुरू का अतिरिक्त प्रभार भोपाल : राज्य शासन ने आयुक्त जनसम्पर्क डॉ. सुदाम खाड़े को अपने वर्तमान कर्त्तव्यों के साथ कुलगुरू, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। राज्य शासन द्वारा डॉ. खाड़े को प्रो. डॉ. के.जी. सुरेश का कार्यकाल […]