Madhya Pradesh Elections 2023 : चुनाव प्रचार थमा, चप्‍पें- चप्‍पें पर निर्वाचन आयोग की निगाहें, प्रत्‍याशियों ने घर- घर देना शुरू की दस्‍तक

 

चुनाव प्रचार थमा, चप्‍पें- चप्‍पें पर निर्वाचन आयोग की निगाहें, प्रत्‍याशियों ने घर- घर देना शुरू की दस्‍तक

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने वीडियो कांफ्रेंस से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को 17 नवंबर को मतदान को लेकर जिलों में की जा रही तैयारियों के दिये आवश्यक निर्देश

भोपाल : मध्‍यप्रदेश में बुधवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया। अब सभी उम्‍मीदवारों ने मतदाताओं के घर- घर दस्‍तक देना शुरू कर दी हैं। साथ ही कमरा बैठकों का दौर शुरू हो गया है। उम्‍मीदवारों ने अपना सारा ध्‍यान कार्यकर्ताओं के माध्‍यम से मतदाताओं तक अंतिम पंहुच पर लगा दिया है। इधर, निर्वाचन आयोग ने चुनाव पूर्व मतदान की सभी व्‍यवस्‍थाओं को पुख्‍ता करने संबंधी कार्यो की समीक्षा आज की। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बुधवार को प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर विधानसभा निर्वाचन- 2023 में 17 नवंबर को होने वाले मतदान को लेकर जिलों में की जा रही तैयारियों के संबंध में विस्तृत चर्चा की। साथ ही सभी जिलों में मतदाताओं को बीएलओ द्वारा वितरित की जा रही मतदाता सूचना पर्ची एवं वोटर गाइड वितरण की समीक्षा की। विधानसभा निर्वाचन-2023 के सुचारू संचालन के लिये एक एयर एम्बुलेंस और 2 हेलीकॉप्टर 16 एवं 17 नवम्बर को आकस्मिक सेवाओं के लिये तैनात रहेंगे। होटल, लॉज, धर्मशाला, सराय, रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस की सघन जांच की जा रही है। वहीं विधानसभा निर्वाचन 2023 में 16 एवं 17 नवम्बर को मतदान की तैयारियों और मतदान प्रक्रिया के दौरान आने वाली कठिनाईयों/शिकायतों के निराकरण के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में 4 दलो का गठन किया गया है।
राजन ने कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी मतदान केंद्रों में विद्युत की समुचित व्यवस्था हो, ताकि मतदान कराने और मतदान के पश्चात की सभी प्रक्रियाएं निर्बाध रूप से सम्पन्न हो सकें। मेडिकल किट भी उपलब्ध रहे यह पहले ही सुनिश्चित कर लिया जाए। चुनाव प्रचार प्रदेश में 15 नवंबर को शाम 6 बजे से एवं बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जिले में दोपहर 3 बजे बंद हो चुका है। राजन ने निर्देशित किया कि राजनीतिक प्रचार समाप्त हो जाने के पश्चात भी एफएसटी, एसएसटी, क्यूआरटी व पुलिस निगरानी दल पूरी सक्रियता के साथ अपनी कार्यवाही जारी रखें।
होटल, लॉज, धर्मशाला, सराय, रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस की सघन जांच कराएं
राजन ने कहा कि यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि प्रचार थमते ही प्रचार के लिए विधानसभा क्षेत्रों में रुके राजनीतिक गतिविधियों से जुड़े बाहरी व्यक्ति विधानसभा क्षेत्र से बाहर चले जाएं। साथ ही सभी होटल, लॉज, धर्मशाला, सराय, रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस की सघनता से जाँच करा ली जाएं और राजनीतिक गतिविधियों से जुड़े बाहरी व्यक्तियों को क्षेत्र छोड़ने के लिये निर्देशित करें। मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से शुष्क दिवस रहेगा। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी इस प्रावधान का सख्ती से पालन कराएं।
राजन ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये स्वीप गतिविधियां बढ़ाने और हर मतदाता वोट करने मतदान केन्द्र तक आएं ऐसे प्रयास करने के निर्देश दिए।
राजन ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक, पारदर्शी, शांतिपूर्ण और प्रभावी निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिये सभी जिला निर्वाचन अधिकारी सदैव सम्पर्क में रहें। स्थानीय मीडिया से सतत् संवाद बनायें रखे और जानकारियों का तेजी से आदान-प्रदान करते रहें, ताकि गलत और भ्रामक खबरों पर तत्काल अंकुश लग सकें।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राकेश सिंह, श्रीमती रूचिका चौहान, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद शुक्ला उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Eid ul-Adha : ईदुल अजहा 17 जून को, मुख्य नमाज सुबह 9.30 बजे सदर बाजार ईदगाह पर होगी

  Eid ul-Adha- ईदुल अजहा 17 जून को: मुख्य नमाज सुबह 9.30 बजे सदर बाजार ईदगाह पर होगी इंदौर – मुस्लिम समाज ईदुल अजहा का त्योहार 17 जून सोमवार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाएंगे। ईद की मुख्य नमाज सदर बाजार ईदगाह पर सुबह 9:30 बजे शहर काजी डॉ. मोहम्मद इशरत अली अदा कराएंगे। नमाज […]

MP: इंदौर के व्यापारी से हनी ट्रैप (Honey trap) के प्रयास में पांच पकड़ाए , मास्टर मांइड लेडी डान सपना साहू की तलाश

  इंदौर के व्यापारी से हनी ट्रैप (Honey trap) के प्रयास में पांच पकड़ाए , मास्टर मांइड लेडी डान सपना साहू की तलाश आरोपी दंपती को पुलिस ने रिमांड पर लिया , मामले में लेडी डॉन सपना साहू सहित सात को बनाया आरोपी इंदौर। मध्यप्रदेश के इंदौर (Indore) में एक व्यापारी के खिलाफ पिछले दिनों […]