MP: 30 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मेट्रो ट्रेन का होगा ट्रायल रन

 

30 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मेट्रो ट्रेन का होगा ट्रायल रन

मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी मनीष सिंह ने ट्रायल रन की समीक्षा की

इंदौर – मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी श्री मनीष सिंह ने आज सायंकाल इंदौर पहुँचकर मेट्रो ट्रेन के ट्रायल के संबंध में स्थल निरीक्षण किया और तैयारियों की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि 30 सितंबर को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन किया जाएगा। सांसद श्री शंकर लालवानी और कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने भी मेट्रो ट्रेन के ट्रायल के संबंध में स्थल निरीक्षण किया। इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह और मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारीगण मौजूद थे। एमडी श्री मनीष सिंह ने मेट्रो ट्रेन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि मेट्रो ट्रेन में एडवांस क्वालिटी के कोचेस बनाये गये हैं। मेट्रो ट्रेन में विश्व स्तर की उन्नत तकनीकी का उपयोग किया गया है।

यह ट्रेन ड्राईवर लैस भी चल सकेंगी। ट्रेन में ड्राईवर लैस कंट्रोलिंग सिस्टम उपलब्ध है। इसे कंट्रोल सेंटर से भी चलाया जा सकेगा। शुरूआत में ड्राईवर द्वारा ही ट्रेन का संचालन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ट्रायल रन के लिये इंदौर में अभी तीन कोच आ चुके हैं। मेट्रो ट्रेन तीन कोच की रहेगी। जिसमें एक कोच में 300 लोग यात्रा कर सकेंगे। इस तरह एक मेट्रो ट्रेन में 900 यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इंदौर में 25 मेट्रो ट्रेनें चलायी जाएंगी। जिसमें लगभग 7 लाख लोग सफर कर सकेंगे। एमडी श्री मनीष सिंह ने बताया कि 30 सितंबर को मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन किया जायेगा, यह ट्रायल लगभग 6 किलोमीटर का होगा। उन्होंने बताया कि अगले साल तक रेडिसन चौराहे तक का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। तेजी से मेट्रो का कार्य जारी है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड को मिला ‘बेस्ट स्टेट टूरिज्म बोर्ड’ का अवॉर्ड

  मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड को मिला ‘बेस्ट स्टेट टूरिज्म बोर्ड’ का अवॉर्ड नई दिल्ली में SATTE एग्जिबिशन के दौरान मिला सम्मान भोपाल : मध्यप्रदेश के पर्यटन गंतव्यों के प्रचार-प्रसार, नवाचार करने, पर्यटकों को अनुभव आधारित पर्य़टन प्रदान करने एवं पर्यावरण अनुकूल पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड (एमपीटीबी) को […]