सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे, जानें- अब राहुल गांधी कितना ताकतवर होंगे ..

 

सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे, जानें- अब राहुल गांधी कितना ताकतवर होंगे ..

नई दिल्ली । कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे। इंडिया गठबंधन के घटक दलों के नेताओं की बैठक में राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष का नेता बनाए जाने का फैसला लिया गया। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को कांग्रेस की ओर से पत्र लिखकर इसकी सूचना दे दी गई है। राहुल गांधी को अब कैबिनेट रैंक का दर्जा मिलेगा।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के घर इंडिया अलायंस की बैठक हुई। जिसमें लगभग सभी पार्टी के नेता मौजूद थे। इसी में नेता प्रतिपक्ष को लेकर चर्चा हुई और फिर राहुल गांधी को इस पद की जिम्मेदारी दिए जाने को लेकर प्रोटेम स्पीकर को पत्र लिखा गया।
बता दें, पिछले 10 वर्षों से लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद खाली था, क्योंकि पिछले दो आम चुनावों में कांग्रेस को नेता प्रतिपक्ष के लिए जरूरी सीटें नहीं मिली थीं. अब 10 साल बाद राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता भूमिका निभाएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस 99 सीटें जीतकर दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. नेता प्रतिपक्ष पद के लिए दावा पेश करने के लिए किसी पार्टी के पास 55 सांसद होना जरूरी है.
राहुल गांधी के पास होंगी ये शक्तियां
अब राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष बन रहे हैं तो वह उस कमिटी का हिस्सा बन जाएंगे, जो सीबीआई के डायरेक्टर, सेंट्रल विजिलेंस कमिश्नर, मुख्य सूचना आयुक्त, ‘लोकपाल’ या लोकायुक्त, राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के चेयरपर्सन और सदस्य और भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ती करती है. इन सारी नियुक्तियों में राहुल गांधी नेता प्रतिपक्ष के तौर पर उसी टेबल पर बैठेंगे, जहां प्रधानमंत्री मोदी बैठेंगे और पहली बार ऐसा होगा, जब इन फैसलों में प्रधानमंत्री मोदी को नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी से भी उनकी सहमति लेनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

SIM Card New Rules: 1 जुलाई से बदल जाएगा सिम कार्ड के नियम, ऑनलाइन स्कैम पर लगेगी रोक

SIM Card New Rules:1 जुलाई से बदल जाएगा सिम कार्ड के नियम, ऑनलाइन स्कैम पर लगेगी रोक नई दिल्ली। एक जुलाई से सिमकार्ड को लेकर नियम बदलनेवाले है. ट्राई ने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किए है. फिर एक बार अब सिमकार्ड को लेकर नियम बदलनेवाले है. मोबाइल नंबर […]

सैम पित्रौदा को फिर बनाया गया ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष, 8 मई को दिया था इस्तीफा

  नई दिल्ली। कांग्रेस ने बुधवार को सैम पित्रोदा को तत्काल प्रभाव से इंडियन ओवरसीज कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया। इससे कुछ सप्ताह पहले उन्होंने भारतीयों की त्वचा के रंग पर अपनी नस्लवादी टिप्पणी के कारण विवाद के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा, […]