Madhya Pradesh – Indore: नारायण सेवा संस्थान का निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब शिविर 15 को

 

नारायण सेवा संस्थान का निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब शिविर 15 को

एमपी के 750 से ज्यादा दिव्यांगों को लगेंगे नारायण लिम्ब

इंदौर । देश-विदेश में दिव्यांगजनों और मानव सेवा के लिए पहचाने जाने वाले उदयपुर के नारायण सेवा संस्थान द्वारा मध्यप्रदेश के दिव्यांगों के लिए 15 सितम्बर को निःशुल्क नारायण लिम्ब- कैलीपर्स फिटमेंट शिविर व भामाशाह सम्मान समारोह का विशाल आयोजन इंदौर में होगा। यह शिविर दस्तूर गार्डन, फूटी कोठी रिंग रोड पर 15 सितम्बर को प्रातः 8:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक चलेगा।
संस्थान मीडिया एवं जनसंपर्क निदेशक भगवान प्रसाद गौड़ ने जानकारी देते हुए कहा संस्थान विभिन्न राज्यों के दिव्यांग बन्धुओं को उनके घर शहर के नजदीक लाभान्वित करने के लिए विगत 39 वर्षों से प्रयासरत हैं। इसी शृंखला में नारायण सेवा ने 2 जून को निःशुल्क नारायण लिंब मेजरमेंट कैंप का आयोजन माणिक बाग में किया था। जिसमें 1300 रोगी आए थे। इनमें से 766 जन ऐसे थे जो सड़क दुर्घटना या किसी हादसे से हाथ-पैर खोकर दिव्यांगता का शिकार हो गए थे। उनका चयन करते हुए संस्थान ने नारायण लिम्ब के लिए मेजरमेंट लिया। अब संस्थान पुनः शिविर उन चयनित दिव्यांगजनों की राह आसान कर उनके सपनों को पंख देगा।
निदेशक गौड़ ने आगे की जानकारी देते हुए कहा -इस शिविर के लिए स्थानीय संगठन श्रीअन्नपूर्णा क्षेत्र माहेश्वरी सोशल ग्रुप, स्वर्णिम फाउंडेशन, अग्रवाल समाज केंद्रीय समिति, सर्व ब्रह्माण समाज, श्वेतांबर जैन महासंघ, अखिल भारतीय विजयवर्गीय महिला संगठन, लायंस क्लब, सरार्फ़ा एसोसिएशन, गुजराती समाज सहित 21 से अधिक समाज सेवी संघ जुड़े है।निदेशक गौड़ ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि इंदौर में पहली बार संस्थान एक साथ 766 से ज्यादा दिव्यांगों को नारायण लिम्ब पहनाकर उन्हें नई जिंदगी का उपहार देगा। यह सभी अपनी दिव्यांगताभरी जिंदगी के चलते अपने परिवार और परिजनों पर बोझ बन गए थे। संस्थान उन्हें आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्यधारा में ला रहा है। शिविर के उद्घाटन और भव्यता के लिए स्थानीय मंत्रियों व जन प्रतिनिधियों सहित सैकड़ो संस्था सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। शिविर में आने वाले दिव्यांगों के लिए संस्थान की ओर से निःशुल्क भोजन की व्यवस्था रहेगी। इन दिव्यांगों को नारायण लिम्ब फिटमेंट के बाद चलने की सुव्यस्थित ट्रेनिंग दी जाएगी। इस हेतू संस्थान की 50 सदस्य टीम सेवाओं में तत्पर रहेगी। उन्होंने इंदौरवासियों से अपील करते हुए कहा जो भी सज्जन दिव्यांगों के प्रति करुणा भाव रखता है वे इस शिविर का विजिट करें और मानवता का धर्म निभावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Madhya Pradesh- Indore : हुकमचंद मिल की श्रीकृष्ण और इंद्र देवता के युद्ध झांकी को मिला फर्स्ट प्राइज

  हुकमचंद मिल की श्रीकृष्ण और इंद्र देवता के युद्ध झांकी को मिला फर्स्ट प्राइज इंदौर। इंदौर की गौरवशाली परंपरा अनंत चतुर्दशी चल समारोह में एक बार फिर नजर आई। रातभर जोश और उल्लास के साथ चल समारोह में निकली नयनाभिराम झांकियों और अखाड़ों के उत्कृष्ट प्रदर्शन ने हजारों लोगों का मन मोह लिया। इंदौर […]

MP: राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु का 19 सितम्बर को उज्जैन में होगा आगमन

  MP: राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु का 19 सितम्बर को उज्जैन में होगा आगमन राष्ट्रपति ग्राम ढेंडिया में सफाई मित्र सम्मेलन में करेंगी सफाई मित्रों का सम्मान राष्ट्रपति करेंगी उज्जैन-इन्दौर सिक्स लेन रोड का भूमिपूजन राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर मन्दिर में करेंगी दर्शन और पूजा-अर्चना Indore : राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु 19 सितम्बर […]