Madhya Pradesh: रेवफिन का ‘जागृति यात्रा अभियान’ मध्य प्रदेश में ईवी की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)

 

रेवफिन का ‘जागृति यात्रा अभियान’ मध्य प्रदेश में ईवी की क्रांति लाने का वादा करता है .
इस नवीन पहल का उद्देश्य परिवहन के क्षेत्र में बदलाव लाना, समुदायों को सशक्त बनाना, और वहनीय मोबिलिटी के विकास को बढ़ावा देना है.

इंदौर : भारत की प्रमुख ईवी फाइनेंसिंग कंपनी, रेवफिन ने आज मध्य प्रदेश में ‘जागृति यात्रा अभियान’ का शुभारंभ करके स्थायी गतिशीलता में क्रांतिकारी बदलाव लाने के अपने मिशन में एक महत्वपूर्ण पड़ाव हासिल किया। यह पहल इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) को अपनाने के प्रति मध्य प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी एजेंडे के अनुरूप है, जैसा कि राज्य की व्यापक ईवी नीति में उल्लिखित है। इस नीति का लक्ष्य 2026 तक कुल वाहन पंजीकरणों में ईवी की हिस्सेदारी को 25% तक पहुंचाना और 2028 तक राज्य के पांच प्रमुख शहरों में 100% इलेक्ट्रिक सार्वजनिक परिवहन बसों का उपयोग करना है। यूपी में जागृति यात्रा के सफल शुभारंभ के बाद, रेवफिन अब मध्य प्रदेश बाज़ार पर ध्यान दे रहा अगला फोकस मार्केट है, जहां इस अभियान को राज्य में पहले, मध्य और अंतिम दूरी तक की वितरण प्राणाली में कॉमर्शियल ईवी को अपनाने की गति को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
इस जागृति यात्रा अभियान के तहत, रेवफिन राज्य में अपना “ज़िम्मेदारी की सवारी” मार्केटिंग अभियान भी शुरू करेगा। यह अवधारणा ईवी को न केवल वाहन के रूप में, बल्कि समाज में बदलाव लाने और पर्यावरण की सुरक्षा करने वाले माध्यम के रूप में भी पेश करता है। यह पहल मध्य प्रदेश के ईवी को अपनाने और बुनियादी ढांचा विकसित करने के व्यापक मुहिम का समर्थन करती है, जिसमें 2027 तक 5,000 स्लो और फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की राज्य की योजना भी शामिल है।
जागृति यात्रा की सभा में रेवफिन के संस्थापक और सीईओ, समीर अग्रवाल ने एक बेहतरीन प्रस्तुति दी, जिन्होंने मध्य प्रदेश के बढ़ते ईवी परिदृश्य और इस विकास का समर्थन करने के लिए रेवफिन की महत्वाकांक्षी योजनाओं पर प्रकाश डाला। “इंदौर में स्थायी गतिशीलता और ईवी की बढ़ती मांग” पर एक उत्साही रैपिड-फायर सत्र में इस उद्योग के लीडर्स और ईवी डीलर्स ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए, विकास के लिए सहयोगी रणनीतियों पर चर्चा की।
समीर अग्रवाल ने अपना दृष्टिकोण व्यक्त करते हुए कहा, “मध्य प्रदेश इलेक्ट्रिक क्रांति के शिखर पर खड़ा है, और रेवफिन को इसका झंडाबरदार होने पर गर्व है। पिछले छह महीनों में ही, हमने 30 करोड़ से अधिक का लोन दिया है, लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक वाहनों का वित्तपोषण की है। हमारे ‘जागृति यात्रा अभियान’ का लक्ष्य इस गति को बनाए रखना है, और हमने 2024 के अंत तक अपने मासिक आवेदन दर में 30% की वृद्धि का लक्ष्य रखा है। हम केवल वाहनों की फाइनेंसिंग नहीं कर रहे हैं; बल्कि हम राज्य में स्थायी परिवहन की दिशा में ऐसे आंदोलन को बढ़ावा दे रहे हैं, जो स्वच्छ हवा, आर्थिक सशक्तिकरण, और सभी के लिए स्थायी भविष्य का वादा करता है।”
मध्य प्रदेश में रेवफिन ने काफी असर डाला है, क्योंकि कंपनी ने पिछले छह महीनों में ही ₹30 करोड़ का लोन दिया है। यह तीव्र वृद्धि राज्य द्वारा इलेक्ट्रिक परिवहन को अपनाने और इसे सभी के लिए सुलभ बनाने की दिशा में रेवफिन की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है। कंपनी ने बजाज ऑटो, लेक्ट्रिक्स, बाउंस इन्फिनिटी, काइनेटिक ग्रीन, उड़ान, टाटा मोटर्स, स्विच मोबिलिटी, यात्री, सिटी लाइफ, मयूरी और ईवीज़ जैसे प्रमुख ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) के साथ अपनी साझेदारी का लाभ उठाते हुए अगले तीन साल में ₹1000 करोड़ का लोन देने की योजना बनाई है।
अपनी मुख्य पेशकशों के अलावा, रेवफिन की नई पहल “रेवफिन मोबिलिटी” खास तौर पर फ्लीट के मालिकों को लक्षित कर रही है। यह पहल एमपी में मौजूद मध्यम दूरी और अंतिम दूरी के वितरण के बड़े अवसरों को समझती है, जिसकी शुरुआत इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और अन्य शहरों से होती है। प्रमुख साझेदारियों के माध्यम से, रेवफिन मोबिलिटी का लक्ष्य मूल्य श्रृंखला में व्यावसायिक उपयोग के लिए ईवी को अपनाने में मदद करने वाले पारितंत्र का समर्थन करना है।
अग्रवाल ने आगे कहा, “मध्य प्रदेश में हमारी सफलता राज्य के विकासशील नज़रिये और स्थायी गतिशीलता की बढ़ती मांग का प्रमाण है। ‘ज़िम्मेदारी की सवारी’ के साथ, हम बस लोन ही पेश नहीं कर रहे हैं; बल्कि हम हर नागरिक को ज्यादा स्वच्छ, पर्यावरण के अनुकूल और अधिक समृद्ध मध्य प्रदेश बनाने का दायित्व उठाने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य 2026 तक कुल नए सार्वजनिक परिवहन में 25% इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करके ईवी को तेज़ी से अपनाने के सरकार के एजेंडे का समर्थन करना है।”
रेवफिन का अनोखा डिजिटल लेंडिंग प्लेटफ़ॉर्म और नवीन हामीदारी नज़रिया केवल 16 मिनट में लोन स्वीकृत करने की सुविधा देता है, यहां तक कि बिना क्रेडिट हिस्ट्री वाले आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों के लिए भी। यह तकनीक-संचालित मॉडल राज्य भर में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देते हुए, तेज़ी से विस्तार करने और बाज़ार में गहरी पैठ बनाने की सहूलियत देता है।
फिलहाल, मध्य प्रदेश के 54 शहरों में 100 डीलर्स के साथ साझेदारी करते हुए, रेवफिन ने अगले साल तक और भी शहरों में विस्तार करते हुए अपने नेटवर्क को दोगुना करने की योजना बनाई है। कंपनी का लक्ष्य अगले 18 महीनों में अपनी मौजूदा 15% की बाज़ार हिस्सेदारी को बढ़ाकर 25% करना है।
इस ‘जागृति यात्रा अभियान’ का ध्येय ईवी को अपनाने की मुहिम से कही बढ़कर है; यह शहरी विकास के लिए व्यापक दृष्टिकोण है, जिसमें आर्थिक विकास और सामाजिक सशक्तिकरण के साथ पर्यावरणीय चेतना को समाहित किया गया है। जबकि रेवफिन ने पूरे मध्य प्रदेश में अपना विस्तार करना जारी रखा है, यह स्थायी गतिशीलता, पारितंत्र के विकास, वित्तीय समावेशन और महिला सशक्तिकरण के अपने मूल सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

म.प्र. पुलिस प्रशिक्षण में साइन लैंग्वेज शामिल करने वाला देश का पहला राज्य

  म.प्र. पुलिस प्रशिक्षण में साइन लैंग्वेज शामिल करने वाला देश का पहला राज्य पुलिस के अधिकारी-कर्मचारियों को दिया जायेगा विशेष प्रशिक्षण दिव्यांगजन की बातों को समझ सकेंगे आसानी से भोपाल : मध्यप्रदेश सरकार ने पुलिस प्रशिक्षण प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम-2016 के प्रावधानों के तहत साइन लैंग्वेज को शामिल […]

Star Health Insurance Launches India’s First Insurance Policy in Braille

  Star Health Insurance Launches India’s First Insurance Policy in Braille Mumbai – Star Health and Allied Insurance Co. Ltd (Star Health Insurance), India’s largest retail health insurer, today announced the launch of an industry-first insurance policy in Braille. Reinforcing Star Health Insurance’s commitment to inclusivity and accessibility, this is a significant step towards ensuring […]