चंदौली में सीमांचल एक्सप्रेस की जनरल बोगी से RPF ने 9 बच्चों को बचाया

 

नई दिल्ली। यूपी के चंदौली में सीमांचल एक्सप्रेस की जनरल बोगी से आरपीएफ ने 9 बच्चों को रेस्क्यू किया है। इसके साथ ही रेलवे बल ने 2 युवकों को भी अरेस्ट किया है। जानकारी के अनुसार सभी बच्चे बिहार के अररिया जिले के रहने वाले हैं। दोनों युवक सभी बच्चों को दिल्ली ले जा रहे थे। पूछताछ में सामने आया कि दोनों युवकों ने बच्चों के माता-पिता को मजदूरी करवाने के बदले 6 हजार रुपए महीना देने की बात कही थी।
आरपीएफ ने जानकारी देते हुए बताया कि अररिया से ले जाए जा रहे बच्चों से दिल्ली स्थित खिलौने की फैक्ट्री में मजदूरी करवाई जानी थी। दोनों युवकों ने बताया कि इसके लिए बच्चों के परिजनों को 1000 से 1500 रुपए एडवांस दिया गया था। फिलहाल आरपीएफ ने सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति को सौंप दिया है। वहीं दोनों युवकों को मुगलसराय कोतवाली पुलिस के हवाले किया है। यह पूरी घटना चंदौली के पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के 6 नं. प्लेटफाॅर्म की है।
अररिया जिले के रहने वाले बचाए गए सभी बच्चे
पीडीडीयू जंक्शन पर स्थित आरपीएफ थाने में मामले का खुलासा करते हुए डीडीयू रेल डिवीजन आरपीएफ के असिटेंट कमांडेंट एस के तिवारी ने बताया कि आरपीएफ के तरफ से मानव तस्करी के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान सीमांचल एक्सप्रेस से 9 बच्चो का रेस्क्यू किया गया है। दो मानव तस्करो को पकड़ा गया है। जिन्हें मुग़लसराय पुलिस के हवाले कर दिया गया। वहीं बच्चो को चाइल्ड लाइन को सुपुर्द कर दिया गया है। ये सभी नाबालिग बिहार के अररिया जिले के निवासी है। जिन्हें मानव तस्कर दिल्ली ले जा रहे थे। दिल्ली के खिलौना कम्पनी में 6 हजार रूपए महीना देने का बच्चो के परिजनों को लालच देकर मानव तस्कर बच्चों को लेकर जा रहे थे। तस्करो ने बच्चो के मां-बाप को एक हजार से पंद्रह सौ रुपया एडवांस भी दिया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

MP: दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी में “वोकल फॉर लोकल’’ का भाव रहना चाहिए मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से की अपील भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई देते हुए मंगलकामना की है कि सभी के जीवन में श्री महालक्ष्मी जी […]

MP: अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी त्यौहारों को धूमधाम से मनाने का निर्णय मुख्यमंत्री ने किया अंतर्राष्ट्रीय श्रीरामलीला महोत्सव का समापन भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अयोध्या में 500 वर्ष के अंतराल के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। तब से पूरे देश […]