Lok Sabha Elections 2024 : इंदौर जिले के 127 महाविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लबों का हुआ गठन

 

इंदौर जिले के 127 महाविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लबों का हुआ गठन
मतदाता जागरूकता गतिविधियों के लिए 127 कैंपस एंबेसडर भी बनाए गए
केंपस एम्बेसडरों का एक दिनी प्रशिक्षण/कार्यशाला सम्पन्न

इंदौर :  इंदौर जिले में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष सिंह के निर्देशन में लगातार स्वीप अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है। महाविद्यालय के विद्यार्थियों सहित अन्य मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिले के 127 कॉलेज में कैंपस एंबेसडर नियुक्त किए गए हैं। इन केंपस एम्बेसडरों का आज एक दिनी प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन ने बताया कि स्वीप गतिविधियों के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी महाविद्यालयों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब (ई.एल.सी.) का गठन एवं केम्पस एंबेसेडर्स की नियुक्ति के निर्देश दिये गये है। तदानुसार इन्दौर जिले में 127 महाविद्यालयों में (ई.एल.सी.) का गठन एवं केम्पस एंबेसेडर्स की नियुक्ति की जा चुकी है ।
प्रत्येक महाविद्यालय में स्वीप गतिविधियों में ई.एल.सी. के मार्गदर्शन के लिये एक प्राध्यापक को नोड़ल अधिकारी बनाया गया है एवं महाविद्यालय के सक्रिय एवं सामूहिक गतिविधि में नेतृत्वकर्ता विद्यार्थियों को केम्पस एंबेसेडर बनाया गया है । देवी अहिल्या विश्वविद्यालय परिसर खण्डवा रोड़ स्थित स्कूल ऑफ कम्प्यूटर साईंस के श्रीरमानी ऑडिटोरियम में जिले के स्वीप केम्पस एंबेसेडर्स की ओरिएंटेशन कार्यशाला आज आयोजित की गई। कार्यशाला में विभागाध्यक्ष डॉं. सुरेश तनवानी, महाविद्यालय स्वीप कार्य के प्रभारी डॉं. एम.डी. सोमानी, राष्ट्रीय सेवा योजना के वि.वि. प्रभारी डॉ. प्रकाश गढ़वाल, एनएसएस के जिला प्रभारी डॉं. सचिन शर्मा उपस्थित थे ।
श्री सिद्धार्थ जैन ने कहा कि केम्पस एंबेसेडर्स अपनी संस्था का स्वीप अभियान में प्रतिनिधित्व करते है एवं उनके कार्य से संस्था की साख परिलक्षित होगी । केम्पस एंबेसेडर्स के रूप में कार्य करने से चयनित युवाओं को व्यक्तित्व विकास का महत्वपूर्ण अवसर मिला है इस भूमिका से युवाओं में नेतृत्व क्षमता का भी विकास होगा । उन्होंने विधि महाविद्यालय, आईपीएस एकेडमी, होलकर सांईस कॉलेज के केम्पस एंबेसेडर्स से उनके द्वारा संस्था में किये गये स्वीप कार्यों की जानकारी प्राप्त की। श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के तकनीकी संस्थान आई.ई.टी. में विद्यार्थियों द्वारा पेंटिंग से उकेरी गई स्वीप दीवार की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस कलाकृति द्वारा प्रतिभागी छात्रों ने स्वीप के उद्देश्य को सार्थक किया है । उन्होंने निर्देश दिये कि सभी केम्पस एंबेसेडर्स अपने महाविद्यालयों में स्वीप गतिविधियॉं संचालित कर 15 दिवस पश्चात आयोजित होने वाली फालोअप बैठक में की गई गतिविधियों की प्रस्तुती करेंगे एवं सर्वश्रेष्ठ 11 प्रस्तुतियों को आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा ।
कार्यशाला में प्रभारी डॉं. एम.डी. सोमानी, राष्ट्रीय सेवा योजना के वि.वि. प्रभारी डॉं. प्रकाश गढ़वाल, एनएसएस के जिला प्रभारी डॉं. सचिन शर्मा द्वारा भी छात्रों को मार्गदर्शन दिया गया। उपायुक्त विकास श्री अनिल पवार द्वारा ई.एल.सी. एवं केम्पस एंबेसेडर्स के दायित्व के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। परियोजना अधिकारी श्री मुकेश वर्मा द्वारा स्वीप गतिवधियों के महत्व पर प्रकाश डाला गया। प्रशिक्षण उपरांत प्रतिभागी केम्पस एंबेसेडर्स का 20 प्रश्नों का टेस्ट भी लिया गया जिसमें 127 में से 82 छात्रों ने ए ग्रेड प्राप्त किया। श्री सिद्धार्थ जैन द्वारा केम्पस एंबेसेडर्स को मतदान जागरूकता की शपथ भी दिलाई गई। स्कूल ऑफ कम्प्युटर साईंस के डॉं. तनवानी एवं सुश्री अर्चना ठाकुर द्वारा कार्यशाला व्यवस्था में महत्वपूर्ण सहयोग दिया गया । माता जीजीबाई अग्रणी महाविद्यालय की समन्वयक डॉं अमेया दायेमा द्वारा प्रशिक्षण सत्र के समापन पर आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

MP में कांग्रेस जीत सकती है 3-4 सीटें! सट्टा बाजार ने कर दी बड़ी भविष्यवाणी

  भोपाल: लोकसभा नतीजों से पहले सट्टा बाजार में कांग्रेस-भाजपा की जीत हार पर लग रहे सट्टों ने दोनों ही पार्टियों की नींद उड़ा रखी है। प्रदेश की सबसे हॉट सीट इंदौर, छिंदवाड़ा समेत 29 सीटों पर फलौदी सट्टा बाजार की भविष्यवाणी बेहद हैरान कर देने वाली है। हालांकि सारी स्थिति 4 जून को आने […]

महाकाल की शरण में एक्ट्रेस वाणी कपूर और राशि खन्ना, भस्म आरती में हुईं शामिल

  उज्जैन : फिल्म अभिनेता वाणी कपूर और साउथ की अभिनेत्री राशि खन्ना मंगलवार को महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंची। दोनों ने तड़के 3 बजे महाकाल मंदिर में बाबा के दर्शन किए और भस्म आरती में शामिल हुईं। दर्शन के बाद दोनों ने नंदी हॉल में दो घंटे बैठकर महाकाल के दर्शन किए और […]