कौन होगा बीजेपी का नया अध्यक्ष? RSS की पसंद में सबसे ऊपर शिवराज चौहान और राजनाथ सिंह

 

कौन होगा बीजेपी का नया अध्यक्ष? RSS की पसंद में सबसे ऊपर शिवराज चौहान और राजनाथ सिंह

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के मुखिया पद के लिए होड़ तेज़ होती जा रही है। वर्तमान में भाजपा की कमान संभाल रहे जेपी नड्डा का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है। पार्टी नेतृत्व सभी को स्वीकार्य उम्मीदवार खोजने के लिए आरएसएस के संपर्क में है। सूत्रों के अनुसार, आरएसएस नेतृत्व ने केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और शिवराज सिंह चौहान के लिए अपनी प्राथमिकता का संकेत दिया है। संघ परिवार का सूत्रधार चाहता है कि इन दोनों मंत्रियों में से कोई एक सरकार से इस्तीफा देकर पार्टी अध्यक्ष का पद संभाले।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह हालांकि मंत्रियों को जाने नहीं देना चाहते। वे पार्टी के किसी प्रभावी पदाधिकारी को शीर्ष पद पर बिठाना चाहते हैं। उनके पसंदीदा नेताओं में राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े और सुनील बंसल शामिल हैं। ये दोनों नेता पार्टी में ऊंचे पदों पर पहुंच चुके हैं और संगठन में अपनी योग्यता साबित कर चुके हैं। इनमें से किसी एक की पार्टी प्रमुख के तौर पर नियुक्ति आसानी से होने की उम्मीद थी। लेकिन कथित तौर पर आरएसएस ने इस महत्वपूर्ण संगठनात्मक नियुक्ति में अपनी राय को शामिल करने के लिए भाजपा नेतृत्व पर दबाव बढ़ा दिया है। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री पार्टी का नियंत्रण छोड़ने के इच्छुक नहीं हैं और जल्द ही तावड़े या बंसल में से किसी एक को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने की संभावना है। आरएसएस के साथ टकराव से बचने के लिए पार्टी नड्डा को एक छोटा विस्तार भी दे सकती है।
क्या फिरसे वापसी कर सकते हैं जेपी नड्डा?
अभी तक पार्टी ने किसी भी नाम पर मुहर नहीं लगाई है। ऐसे में सभी नामों को लेकर महज अटकलें सामने आ रही हैं। आरएसएस के मत को ध्यान में रखते हुए अभी पार्टी किसी भी तरह जल्द फैसला नहीं लेने वाली है। राजनाथ सिंह और शिवराज सिंह चौहान दोनों ही नेता केंद्रीय मंत्रालय में हैं ऐसे में उनका नाम दोनों में से एक पद पर रह सकता है। ऐसा हो सकता है कि बीजेपी किसी भी आंतरिक विवाद से बचने के लिए एक बार फिर यह ज़िम्मेदारी जेपी नड्डा को सौंप दे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

MP: इंदौर की शाही विरासत में एक और नाम, दुनिया की सबसे पुरानी बार्बर शॉप ट्रूफिट एंड हिल का हुआ शुभारंभ

  इंदौर की शाही विरासत में एक और नाम, दुनिया की सबसे पुरानी बार्बर शॉप ट्रूफिट एंड हिल का हुआ शुभारंभ लग्जरी मेन्स ग्रूमिंग के क्षेत्र में अग्रणी कंपनियां भारत में विस्तार की ओर अग्रसर इंदौर। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता प्राप्त, दुनिया की सबसे पुरानी बार्बर शॉप ट्रूफिट एंड हिल अपनी लक्ज़री […]

SIM Card New Rules: 1 जुलाई से बदल जाएगा सिम कार्ड के नियम, ऑनलाइन स्कैम पर लगेगी रोक

SIM Card New Rules:1 जुलाई से बदल जाएगा सिम कार्ड के नियम, ऑनलाइन स्कैम पर लगेगी रोक नई दिल्ली। एक जुलाई से सिमकार्ड को लेकर नियम बदलनेवाले है. ट्राई ने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किए है. फिर एक बार अब सिमकार्ड को लेकर नियम बदलनेवाले है. मोबाइल नंबर […]