Horizon 2047: भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ पर जयपुर में मिलेंगे दोनों देश के प्रमुख

 

Horizon 2047: भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ पर जयपुर में मिलेंगे दोनों देश के प्रमुख

भारत-फ्रांस संबंध एक सदी की ओर
नई दिल्ली। भारत और फ्रांस हिंद-प्रशांत क्षेत्र में लंबे समय से रणनीतिक साझेदार हैं। 1947 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना और 1998 में साझेदारी को रणनीतिक स्तर तक उन्नत करने के बाद से, हमारे दोनों देशों ने आपसी विश्वास के उच्च स्तर, संयुक्त राष्ट्र चार्टर में निहित सिद्धांतों के प्रति साझा प्रतिबद्धता और अंतरराष्ट्रीय कानून में निहित सामान्य मूल्यों के आधार पर लगातार एक साथ काम किया है।
भारत-फ्रांस साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाने के हिस्से के रूप में, दोनों देश 2047 तक द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय करने के लिए एक रोडमैप अपनाने पर सहमत हुए हैं। वर्ष 2047 भारत की स्वतंत्रता की शताब्दी, दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की शताब्दी और रणनीतिक साझेदारी के 50 वर्षों का जश्न मनाने के लिए एक विशेष वर्ष है।
भारत और फ्रांस अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता के हित में मिलकर काम करने का इरादा रखते हैं। भारत-प्रशांत और उससे आगे नियम-आधारित कामकाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं। दोनों देश अपने संप्रभु और रणनीतिक हितों के अनुरूप, बराबरी के बीच साझेदारी के ढांचे के भीतर काम करने पर सहमत हुए हैं, जैसा कि वे 1998 से करते आ रहे हैं। इस रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए और स्वतंत्रता, समानता, लोकतंत्र और कानून के शासन के सार्वभौमिक मूल्यों के अनुरूप, भारत और फ्रांस ने भविष्य के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का निर्णय लिया है। उन्होंने अपनी संप्रभुता और निर्णय लेने की स्वायत्तता को मजबूत करने और सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों का सामूहिक रूप से जवाब देने का निर्णय लिया है। इसमें भारत और यूरोपीय संघ के बीच सहयोग बढ़ाना शामिल है।
आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग और तकनीकी
आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग और तकनीकी आधार विकसित करने में फ्रांस भारत के प्रमुख भागीदारों में से एक है। भारत और फ्रांस अन्य (तीसरे) देशों को लाभ पहुंचाने सहित उन्नत रक्षा प्रौद्योगिकियों के सह-विकास और सह-उत्पादन में सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
लड़ाकू जेट इंजनों के विकास का समर्थन
पांच दशकों से अधिक समय से चले आ रहे सैन्य उड्डयन में अपने उत्कृष्ट सहयोग के अनुरूप, भारत और फ्रांस भारत द्वारा ऑर्डर किए गए 36 राफेल लड़ाकू विमानों की समय पर डिलीवरी का स्वागत करते हैं। भविष्य में, भारत और फ्रांस संयुक्त रूप से लड़ाकू जेट इंजनों के विकास का समर्थन करके उन्नत वैमानिक प्रौद्योगिकियों में अपने समृद्ध रक्षा सहयोग का विस्तार करेंगे। दोनों देश फ्रांस के ”सफ्रॉन हेलीकॉप्टर इंजन” के माध्यम से ”भारतीय मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) परियोजना” के तहत हेवी-लिफ्ट हेलीकॉप्टरों के मोटरीकरण के लिए औद्योगिक सहयोग का भी परस्पर समर्थन करेंगे। आईएमआरएच कार्यक्रम को सक्रिय करने के लिए, इंजन विकास के लिए भारत के हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और फ्रांस के सफ्रॉन हेलीकॉप्टर इंजन के बीच एक शेयरधारक समझौते को अंतिम रूप दिया गया है। भारत-फ्रांस के पास प्रौद्योगिकी हस्तांतरण का सफल अनुभव है। इसके आधार पर, भारत और फ्रांस के बीच संयुक्त विकास और महत्वपूर्ण घटकों और प्रौद्योगिकी निर्माण ब्लॉकों को साझा करने में विश्वास की भावना पहले से ही मौजूद है। नई व्यावसायिक योजनाएँ भी इनके अनुरूप हैं।
मेक इन इंडिया मॉडल
भारत और फ्रांस ने मेक इन इंडिया मॉडल में पहले स्कॉर्पीन पनडुब्बी निर्माण कार्यक्रम (पी75 – कलवरी) की सफलता और दोनों देशों की कंपनियों के बीच नौसैनिक विशेषज्ञता को साझा करने की सराहना की। भारत और फ्रांस ने भारतीय पनडुब्बी बेड़े और इसकी क्षमताओं को विकसित करने के लिए और अधिक महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का पता लगाने की तत्परता व्यक्त की है।
रक्षा औद्योगिक साझेदारी
आपसी विश्वास पर आधारित इस रक्षा औद्योगिक साझेदारी के अन्य उदाहरणों में शक्ति इंजन के लिए फोर्जिंग और कास्टिंग तकनीक के हस्तांतरण के लिए सफ्रान हेलीकॉप्टर इंजन और एचएएल के बीच समझौता शामिल है। यह प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और मेक इन इंडिया को समर्थन देने की फ्रांसीसी प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग अब 2 महीने पहले होगी

  रेलवे टिकट की एडवांस बुकिंग अब 2 महीने पहले होगी:अभी यात्रा से 4 महीने पहले शुरू होती है, नए नियम 1 नवंबर से लागू होंगे नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है। पहले टिकट बुकिंग यात्रा से 120 दिन पहले शुरू होती थी, अब इसे घटाकर […]

Israel claims Hamas leader Yahya Sinwar has been killed

  Israel claims Hamas leader Yahya Sinwar has been killed इजराइल पर हमले के मास्टरमाइंड सिनवार की सेना के ऑपरेशन में मौत, नेतन्याहू ने की पुष्टि Israel Killed Yahya Sinwar: After completing the process of identifying the body, it can be confirmed that Yahya Sinwar was eliminated,” the Israeli military said.“The dozens of operations carried […]