अयोध्या हुई 24 लाख दीपों से रोशन

 

अयोध्या हुई 24 लाख दीपों से रोशन

राज्यपाल आनंदीबेन और मुख्यमंत्री योगी ने राम-सीता व लक्ष्मण का किया स्वागत

अयोध्या । दीपोत्सव पर अयोध्या 24 लाख दीपों की जगमगाहट से रोशन हो गई है। सरयू नदी के किनारे राम की पैड़ी के 51 घाटों पर दीपों की मालाएं जगमग कर रही हैं। वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम-सीता व लक्ष्मण का राजतिलक कर फूलों की बरसा कर उनका स्वागत किया।
दीपोत्सव पर अयोध्या जगमगा उठी है। जहां 24 लाख दीप प्रज्जवलित किये गयें हैं वहीं लेजर लाइट के जरिए महर्षि वाल्मीकि की राम कथा ने भक्तों का मन मोह लिया। इससे पहले बताया गया है कि 7वें दीपोत्सव में 21 लाख दीपक जलाकर एक नया इतिहास बनाने की कोशिश की गई है, इसके लिए 3 लाख दीपक एक्स्ट्रा रखे गए हैं। जलाए गए दीपों की गिनती के लिए ड्रोन लगाए गए हैं। इस तरह ड्रोन के माध्यम से दीपों की गिनती की जा रही है। बताया गया है कि 24 लाख दीपों को जलाने के लिए 1 लाख, 5 हजार लीटर सरसों तेल का इस्तेमाल किया गया। खास बात यह है कि इस दीपोत्सव कार्यक्रम को देखने के लिए 54 देशों के राजदूत भी अयोध्या पहुंचे हैं।
दीपोत्सव को प्रभावी बनाने वाले भगवान राम, मां सीता और लक्ष्मण पुष्पक विमान से दोपहर में रामकथा पार्क में उतरे। यहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका फूल बरसाकर स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने राम-सीता और लक्ष्मण का राजतिलक कर आरती की। गौरतलब है कि इससे पहले सुबह के समय रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकी निकाली गईं थीं। इस बीच तमाम कलाकार बारिश में भीगते और नृत्य करते नजर आए। यहां आपको बतलाते चलें कि पिछली बार सरयू तट पर 15 लाख 76 हजार दीप जलाने का कीर्तिमान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जा चुका है। इस बार 24 लाख दीपों से अयोध्या जगमगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

बजरंग पुनिया ने संभाला किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष का पदभार

बजरंग पुनिया ने संभाला किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष का पदभार नई दिल्ली। पहलवान बजरंग पुनिया ने मंगलवार को किसान कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर पदभार ग्रहण कर ल‍िया। नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में उनके पदभार ग्रहण करने के दौरान किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखपाल खैरा, कांग्रेस महासचिव कुमारी सैलजा, पूर्व […]

भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में अगले 5 से 6 वर्षों में 15,500 करोड़ रुपये निवेश करेगा एम्मार इंडिया

  भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में अगले 5 से 6 वर्षों में 15,500 करोड़ रुपये निवेश करेगा एम्मार इंडिया नई दिल्ली। यूएई की रियल एस्टेट कंपनी एम्मार की योजना भारत में अगले पांच से छह वर्षों में 1.85 अरब डॉलर (15,500 करोड़ रुपये) निवेश करने की है। कंपनी की ओर से बताया गया कि […]