नौकरी-व्यापार में सफलता पाने का उपाय नारियल

 

UNN: नारियल को संस्कृत में श्रीफल कहते हैं। श्रीफल यानी भगवान का फल। नारियल फोड़ने का मतलब है कि आप अपने अहंकार और स्वयं को भगवान के सामने समर्पित कर रहे हैं। सनातन परंपरा में किसी भी देवता की पूजा या कोई भी शुभ कार्य करते समय नारियल का प्रयोग किसी न किसी रूप में अवश्य किया जाता है। नारियल को हिंदू धर्म में बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि नारियल में त्रिदेव का वास होता है। ज्योतिष शास्त्र में नारियल के कई प्रयोग बताए गए हैं, जिसके करने से व्यक्ति के सारे कष्ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होती हैं। माना जाता है कि ऐसा करने पर अज्ञानता और अहंकार का कठोर कवच टूट जाता है और ये आत्मा की शुद्धता और ज्ञान का द्वार खोलता है, जिसे नारियल के सफेद हिस्से के रूप में देखा जाता है। श्री को जिस फल के सामने रखा जाता है, जाहिर है उससे जुड़ा कोई भी प्रयोग असफल नहीं होता। नारियल के बारे में कहा जाता है कि इससे आपकी किस्मत भी बदल सकती है। कैसे डालते हैं एक नजर— मनुष्य से मेल खाता है नारियल
बीते वक्त में हिंदू धर्म में मनुष्य और जानवरों की बलि सामान्य बात थी, तभी आदि शंकराचार्य ने इस अमानवीय परम्परा को तोड़ा और मनुष्य के स्थान पर नारियल चढ़ाने की शुरुआत की। नारियल कई तरह से मनुष्य के मस्तिष्क से मेल खाता है। नारियल की जटा की तुलना मनुष्य के बालों से, कठोर कवच की तुलना मनुष्य की खोपड़ी से और नारियल पानी की तुलना खून से की जा सकती है। साथ ही नारियल के गूदे की तुलना मनुष्य के दिमाग से की जा सकती है। नजर उतारने के आता है काम कहते हैं कि अगर किसी को बुरी नजर लग जाती है तो उसे नारियल की मदद से उतारा जाता है। नारियल में व्यक्ति के लंबाई के बराबर के लाल धागे को नारियल पर लपेटकर उसे उसके सिर पर सात बार उसार घुमाएं और पास के किसी जल स्रोत में बहा दें। नजर या उतारा तुरंत दूर हो जाएगा।
दूर करता है शनि की छाया आम तौर पर देखा गया है कि लोग शनि की छाया के कारण जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करते हैं, खुद को शनि की छाया से दूर करने के लिए एक नरियल, जौ और काले उडद की दाल को एक साथ ले लें। इसे सिर के चारों ओर 7 बार घुमाकर नदी में बहा दें। वित्तीय समस्या दूर करने का उपाय मंगलवार के दिन चमेली का तेल और सिंदूर के पेस्ट से नारियल पर स्वास्तिक बनाएं। अब इसे भगवान गणेश की प्रतिमा पर चढ़ा कर ‘ऋणमोचक स्तोत्र’ का उच्चारण करें। वित्तीय समस्या हल होने लगेगी।
माँ लक्ष्मी को अर्पित करें 11 नारियल, करें इन मंत्रों का जाप 11 लघु नारियल मां लक्ष्मी के चरणों में रखकर ऊं महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णुपत्नीं च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् मंत्र का जाप करें। दो माला जाप करने के बाद एक लाल कपड़े में उन लघु नारियलों को लपेट कर तिजोरी में रख दें व दीपावली के दूसरे दिन किसी नदी या तालाब में विसर्जित कर दें। ऐसा करने से धन लाभ के योग बनते हैं। धन, वैभव व समृद्धि पाने के लिए 5 लघु नारियल स्थापित कर, उस पर केसर से तिलक करें और हर नारियल पर तिलक करते समय 27 बार नीचे लिखे मंत्र का मन ही मन जाप करते रहें- मंत्र- ऐं ह्लीं श्रीं क्लीं।
अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में कभी धन-धान्य की कमी न रहे और अन्न का भंडार भरा रहे तो 11 लघु नारियल एक पीले कपड़े में बांधकर रसोई घर के पूर्वी कोने में बांध दें। इससे आपकी मनोकामना पूरी हो सकती है। नारियल से दूर होंगी राहु-केतु की परेशानियां
नारियल के उपाय से न केवल आप शनि की पीड़ा को दूर कर सकते हैं बल्कि राहु की बाधा और केतु की परेशानी को भी दूर कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक सूखे नारियल में शक्कर भरकर एकांत स्थान पर दबाने से राहु-केतु के कष्ट दूर हो जाते हैं। मान्यता है कि जैसे ही उस नारियल को चींटियां और अन्य जीव खाकर नष्ट कर देते हैं, वैसे ही आपके राहु-केतु से संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं।
कालसर्प से मुक्ति का अचूक उपाय
यदि आपकी कुंडली में कालसर्प दोष के कारण कोई बड़ी समस्या आ रही है या आपका अक्सर बना बनाया काम बिगड़ जाता है तो इससे बचने के लिए आपको मंगलवार के दिन एक बार नारियल से जुड़े ज्योतिष उपाय आजमाने चाहिए। माना जाता है कि मंगलवार के दिन एक पानी वाला नारियल, थोड़े से काले तिल, थोड़ी सी उड़द की दाल और एक लोहे की कील को काले कपड़े में बांधकर नदी या समुद्र में फेंकने से काल सर्प दोष से संबंधित संकट दूर हो जाते हैं।
नौकरी-व्यापार में सफलता पाने का उपाय
गुरुवार के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें साथ ही लक्ष्मी नारायण मंत्र का जप करें। फिर पूजा करने के बाद एक पीले रंग के कपड़े में पानी वाला नारियल, जनेऊ और एक सफेद मिठाई रखकर किसी मंदिर में जाकर भगवान विष्णु को चढ़ा दें। भगवान विष्णु की कृपा से आपके व्यापार में हो रहा नुकसान दूर हो जाएगा।
बुरी नजर उतारने का उपाय
अगर बच्चे को बुरी नजर लग गई है तो उसे दूर करने के लिए नारियल को बच्चे के सिर से लेकर पैर तक 11 बार वार लें और फिर उसको एकांत जगह पर जला दें। उसके बाद जले हुए नारियल को जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से नजर दोष के साथ-साथ सभी नकारात्मक शक्तियों दूर हो जाती हैं और जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार शुरू हो जाता है।
रोग व संकट दूर करने का उपाय
अगर कोई रोग परेशान कर रहा है या फिर अचानक से संकट आ गया है तो एक पानीदार नारियल को मंगलवार या शनिवार के दिन अपने ऊपर से 21 बार वारकर किसी धार्मिक स्थान की आग में डाल दें। आप अपने साथ-साथ अपने पूरे परिवार के सिर से वारकर करेंगे तो और भी उत्तम रहेगा। इसके साथ ही हनुमानजी को लाल चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से सभी रोग व परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

chaitra-navratri : पवित्र चैत्र नवरात्रि

  UNN – नवरात्रि का पहला दिन यानी प्रतिपदा तिथि मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री को समर्पित माना जाता है। इस दिन जौ (जवार)बोने तथा कलश स्थापना पूजन के साथ ही देवी का पूजन किया जाना शुभ माना जाता है। यह भी शास्त्रों में लिखा गया है कि प्रथम दिवस में माता की […]

Holi 2024 : होलिका दहन के दिन आजमाएं यह टोटका, दूर होगी हर प्रकार की बीमारी से मुक्ति

  नई दिल्ली । वैदिक विधि विधान के अनुसार होलिका दहन के दिन अगर आप कुछ उपाय करते हैं तो आरोग्य सुख की प्राप्ति हो सकती है। होलिका दहन तंत्र साधना के लिए शुभ दिन माना जाता है। होलिका दहन को धर्म पर धर्म की जीत का भी प्रतीक माना जाता है। वही हर साल […]