नितिन अग्रवाल

Coronavirus-MP: पाथ फाउंडेशन की अतुलनीय निस्स्वार्थ सेवा, 80 बेड और अनेक सुविधाओं के साथ नि:शुल्क भोजन दे रहे है

 

महामारी के कष्टदायी समय में आमजन के लिए समर्पित पाथ इंडिया और टीम

मध्यभारत हॉस्पिटल में 80 बेड और अनेक सुविधाओं के साथ नि:शुल्क भोजन दे रहे है

महू : (अशोक दीक्षित) । परहित सरिस धर्म नहि भाई को चरितार्थ किया पाथ फाउंडेशन ने, स्वर्गीय पुनीत अग्रवाल के पद चिन्हों पर चल कर अनुज नितिन अग्रवाल उनके पुत्रों एवं टीम ने महू में महामारी की शुरुआत मार्च-2020 से ही प्रशासन के साथ सहयोग किया, पूरे संक्रमण काल में इस संस्था की बेमिसाल सेवा रही है। कोरोना की दूसरी लहर पहली से भयावह है। इस लहर की शुरुआत का आभास होते ही पाथ इण्डिया के मैनेजिंग डायरेक्टर नितिन अग्रवाल, डॉक्टर अशोक मेवाड़ा ने युवा एस.डी.एम.अभिलाष मिश्रा के समक्ष आशंका व्यक्त की है कि कोरोना बढ़ने पर महू में उपलब्ध मेडिकल सुविधाएं अपर्याप्त रहेंगी। इसलिए मध्य भारत हॉस्पिटल के नये परिसर में जहां एस.डी.एम. के प्रयास से आॅक्सीजन लाइन डाली जा चुकी थी, वहां कोविड हॉस्पिटल शुरू करने के लिए निवेदन किया। अभिलाषजी के मन में शंका थी कि शासकीय मेडिकल टीम वर्तमान जवाबदारियों से ही समय नहीं निकाल पायेंगी।
डॉक्टर अशोक मेवाड़ा, जिन्हें रिलायंस कम्पनी के बड़े हॉस्पिटल चलाने का अनुभव है, ने आश्वस्त किया कि वे स्वयं समय देकर इस हॉस्पिटल को व्यवस्थित चलवा देंगे। नितिनजी ने आश्वासन दिया कि शासकीय स्टाफ व साधनों में जो भी कमी आएगी, वे पाथ फाउंडेश् ान से उपलब्ध करा देंगे। इस सहयोग से आश्वस्त होकर अभिलाषजी ने इनके एवं डॉक्टर वर्मा तथा शासकीय अमले के साथ मध्य भारत हॉस्पिटल के नये परिसर का दौरा किया। अतिरिक्त नर्सिंंग स्टाफ के लिए नितिनजी ने विक्रांत नर्सिंग इंस्टीट्यूट के श्री नितिन तोमर से सम्पर्क किया, जिन्होंने सहर्ष 15 नर्स देने की सहमति दी। नर्सो को आइसोलेशन में रहने के लिए नजदीक स्थित अनउपयोगी शासकीय आवास उचित प्रतीत हुआ। पाथ टीम ने इनकी तुरन्त मरम्मत का बीडा उठाया है। डॉ. विवेक दुबे जिन्होंने पूरे वर्ष कोरोना में महू की सेवा की है, उन्होंने भी सहयोग देने का आश्वासन दिया। पाथ की टीम द्वारा पूरे परिसर में सीसीटीवी की स्थापना 24 घंट े में कर दी गयी है। जिससे मेडिकल स्टाफ दिनभर सारे वार्ड में नजर रख सकें। एक बड़ा टीवी परिजन की सुविधा के लिए भी लगाया गया जिससे वे भी मरीज को देख सकें।
एस.डी.एम साहब के नेतृत्व में हॉस्पिटल की व्यवस्था शासकीय टीम के अलावा पाथ फाउंडेशन के विनय कटारा, उमेश श्रीवास व उनकी समर्पित टीम के द्वारा की जा रही है। पाथ टीम 24 घंटे े आॅक्सीजन सिलेंडर भरवाने के लिए इंदौर व पीथमपुर के प्लांट पर निरन्तर दौड़ती रहती है। पाथ द्वारा पॉंच बायपेप मशीन भी हॉस्पिटल को प्रदाय की गई है। जो भी दवाई शासकीय व्यवस्था में कम पड़ रही है और बाजार में उपलब्ध है, वह भी पाथ फाउंडेशन द्वारा प्रदाय की जा रही है। 2 दिन में सभी अथक प्रयासों से 20 बेड से हॉस्पिटल शुरू किया गया। यह 20 बेड कुछ ही घंट ों में भर गये। जल्द ही इसे बढ़ा कर 70 बेड की व्यवस्था की गई। डॉ अशोक मेवाड़ा, डॉक्टर रजनी मेवाड़ा एवं डॉक्टर विवेक दुबे द्वारा निस्स्वार्थ सेवा हॉस्पिटल में दी जा रही है।
इनके सहित शासकीय अस्पताल के डॉ. हंस राज वर्मा, हेमन्त कांबले, डॉ अंशुल,डॉ शदाव खान, डॉ संदिप मोहन्ती आदि भी स्वयं की परवाह किये बिना दिन-रात मरीजों की सेवा में लगे हैं। मध्य भारत हॉस्पिटल में पाथ द्वारा 30 अतिरिक्त पलंग उपलब्ध कराने से महू में उपलब्ध कोविड बेड की संख्या दोगुनी हो गई है व परेशान मरीजों को नगण्य खर्च में इलाज मिल रहा है। सभी मरीजों व मेडिकल स्टाफ के लिए भोजन भी प्रदाय किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त डीपी कैंट हॉस्पिटल के नए भवन को शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। पाथ द्वारा यहां भी आॅक्सीजन लाइन 6.5 लाख खर्च कर अपने व्यय से लगवाना शुरू किया है। कैंट सी.ई.ओ.मनीषा जाट के मार्गदर्शन में व अभिलाष मिश्रा व तहसीलदार श्री धीरेन्द्र परासर के सहयोग से यह सुविधा भी महू को जल्द मिलने की संभावना है। एस.डी.एम साहब के सुझाव पर पाथ के डायरेक्टर निपुन अग्रवाल द्वारा एक एप तैयार की गयी है, जिससे कोई भी मरीज अपने फोन से इस एप के द्वारा डॉक्टर से सलाह ले सकते है। यह ऐप शुरू हो गया है।
आपको बता दे सिविल हॉस्पिटल में शासन की ओर से शासकीय अंबेडकर हॉस्पिटल में ना तो आईसीयू बेड की व्यवस्था थी और ना ही वेंटिलेटर की व्यवस्था थी इस कमी को अनू विभागीय अधिकारी तहसील के सुपर हीरो श्री अभिलाष मिश्रा जी ने स्वयंम रुचि लेकर पाथ फाउंडेशन के सहयोग से पूर्ण किया वही कैरोना की बीमारी में कारगर रेमडे सिविर एवम फेवी फ्लू प्रशासन द्वारा तय कीमत पर आमजन को उपलव्ध कराई जा रही है हॉस्पिटल में पाथ इंडिया के बोर्ड आॅफ डायरेक्टर नितिन अग्रवाल के साथ साथ डायरेक्टर निपुण अग्रवाल साक्षी अग्रवाल सक्षम अग्रवाल एवम टीम द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है यह सब लोग रियल लाइफ के असली हीरो हैं स्वर्गीय पुनीत अग्रवाल की कमी को महसूस नहीं होने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

State Press Club. MP. Samvaad program 2024 – भारतीय मूल्यों की समावेशी है नई ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’- प्रो. डॉ. विजय कुमार श्रीवास्तव

  State Press Club. MP. Samvaad program 2024 – भारतीय मूल्यों की समावेशी है नई ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति’- प्रो. डॉ. विजय कुमार श्रीवास्तव इंदौर। ‘एक राष्ट्र, एक शिक्षा नीति’ से राष्ट्र के उत्थान निर्माण के साथ- साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को केंद्र में रखकर राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर व्यापक कार्य हो रहा है। यह […]

मुंबई होर्डिंग हादसे का मुख्य आरोपी उदयपुर से गिरफ्तार, 16 लोगों की हुई थी मौत

  उदयपुर। मुंबई में 13 मई को हुए होर्डिंग हादसे के मामले के मुख्य आरोपी भावेश भिंडे को मुम्बई क्राइम ब्रांच की टीम ने उदयपुर से गिरफ्तार कर लिया। वह यहां एक रिसोर्ट में छिपा हुआ था। क्राइम ब्रांच की टीम उसे अपने साथ मुंबई लेकर रवाना हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे के […]