G20 Summit: नई दिल्ली घोषणापत्र को मिली मंजूरी, 125 देशों ने जताई सहमति

 

G20 Summit: नई दिल्ली घोषणापत्र को मिली मंजूरी, 125 देशों ने जताई सहमति

नई दिल्ली : समिट पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि नई दिल्ली घोषणा पत्र को मंजूर कर लिया गया है। 37 पेज के घोषणापत्र में यूक्रेन का चार बार जिक्र किया गया है। 125 देशों ने घोषणापत्र पर सहमति जताई है। उन्होंने कहा कि एक धरती, एक परिवार और एक भविष्य की थीम पर ही सम्मेलन में चर्चा की गई है। अफ्रीकी संघ को स्थाई सदस्यता दी गई है। विदेश मंत्री ने कहा, ”देश के 60 शहरों में G20 बैठकों का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि सदद विकास के लक्ष्यों को हासिल करने पर जोर दिया गया है। सतत और ग्रीन विकास पर जोर देने की कोशिश की गई है। डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रखा गया है।
G20 देशों के ‘नई दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन’ में शनिवार को कहा गया कि आज का युग युद्ध का युग नहीं है और इसी के मद्देनजर घोषणापत्र में सभी देशों से क्षेत्रीय अखंडता तथा संप्रभुता सहित अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों को बनाए रखने का आह्वान किया गया। घोषणापत्र में कहा गया है कि संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान के साथ-साथ कूटनीति और संवाद भी जरूरी है। इसमें कहा गया है कि यूक्रेन में युद्ध के संबंध में, बाली में हुई चर्चा को याद किया गया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद तथा संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनाए गए प्रस्तावों को दोहराया गया। इसमें इस बात पर भी जोर दिया गया कि सभी देशों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के अनुरूप कार्य करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Madhya Pradesh : मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने उद्योगपतियों और निवेशकों से की वन-टू-वन चर्चा

  मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने उद्योगपतियों और निवेशकों से की वन-टू-वन चर्चा मुख्यमंत्री ने सिटी इलेक्ट्रिक ट्रक और इलेक्ट्रिक स्टॉफ बस को झंडी दिखाकर किया रवाना Indore: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को रीजनल इंडस्ट्री कॉन्‍क्लेव के पहले दिन के दूसरे सत्र में उद्योगपतियों और निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा की। उद्योग समूहों ने प्रदेश […]