इग्नू ने शुरू किए 4 नए एमएससी पाठ्यक्रम : डा धर्म पाल

 

करनाल। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने जुलाई-2023 सत्र के लिए एमएससी प्रवेश फॉर्म खोल दिया है। इग्नू के स्कूल ऑफ साइंसेज ने जुलाई 2023 प्रवेश चक्र में 4 नए एमएससी कार्यक्रमों की घोषणा की है। जिसमं फिजिक्स में एमएससी (एमएससीपीएच), एप्लाइड स्टेटिक्स में एमएससी (एमएससीएएसटी), भूगोल में एमएससी (एमएससीजीजी), और जियोइंफॉर्मेटिक्स में एमएससी (एमएससीजीआई) शामिल है।
इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डा धर्मपाल ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। इग्नू में एमएससी प्रवेश योग्यता आधारित है। जिन छात्रों ने विज्ञान पृष्ठभूमि में स्नातक की डिग्री अच्छे अंकों के साथ पूरी की है, उन्हें इग्नू में प्रवेश मिलने की सबसे अधिक संभावना है।
पाठ्यक्रम, पात्रता, प्रवेश और शुल्क संरचना से संबंधित जानकारी इग्नू की वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं। इग्नू के विभिन्न सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, यूजी डिग्री और पीजी डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2023 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

जयपुर : चिकित्सा विभाग को जल्द मिलेंगे 200 नए खाद्य सुरक्षा अधिकारी

  जयपुर : चिकित्सा विभाग को जल्द मिलेंगे 200 नए खाद्य सुरक्षा अधिकारी -राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जारी किया परिणाम जयपुर । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को जल्द ही 200 नए खाद्य सुरक्षा अधिकारी उपलब्ध होंगे। राजस्थान लोक सेवा आयोग अजमेर ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा-2022 का परिणाम जारी कर दिया है। चिकित्सा […]

इंडिया बनेगा ड्रोन हब… IIT गुवाहाटी ने लाॅन्च किया देश का सबसे बड़ा रिमोट पायलट ट्रेनिंग ऑर्गनाइजेशन

  नई दिल्ली : इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) गुवाहाटी ने रिसर्च पार्क में भारत का सबसे बड़ा रिमोट पायलट ट्रेनिंग आर्गेनाइजेशन (RPTO) लॉन्च किया है. यह 18 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यहां इतनी जगह है कि 9 मीडियम-क्लास ड्रॉन्स को एक साथ उड़ाया जा सकता है. IIT गुवाहाटी ने EduRade के साथ […]