गोवा में कड़ा मुकाबला, लेकिन डबल इंजन सरकार पर लोगों का भरोसा : प्रमोद सावंत

 

नई दिल्ली। गोवा की सभी 40 सीटों पर 14 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए 21 जनवरी को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 28 जनवरी तक नामांकन होंगे और नामांकन की जांच 29 जनवरी को होगी। मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत आगामी चुनाव में भी भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा होंगे। इस चुनाव में उनकी रणनीति और तैयारियों को लेकर आईएएनएस के एग्जीक्यूटिव एडिटर अरविन्द मालगुडी ने उनसे खास बातचीत की।
पेश है उनसे बातचीत के अंश,
प्रश्न- क्या आपको लगता है कि आपकी सरकार की वापसी होगी?
उत्तर- ये मैं नहीं कह रहा हूं, ये गोवा की पूरी जनता कह रही है। माननीय मोदी जी के नेतृत्व में जो केंद्र में सरकार है, उनकी ही सरकार गोवा में आनी चाहिए। इतना ज्यादा विकास गोवा में कभी नहीं हुआ था, जैसा भाजपा की सरकार में हुआ है, इसलिए सभी भाजपा की सरकार ही चाहते हैं।
प्रश्न- आपको नहीं लगता है इस बार मुकाबला काफी कड़ा है?
उत्तर- हां मुकाबला कड़ा है, फिर भी हमें विश्वास है कि हम सरकार बनाएंगे। हमने 10 साल में जितना काम किया है, उसे जनता तक पहुंचाया है। उसी के आधार पर मजबूती के साथ एक फिर सरकार बनाएंगे।
प्रश्न- विपक्ष के पास चुनाव के लिए कई मुद्दे हैं, जैसे महंगाई, बेरोजगारी, गोवा के विकास को लेकर मुद्दा। आपके पास कौन से मुद्दे हैं, जिनके आधार पर आप गोवा में चुनाव लड़ रहे हैं?
उत्तर- गोवा में विकास का रोल मॉडल है, इंफ्रास्ट्रक्च र डवलपमेंट, और ह्यूमन डवलपमेंट, इन्हीं मुद्दों के साथ हम लोगों के पास जा रहे हैं। हम उन्हें बता रहे हैं कि आप 2012 से पहले गोवा का इंफ्रास्ट्रक्च र देखो, और जो अभी विकास हुआ है, उसे देखें। 2021 के पहले ह्यूमन डवलपमेंट देंखे, और अभी का ह्यूमन डवलपमेंट आप देखें। कोरोना काल में भी मोदी जी ने जो आत्मनिर्भर भारत की योजना शुरू की, उन्हीं को आगे बढ़ाते हुए हमने स्वयोगपूर्ण गोवा स्कीम के साथ लोगों के पास पहुंचे और लोगों को हमने अच्छी तरह से बता दिया है कि गोवा आत्मनिर्भर हो सकता है। 68 ईयर ऑफ लिबरेशन में जो एक साल में हमने काम किया, जितने कार्यक्रम किए हैं, उन कार्यक्रम के तहत हम लोगों के बीच में पहुंचे है, और सही में विकास क्या होता है, वह हमारी सरकार ने लोगों को दिखा दिया है।
प्रश्न-आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, या हाल में आई नई पार्टी में, आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती बनकर कौन खड़ा है?
उत्तर- मुझे लगता है आम आदमी पार्टी पिछले 5 साल से यहां काम कर रही है। जो कैंडिडेट सिलेक्ट होकर आगे जा रहे हैं, वह गांव गांव तक लोगों तक पहुंचे हैं।
प्रश्न- आप तृणमूल यानी ममता दीदी को चुनौती नहीं मानते है?
उत्तर-मुझे लगता है कि उनका मुकाबला कांग्रेस के साथ है।
प्रश्न-गोवा में प्रवेश करते ही बीजेपी को छोड़ अरविंद केजरीवाल, ममता दीदी के बड़े बड़े पोस्टर हर तरफ दिखाई दे रहे हैं, क्या बीजेपी इस पोस्टर वॉर में पीछे चल रही है?
उत्तर- वो लोग केवल पोस्टर्स में है, हम लोग ग्राउंड पर काम कर रहे हैं। लोगों के बीच में काम करते हंै, इसलिए हम पोस्टर में रहना उचित नहीं मानते हैं, क्योंकि हम लोगों के बीच में, उनके मन में, उनके दिल में रहते हैं। हम लोगों के साथ रहकर काम करते हैं।
प्रश्न- इस बार चुनाव आयोग ने जो डिजिटल कैम्पेनिंग करने को कहा है, क्या आप इसके लिए तैयार हैं?
उत्तर- जी हां बिल्कुल, और चुनाव आयोग की इस बात का मैं स्वागत करता हूं, कि इस नए युग में और कोविड कार्यकाल में डिजिटल कैम्पेनिंग जमाना है, और मुझे लगता है कि न्यू इंडिया में इस तरह का डिजिटल कैम्पेन हमारी पूरी मदद करेगा। मोदी जी का जो कॉसेप्ट है नव भारत निर्माण, उसके साथ जोड़कर हम डिजिटल कैम्पेन करते हैं, तो हमें युवाओं के बीच पहुंचने का मौका मिलेगा, हम उन तक आसानी से पहुंच पाएंगे।
प्रश्न- दूसरी पार्टी से लोगों के आने के बाद क्या टिकट बांटने के समय आप पर दबाव रहता है? इस दबाब को पार्टी में आप कैसे मैनेज करते हंै?
उत्तर- जी बिल्कुल, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, लोग बाहर से भी आए हंै, अंदर से भी हैं। सब लोगों को हम एक साथ में लेकर जा रहे हैं। सबको पता है कि आगे आने वाली सरकार बीजेपी की है। टिकट हमारे यहां केंद्रीय पार्लियामेंट्री बोर्ड देती है, तो हम सबको मना रहे हैं, क्योंकि हमारे लिए देश प्रथम, राज्य प्रथम, लोग प्रथम हैं। हम सब इसी भावना के साथ काम करते हैं, और कर रहे हैं। किसको टिकट मिली ये ज्यादा मायने नहीं रखता है। राज्य प्रथम के तथ्य पर हम सभी काम करते हंै।
प्रश्न- गोवा दलबदल को लेकर हमेशा चर्चा में रहा है, आपके ऊपर यह भी दबाब है कि सभी को एकजुट रखना है, बाहर से आए लोगों को भी भरोसे में लेना है। इन सबको मैनेज करने में क्या आपके परेशानी हो रही है?
उत्तर- दिक्कतें कुछ भी नहीं हैं। इस बार हम लोगों को कह रहे हैं कि आप लोग सरकार बनाने के लिए वोट करिए, सिर्फ एमएलए के लिए वोट मत करिए, क्योंकि सरकार बीजेपी ही बना रही है। इसलिए आपका वोट सरकार के लिए है, आपका वोट विकास के लिए है, आपका वोट आत्मनिर्भर गोवा के लिए है, आपका वोट भाजपा के लिए है। इसलिए इस बार हर कोई मोदी जी को, बीजेपी को वोट दे रहा है।
प्रश्न- इस कोरोना काल में आपको कोरोना और चुनाव दोनों को मैनेज करना है, सिस्टम दोनों को एक साथ कैसे मैनेज करेगा?
उत्तर- मैं आपसे बस इतना ही कहूंगा की मैं खुद की तारीफ नहीं कर रहा हूं, लेकिन माननीय मोदी जी ने जिस तरह से कोरोना काल में सब मैनेज किया है, उसके लिए हम सभी उनका धन्यवाद करते हैं।
प्रश्न- आपको नहीं लगता है कि एंटी इंकम्बेंसी फैक्टर आपको मुश्किल में डाल सकता है?
उत्तर- नहीं, एंटी इंकम्बेंसी उन लोगों के लिए होती है जो काम नहीं करते हैं। गोवा में बहुत काम हुआ है, और डबल इंजन सरकार ने अभूतपूर्व काम करके दिखाया है। जिसकी वजह से दूसरे दल दूर दूर तक गोवा में नजर नहीं आएंगे। (आईएएनएस)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated