एआरआईए ने ऑनलाइन निवेशक सहायता हेल्पडेस्क ‘#ARIATrulyCares को लांच किया

 

संस्था ने अपने पहले निवेशक सलाहकारी श्वेत पत्र – ‘रीइमेजिंग नॉमिनेशन- मेकिंग सक्सेस स्मूथ एंड सिंपलÓ को जारी किया

मुम्बई : सेबी द्वारा निवेश सलाहकार नियमों की शुरूआत के बाद, निवेश सलाहकार समुदाय के विकास का समर्थन करने के लिए 2017-18 में पंजीकृत निवेश सलाहकार संघ (एआरआईए) का गठन किया गया था। एआरआईए ने अपनी पहल #ARIATrulyCares के शुभारंभ की घोषणा की, जिसका उद्घाटन देश के वित्तीय क्षेत्र के प्रसिद्ध व्यक्तित्व के.वी. कामथ और आईसीआईसीआई बैंक के ग्रुप जनरल काउंसेल प्रमोद राव ने किया। संस्था ने इस मौके पर व्यक्तिगत क्षमता के आधार पर अपना पहला निवेशक सलाहकारी श्वेत पत्र- ‘रीइमेजिंग नॉमिनेशन- मेकिंग सक्सेस स्मूथ एंड सिंपलÓ जारी किया। ऑनलाइन निवेशक सहायता हेल्पडेस्क #ARIATrulyCares निवेशकों के परिवारों, साथी वित्तीय सलाहकारों और समुदाय को विशिष्ट चुनौतियों या स्थितियों के आधार पर वित्तीय मामलों में मदद करने के लिए एक पहल है, जैसे कि निवेशक की मृत्यु पर संपत्ति के हस्तांतरण से संबंधित प्रक्रियाएं (विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में)। ये पहल इन प्रक्रियाओं के मानकीकरण के लिए विस्तृत रूप से क्रेंद्रित है। इसका उद्देश्य सभी सूचनाओं को एक साथ लाना है जो एक निवेशक को चाहिए और इसमें विभिन्न वित्तीय संस्थानों, बैंकों आदि द्वारा अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं को ध्यान में रखा गया है। एक ही स्थान पर सभी परिसंपत्ति वर्गों में प्रामाणिक निवेशक-प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के साथ एआरआईए अपने स्वयंसेवकों के माध्यम से विशिष्ट निवेशक / निवेशक सलाहकार प्रश्नों का उत्तर हेल्पडेस्क – ariatrulycares@aria.org.in पर प्रदान करती है।
#ARIATrulyCares भी नियमों और प्रक्रियाओं में असमान तत्वों को उजागर करने की उम्मीद करता है ताकि उन्हें उद्योग और नीति के स्तरों पर उठाया जा सके। अपनी प्रथम पहल के तहत एआरआईए ने एक श्वेत पत्र जारी किया, जिसका शीर्षक था, ‘रीइमेजिनिंग नॉमिनेशन- मेकिंग सक्सेशन स्मूथ एंड सिंपलÓ जो कि वित्तीय परिसंपत्तियों के लिए नामांकन सुविधाएं, प्रमुख कदम (अवधारणात्मक परिवर्तनों के साथ प्रक्रियाओं और कानूनों सहित) जिसमें संपूर्ण वित्तीय परिसंपत्तियों को आसान करने एवं निवेशकों और अधिक महत्वपूर्ण रूप से उनके परिवारों और उत्तराधिकारियों के जीवन को सरल और आसान बनाने के लिए आवश्यक सुझाव दिये गये हंै। ये सुझाव उन परिवारों, कानूनी उत्तराधिकारियों और उत्तराधिकारियों की सहायता करेंगे जो किसी प्रियजन के नुकसान का शोक मना रहे होंगे और अपनी जरूरत के समय में वित्तीय संपत्ति तक पहुंचने के लिए एक सरल मानक प्रक्रिया अपना रहे होंगे। श्वेत पत्र श्री प्रमोद राव द्वारा एआरआईए के सुझावों के साथ लिखा गया है। श्वेत पत्र में बैंक खातों, बैंक सुरक्षित जमा लॉकर, डीमैट खातों और म्यूचुअल फंड पर ध्यान केंद्रित करने वाले स्पॉटलाइट पेपर भी हैं। श्री के वी कामथ ने वर्तमान दुनिया में इस तरह की पहल की आवश्यकता के संदर्भ को स्थापित करने में मदद करने के लिए श्वेत पत्र की प्रस्तावना लिखी है। उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, श्री के.वी. कामथ, पूर्व अध्यक्ष, न्यू डेवलपमेंट बैंक ने कहा, #ARIATrulyCares इस कठिन समय में एआरआईए द्वारा एक सराहनीय पहल है, जब ऐसे लोगों की मदद करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, जो किसी प्रियजन को खोने के बाद वित्तीय मामलों में सहायता लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि निवेशकों और निवेश सलाहकारों के लिए एक आधिकारिक संसाधन के रूप में विकसित होकर, एआरआईए एक बड़ी जरूरत को पूरा कर रहा है जिसकी आज के तेजी से बढ़ते खुदरा निवेशक पारिस्थितिकी तंत्र में जरूरत है।
श्वेत पत्र के विमोचन पर बोलते हुए, श्री प्रमोद राव, ग्रुप जनरल काउंसेल, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ” मुझे एआरआईए की इस महत्वपूर्ण पहल का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है, जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर निवेशक समुदाय का समर्थन करना है। यह श्वेत पत्र नीतिगत उद्देश्यों को रेखांकित करने का प्रयास करता है, किसी भी वित्तीय परिसंपत्ति श्रेणी की नामांकन सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करता है और वित्तीय उपभोक्ताओं और उनके उत्तराधिकारियों के लिए इन सुविधाओं को बढ़ाने, सुधारने और उन्नत करने के उपायों का प्रस्ताव करता है। श्वेत पत्र के साथ में दिए गए विशेष बिंदु पत्र में बैंक खातों, बैंकों के सुरक्षित जमा लॉकर, डीमैट खातों और म्यूचुअल फंड पर ध्यान केंद्रित किया गया है और एआरआईए द्वारा जारी की गई बाद की श्रृंखला में आगे बढऩे वाले अन्य परिसंपत्ति वर्गों पर ध्यान केंद्रित करने की बात की गई है। श्वेत पत्र के लिए प्रस्तावना लिखने वाले श्री कामथ ने कहा, ” हम उपयुक्त अधिकारियों से नामांकन सुविधाओं के मूल्यांकन के लिए श्वेत पत्र में सिफारिशों पर विचार करने का आग्रह करते हैं क्योंकि वित्तीय उपभोक्ता और उनके उत्तराधिकारी इससे अत्यधिक लाभान्वित हो सकते हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, श्री लोवई नवलखी, अध्यक्ष, एआरआईए, ” हमारी #ARIATrulyCares पहल के साथ, हम लोगों को वित्तीय रिकॉर्ड, संपत्ति के हस्तांतरण और लाभकारी नामांकित प्रक्रियाओं पर जानकारी और सहायता प्राप्त करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा एआरआईए के सदस्य इस हेल्पडेस्क के माध्यम से निवेशकों की मदद करने के लिए अपनी विशेषज्ञता स्वे’छा से देंगे। एआरआईए देश में निवेशकों के लिए एक मजबूत समर्थन पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है और श्री कामत और श्री राव जैसे विचारशील नेतृत्वकर्ताओं के प्रोत्साहन और समर्थन के लिए हम आभारी हंै। हम सब मिलकर निवेश को फायदेमंद और देश के लिए सुविधाजनक बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

The Body Shop collaborates with Diana Penty for British Rose campaign – watch video

  डायना पेंटी ने इस ब्यूटी ब्राण्ड के नए ब्रिटिश रोज़ कैम्पेन में महिलाओं के नाम संदेश दिया द बॉडी शॉप ने सभी महिलाओं को अपने अंदर की ताकत जगाने के लिए प्रोत्साहित किया The Body Shop collaborates with Diana Penty for British Rose campaign -watch video The British Rose bath & body range includes […]

Apple : एप्पल में दर्जनों कर्मचा‎रियों की नौकरी खतरे में

  एप्पल में दर्जनों कर्मचा‎रियों की नौकरी खतरे में कंपनी ने 7 साल पुराने प्रोजेक्ट को किया बंद वा‎शिंगटन । आईफोन बनाने वाली एप्पल ने लंबे समय से चल रहे एक प्रोजेक्ट को बंद करने का ऐलान किया है। इतना पुराना प्रोजेक्ट बंद होने से अब इससे जुड़े कर्मचारियों की नौकरी पर संकट आ गया […]