आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने टेलीग्राम मैसेंजर पर ग्राहकों के लिए पहली अनूठी बीमा सेवा शुरू की

 

ICICI Lombard launches first-of-its-kind insurance service on Telegram messenger

• ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप पर भी नई सुविधाएं पेश की

मुंबई : मैसेजिंग संचार का नया तरीका है। वॉट्सऐप जैसे प्लेटफॉर्म द्वारा शुरू किए गए इंस्टेंट मैसेजिंग ट्रेंड के बीच, उपभोक्ता विविध प्लेटफॉर्म से जुड़ गए हैं। ऐसा ही एक प्लेटफॉर्म टेलीग्राम है जिसने हाल के दिनों में ग्राहकों के बीच अच्छा स्थान कायम किया है। हाल के महीनों में यह प्लेटफॉर्म लाखों में उपभोक्ताओं को आकर्षित कर रहा है, जिसमें हर चार में से एक भारतीय है। इसको ध्यान में रखते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अपने एआई chatbot @ICICI_Lombard_Bot के माध्यम से टेलीग्राम पर स्वयं-सेवा सुविधाएं शुरू करने वाला पहला गैर-जीवन बीमाकर्ता बन गया है। टेलीग्राम चैटबॉट ग्राहकों को सुविधाजनक सुविधाएं प्रदान करता है जैसे कि मोटर दावा दर्ज करना, दावे की स्थिति पर नजर रखना, बीमा पॉलिसी का नवीनीकरण, पॉलिसी दस्तावेज डाउनलोड करना, पॉलिसी विवरण को संशोधित करना इत्यादि। इसके साथ ही आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म पर सुविधाओं के अपने मौजूदा प्रदर्शनों की सूची में कई सेवाओं को जोड़ा है। नई सेवाओं के साथ, ग्राहक दावे की स्थिति से संबंधित तत्काल जानकारी संबंधित समाधान प्राप्त करने में सक्षम होंगे साथ ही शुरू किए गए किसी भी दावे के लिए दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं और दावा शुरू कर सकते हैं । इन सेवाओं को शुरू करने के साथ बीमाकर्ता ने ग्राहकों के साथ आसान पहुंच और सरल बातचीत सुनिश्चित की है। उदाहरण के लिए, मोटर दावा दर्ज करने के लिए, उपयोगकर्ता को बस वाहन पंजीकरण संख्या, घटना की तारीख और समय और स्थान दर्ज करना होगा। कोई भी ग्राहक 7738282666 पर व्हाट्सऐप पर बातचीत शुरू करके इस सेवा का लाभ उठा सकता है।
इन लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता के अनुकूल सेवाएं उपयोगकर्ताओं को संपर्क रहित तरीके से और बेहद आसानी से आवश्यक बीमा जरूरतों तक पहुंच प्रदान होगी। इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के कार्यकारी निदेशक, संजीव मंत्री ने कहा कि ” पिछले कुछ वर्षों में ग्राहक संवाद और सेवा में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है। आज के नए युग के उपभोक्ताओं की मांग तत्काल समाधान और संपर्क रहित समाधान प्राप्त करने की है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में, हम लगातार बढ़ती उपभोक्ता आवश्यकताओं को समझने और उसके अनुसार नये समाधान पेश करने के मामले में आगे रहने का प्रयास कर रहे हैं। हमारे एआई सक्षम चैटबॉट को टेलीग्राम पर पेश किया गया और व्हाट्सऐप पर नई सेवाओं को शामिल करना इस दिशा में एक कदम है। हमें विश्वास है कि ये कदम हमारे ग्राहकों को और सशक्त बनायेगा और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें बीमा का सर्वश्रेष्ठ अनुभव मिल सके।
मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं में दावा की स्थिति पर नजर रखना, एक्टिव पॉलिसी डाउनलोड करना, मौजूदा बीमा कवर का नवीनीकरण, पॉलिसी पर व्यक्तिगत जानकारी बदलना इत्यादि शामिल हैं। ग्राहक निकटतम आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के शाखा कार्यालय में ग्राहक के वर्तमान पते के आधार वाले संबद्ध अस्पतालों और गैरेज का पता लगा सकते हैं।
एक प्रौद्योगिकी केंद्रित बीमा कंपनी के रूप में
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड उभरते ग्राहक आधार की लक्ष्यों की पूर्ति के लिए नए युग के प्लेटफार्मों को अपना रही है। कंपनी अपने आईएलटेककेयर ऐप जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से संपर्क रहित व चौबीसों घंटे सहायता प्रदान करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

यूपीआई से जुड़ रहे हर महीने 60 लाख नए उपभोक्ता, वैश्विक स्तर पर इसे अपनाने में आई तेजी

  यूपीआई से जुड़ रहे हर महीने 60 लाख नए उपभोक्ता, वैश्विक स्तर पर इसे अपनाने में आई तेजी नई दिल्ली। भारत सरकार के द्वारा डिजिटल भुगतान को तेज करने की कोशिश रंग ला रही है। इसमें वृद्धि जारी है और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) अब हर महीने 60 लाख नए उपभोक्ताओं को जोड़ रहा […]

Madhya Pradesh: रेवफिन का ‘जागृति यात्रा अभियान’ मध्य प्रदेश में ईवी की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)

  रेवफिन का ‘जागृति यात्रा अभियान’ मध्य प्रदेश में ईवी की क्रांति लाने का वादा करता है . इस नवीन पहल का उद्देश्य परिवहन के क्षेत्र में बदलाव लाना, समुदायों को सशक्त बनाना, और वहनीय मोबिलिटी के विकास को बढ़ावा देना है. इंदौर : भारत की प्रमुख ईवी फाइनेंसिंग कंपनी, रेवफिन ने आज मध्य प्रदेश […]