आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की बड़ी पहल, आग जैसी आपदा से निपटने के लिए तैयार करेगा IoT-बेस्‍ड सिस्‍टम

 

-आईसीआईसीआई लोम्बार्ड द्वारा यह इंडस्‍ट्री में अपने तरह का पहला पहल है और कंपनी SME और कॉर्पोरेट संस्थानों को इस उत्पाद की पेशकश करेगी.

मुंबई : पिछले कुछ साल में तकनीक के क्षेत्र में हो रहे विकास ने आम लोगों की जिंदगी को काफी आसान बनाया है। इसी कड़ी में इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) भी है। IoT उपकरणों के विकास ने एंड ऑफ यूजर्स को रोमांचक क्षमताएं और सेवाएं प्रदान की हैं। मानव द्वारा होने वाली गलतियों या उपकरणों की खराबी के कारण अचानक से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में IoT उपकरणों को भी पेश किया गया है। उपकरणों की खराबी के कारण ऐसे ही एक संभावित दुर्घटना आग की आपदा भी है। भारत की प्रमुख निजी गैर-जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने इसी खतरे को ध्‍यान में रखते हुए एक IoT-बेस्ड डिवाइस बनाने की दिशा में कदम बढ़ाया है, जो आग के खतरों से संपत्तियों की रक्षा करता है। कंपनी को इस प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों को पेश करने के लिए पेटेंट भी हासिल हुआ है।
ग्राहकों को तकनीकी रूप से मजबूत समाधान
यह आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा शुरू की गई इस इंडस्ट्री में इस तरह की पहली पहल है। यह पेटेंट इलेक्ट्रिक IoT सॉल्‍यूशन एसएमई और कॉरपोरेट्स के लिए तैयार एक बी 2 बी डिवाइस है। यह सॉल्यूशन वास्तविक समय के आधार पर अगर जरूरी हो तो सूचित करने और नियंत्रित करने के लिए इलेक्ट्रिसिटी से जुड़े खतरों की निगरानी करता है। इस पेटेंट का उपयोग करते हुए, कंपनी का लक्ष्य अपने संसाधनों को मजबूत करना है, जिससे ग्राहकों को तकनीकी रूप से मजबूत और क्‍वालिटी समाधान प्रदान किया जा सके।
आग लगने की घटनाएं बढ़ीं
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के चीफ ऑफ अंडरराइटिंग, क्‍लेम्‍स और रीइंश्‍योरेंस, संजय दत्ता ने इस पेटेंट के बारे में कहा कि कमर्शियल और रेजिडेंशियल बिल्डिंग में आग की घटनाओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। देश भर में विशेष रूप से घनी आबादी वाले महानगरों में बहुत से इंफ्रास्ट्रक्चर यानी बुनियादी ढांचे पर यह खतरा बना रहता है। एक सुरक्षित और विश्वसनीय सिस्‍टम को सक्षम करने के लिए बिजली वितरण के प्रबंधन, प्‍लान, निगरानी और नियंत्रण के लिए आधुनिक तकनीक की आवश्यकता है। लाखों ग्राहकों को इस तरह का अत्याधुनिक जोखिम समाधान प्रदान करने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के लिए टेक्‍नोलॉजी हमेशा से ही प्राथमिकता में रही है और यह हमारे लिए एक प्रमुख प्रेरक शक्ति भी रही है।

जोखिम समाधान के रूप में काम करेगा

IoT-बेस्‍ड सिस्‍टम के इस पेटेंट अप्रूवल के साथ, हमारा लक्ष्य न सिर्फ अपने ग्राहकों को बीमा कवर प्रदान करना है, बल्कि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना और खतरों को रोकना भी है। यह उपकरण ग्राहकों के लिए एक नए जोखिम समाधान के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में हमारे द्वारा किया गया कई नयापन, तकनीक-सक्षम बीमा समाधान पेश करने से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड को अपने क्षेत्र की दूसरी कंपनियों पर बढ़त मिली है।

इलेक्ट्रिसिटी संबंधी गड़बड़ी से आग की घटनाएं

भारत में अधिकांश आग की घटनाएं इलेक्ट्रिसिटी से जुड़ी किसी गड़बड़ी के चलते होती है। इंडस्‍ट्री में इस तरह की आपदाओं की अधिकतम संख्या इलेक्ट्रिसिटी समस्याओं जैसे वोल्टेज में उतार-चढ़ाव, ओवरहीटिंग, और विद्युत उपकरणों के बहुत पुराने हो जाने के चलते होती है। इसके चलते खासतौर से छोटी इंडस्‍ट्री को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ रहा है और उन पर बोझ पड़ रहा है। इसलिए, इस तरह के समाधान का शुरू होना अपने आप में अहम है।
ग्राहकों की सुरक्षा है कंपनी का उद्देश्य
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में हम किसी भी जोखिम से निपटने या रिस्क मैनेजमेंट में सर्वश्रेष्ठ विकसित करने के लिए ग्राहकों के साथ काम करते हैं। जोखिम की समझ हमारे बिजनेस के लिए मौलिक है। अब, हमने इसे रिस्क मैनेजमेंट का एक प्रमुख घटक बना दिया है और जोखिम के परिदृश्य को गुणात्मक और मात्रात्मक रूप से देखने के तरीकों की पहचान की है। हमारे रिस्क मैनेजमेंट प्रकोष्ठ ने कई ग्राहकों के लिए ओवरआल सुरक्षा संस्कृति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ग्राहकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए जोखिम से जुड़े समाधान जैसे सुरक्षा अध्ययन, जोखिम का मूल्यांकन, क्षेत्रवार समाधान विकसित किए गए हैं।
रिस्क मैनेजमेंट सर्विसेज तक बढ़ी पहुंच
तकनीकी मोर्चे पर, हमने प्रमुख कंपोनेंट्स के लिए IoT समाधान पेश करना शुरू कर दिया है। हमने विशेष रूप से MSME और SME सेगमेंट की समस्याओं और क्वालिटी रिस्क मैनेजमेंट सर्विसेज तक उनकी पहुंच की कमी पर ध्यान केंद्रित किया है। उसी के अनुसार, हमने इलेक्ट्रिकल, फायर और प्रोसेस सेफ्टी पर हार्ड डेटा को शामिल करने के लिए अपनी पेशकशों को नया रूप दिया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि विशेष रूप से इलेक्ट्रिक सेफ्टी के संबंध में सुरक्षा और दक्षता एक साथ कैसे चलती है। हमने देखा है कि ग्राहकों में रिस्‍क और इससे बचने को लेकर तैयारियों के मामले में जागरूकता बढ़ रही है।
कंपनी का टेक्‍नोलॉजी पर रहा है फोकस
पूर्व में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कई ऐसी टेक्नोलॉजी पर काम किया है या उसे विकसित किया है, जिससे ग्राहकों को आसानी हुई और उनका अनुभव बेहतर रहा है। कॉर्पोरेट और SME ग्राहकों के लिए कोट जनरेशन प्रक्रिया और पॉलिसी बुकिंग को स्वचालित करने के लिए कंपनी प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण और रोबोटिक प्रक्रिया स्वचालन प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रही है। SME सेगमेंट के तहत लगभग 90 फीसदी व्यापार सोर्सिंग डिजिटल समाधान के माध्यम से किया जाता है। आज आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की लगभग 97 फीसदी पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी की जाती हैं। लैप्स पॉलिसी नवीनीकरण के लिए AI-आधारित मोटर ब्रेक-इन समाधानों के उपयोग के साथ, मोटर वीडियो निगरानी के लिए ड्रोन, और एजेंट हायरिंग और ऑन बोर्डिंग मूविंग डिजिटल, अंडरराइटिंग और जोखिम प्रबंधन में AI के साथ-साथ ML का उपयोग काफी बढ़ गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

अडानी ने अंबुजा सीमेंट्स में 8,339 करोड़ रुपए का किया निवेश, कुल हिस्सेदारी बढ़कर 70.3%

  अडानी ने अंबुजा सीमेंट्स में 8,339 करोड़ रुपए का किया निवेश, कुल हिस्सेदारी बढ़कर 70.3% नई दिल्लीः उद्योगपति गौतम अडानी के परिवार ने अंबुजा सीमेंट्स में अतिरिक्त 8,339 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इससे कंपनी में उसकी हिस्सेदारी बढ़कर 70.3 प्रतिशत हो गई। इस कदम से सीमेंट कंपनी की विनिर्माण क्षमता को बढ़ावा […]

iPhone 15 Biggest Discount: 14 हजार रुपये सस्ती कीमत में मिलने वाला है आईफोन 15

  नई दिल्ली। इस साल एप्पल आईफोन की नई सीरीज लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नयी iPhone सीरीज को सितंबर 2023 में लॉन्च गया था। तभी से ये फोन लोगों के बीच लोकप्रिय बना हुआ है। अब iPhone की 15 सीरीज को आप सस्ती कीमत पर खरीद सकते हैं। फ्लिपकार्ट पर आईफोन 15 […]