Kashmir: आतंकी हमलों के बाद भी कड़ी सुरक्षा के बीच करीब 5,000 कश्मीरी पंडित खीरभवानी मेले के लिए कश्मीर हुए रवाना

 

आतंकी हमलों के बाद भी कड़ी सुरक्षा के बीच करीब 5,000 कश्मीरी पंडित खीरभवानी मेले के लिए कश्मीर हुए रवाना

नई दिल्ली। खीर भवानी मेला 14 जून को मनाया जाएगा, जो ज्येष्ठ अष्टमी के अवसर पर मनाया जाएगा। यह उत्सव गंदेरबल के तुल्लामुल्ला मंदिर, कुपवाड़ा के टिक्कर गांव, अनंतनाग के लक्तिपोरा ऐशमुकाम और कुलगाम के देवसर और मंजगाम के माता खीरभवानी मंदिरों में मनाया जाएगा। अनुमान है कि भारत और विदेश से करीब 80,000 कश्मीरी पंडित प्रवासी इस महत्वपूर्ण उत्सव में भाग लेंगे।
नई दिल्ली। वार्षिक खीर भवानी मेले में भाग लेने के लिए हजारों लोगों के जम्मू-कश्मीर रवाना होने के साथ ही आतंकवादी हमलों ने जम्मू-कश्मीर को हिलाकर रख दिया है। हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमलों की एक सीरीज देखने को मिली है। कठुआ, रियासी और डोडा जिलों में ये हिंसक घटनाएं हुई हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई लोगों की मौत हो गई है। रियासी में हुए हमलों में से एक में तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस को निशाना बनाया गया। इन तनावों के बीच, 5,000 से अधिक लोग कड़ी सुरक्षा के बीच कश्मीर जा रहे हैं। इनमें से अधिकांश लोग कश्मीरी पंडित समुदाय से हैं, जो वार्षिक खीर भवानी मेले में भाग लेने के लिए यात्रा कर रहे हैं।
बुधवार को जम्मू के नगरोटा से 5,000 से अधिक लोग कश्मीर में वार्षिक खीर भवानी मेले के लिए रवाना हुए, यह यात्रा चार दिनों तक चलेगी। भजन और मंत्रों का जाप करते हुए, भक्त 176 बसों में सवार होकर कश्मीर घाटी के पांच धार्मिक स्थलों की ओर रवाना हुए। अधिकारियों ने कहा है कि तीर्थयात्री रामबन में दोपहर के भोजन के लिए रुकेंगे। तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं।
“हम आतंकवादी हमलों से नहीं डरते” – भक्त
क्षेत्र में चल रहे आतंकवादी हमलों के बारे में पूछे जाने पर, खीर भवानी मेले में जाने वाले भक्तों ने अपना दृढ़ संकल्प और विश्वास व्यक्त किया। जगम में खीर भवानी मंदिर के रास्ते में एक भक्त कसुम पंडिता ने कहा, “हम इन आतंकवादी हमलों से नहीं डरते। हम कब तक डर में रह सकते हैं? हमारी सुरक्षा देवी के हाथों में है।” डर के बजाय, तीर्थयात्री तीर्थयात्रा में भाग लेने के लिए उत्साह और जोश से भरे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Ayushman Bharat : आयुष्मान कार्डधारकों को मिलेगी बड़ी सौगात! अब 70 साल से अधिक पर भी मिलेगा योजना का लाभ

  Ayushman Bharat : आयुष्मान कार्डधारकों को मिलेगी बड़ी सौगात! अब 70 साल से अधिक पर भी मिलेगा योजना का लाभ नई दिल्ली : ‘आयुष्‍मान कार्ड’ वालों के ल‍िए बहुत बड़ी खबर. अगर आपके पास ये कार्ड है, तो आपके घर में कोई भी बीमार होगा, आप 10 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में […]

Indore: CM डॉ. यादव ने केंद्रीय मंत्री श्री यादव के साथ देवी अहिल्या बाई होल्कर की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

  मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने केंद्रीय मंत्री श्री यादव के साथ देवी अहिल्या बाई होल्कर की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण रुद्राक्ष के पौधे भी रोपे भोपाल : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संकल्प “एक पेड़ मां के नाम” अभियान में इंदौर में आयोजित पौध-रोपण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय वन एवं पर्यावरण […]