LinkedIn – लिंक्डइन को 600 मिलियन लोगों तक अवसरों की पहुंच बढ़ाने के लिए हिंदी में लॉन्च किया गया

 

 LinkedIn  – हिंदी में लॉन्‍च के बाद, लिंक्डइन अब दुनिया भर की 25 भाषाओं में उपलब्ध है

 

Mumbai : दुनिया के सबसे बड़े प्रोफेशनल नेटवर्क लिंक्‍डइन ने हिंदी के लॉन्‍च के साथ एक नई उपलब्धि हासिल की है। हिंदी लिंक्‍डइन पर पहली भारतीय क्षेत्रीय भाषा है। इसके पीछे लिंक्‍डइन का लक्ष्‍य दुनिया भरत में 600 मिलियन हिंदी भाषी वक्‍ताओं को सपोर्ट करना है। इस लॉन्च के साथ लिंक्डइन का उद्देश्य भाषा की दीवारों को तोड़कर भारत समेत दुनिया भर में हिंदी भाषियों को प्रोफेशनल और नेटवर्किंग के अवसर बड़े पैमाने  पर उपलब्ध कराना है। हिंदी के लॉन्‍च के साथ, लिंक्डइन ने अब दुनिया भर की 25 भाषाओं को अपना समर्थन दिया है।

हिंदी में लिंक्‍डइन का फेज1 आज से शुरू हो रहा है, ऐसे में मेंबर्स अपनी फीड, प्रोफाइल, जॉब और मैसेजिंग तक पहुंच सकेंगे और अपने डेस्कटॉप, एंड्रॉयड और आईओएस फोन पर हिंदी में कंटेंट बना सकेंगे। इसके अगले कदम के रूप में लिंक्डइन अब विभिन्न इंडस्ट्रीज में हिंदी भाषी लोगों के लिए रोजगार के अवसरों को बड़े पैमाने पर बढ़ाने की दिशा में काम करेगा, जिसमें बैंकिंग और सरकारी नौकरियां  भी शामिल होंगी। प्‍लेटफॉर्म आने वाले हफ्‍तों में और अधिक हिंदी प्रकाशकों एवं क्रिएटर्स को जोड़ना जारी रखेगा ताकि हिंदी में सदस्‍यों का जुड़ाव एवं बातचीत को बढ़ावा दिया जा सके। भारत लिंक्डइन में विकास के लिए प्रमुख बाजार है। यह अमेरिका के बाद सदस्यों की संख्या के मामले में दुनिया सबसे बड़ा मार्केट है। लिंक्डइन के दुनिया भर में 800 मिलियन सदस्यों में से 82 मिलियन सदस्य भारतीय हैं। पिछले तीन सालों में भारत में लिंक्डइन के सदस्यों की संख्या 20 मिलियन से ज्यादा बढ़ गई है। (साल-दर-साल 15 फीसदी विकास)। महामारी के बाद इस प्लेटफॉर्म पर लोगों के एक-दूसरे से जुड़ने और बातचीत करने में काफी बढ़ोतरी हुई है।

आशुतोष गुप्‍ता, इंडिया कंट्री मैनेजर, लिंक्‍डइन ने कहा, “भारत में लिंक्डइन ने महामारी और नए जमाने के वर्किंग माहौल में लोगों को एक-दूसरे से जोड़ने, सीखने, आगे बढ़ने और जॉब पर रखने में मदद करने का महत्वपूर्ण अभियान चलाया था। हिंदी में लॉन्चिंग के साथ अब ज्यादा सदस्य और उपभोक्ता प्लेटफॉर्म पर कंटेंट, जॉब्स और नेटवर्किंग का ज्यादा लाभ उठा सकते हैं। वह अपने को उस भाषा में अभिव्यक्त कर सकते हैं, जिसमें उन्हें आसानी और सुविधा महसूस होती हो।”

पिछले साल हमारी सदस्य संख्या में बढ़ोतरी हुई और हमारे प्लेटफॉर्म पर लोग एक-दूसरे से गहराई से जुड़े थे। इस रोमांचक मोड़ पर हम अपनी वर्कफोर्स के “हर” सदस्य के लिए आर्थिक अवसरों को और बढ़ाने के अपने विजन को मजबूती देने का काम कर रहे हैं। हम दुनियाभर में हिंदी भाषियों के लिए भाषा की रुकावट को दूर कर रहे हैं।”

लिंक्डइन को कैसे इस्तेमाल करें और हिंदी में अपना प्रोफाइल कैसे सेट करें

लिंक्डइन का मोबाइल एप्लिकेशन हिंदी में देखने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर डिवाइस की पसंदीदा भाषा के रूप में हिंदी का चुनाव करना होगा। जिन स्मार्टफोन यूजर्स ने अपने फोन में पहले ही डिवाइस की प्रेफर्ड लैंग्वेज के रूप मे हिंदी का चयन किया है। उन्हें  लिंक्डइन का अनुभव अपने आप हिंदी में ही मिलेगा। डेस्कटॉप पर सदस्यों को सबसे पहले लिंक्डइन के होमपेज पर टॉप पर जाकर “मी” आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद “सेटिंग्स और प्राइवेसी” को सिलेक्ट करना होगा। मेंबर्स को इसके बाद लेफ्ट पर “अकाउंट प्रेफरेंसेज” पर क्लिक करना होगा। “साइट प्रेफरेंसेस” को सिलेक्ट करना होगा। लैंग्वेज के बगल में “चेंज” पर क्लिक करना होगा और “हिंदी” का ड्रॉप डाउन लिस्ट से चयन  करना होगा। एक बार सिलेक्ट किए जाने के बाद यूजर इंटरफेस और नेविगेशन बार समेत प्लेटफॉर्म पर सारा कंटेंट हिंदी में डिस्प्ले होगा। इससे मेंबर्स को बेहद जल्दी और आसानी से उन फीचर्स की तलाश में मदद मिलेगी, जिसे वह खोज रहे हैं। मेंबर्स की होमफीड पर यूजर जेनरेटड कंटेंट उसी भाषा में दिखाई देगा, जिस भाषा में उसे बनाया गया है। हालांकि वह मेंबर्स, जिन्होंने अपनी  प्राइमरी भाषा के रूप में हिंदी का चयन किया है। वह अपनी पोस्ट पर सी ट्रांसलेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने से संबंधित पोस्ट का हिंदी में अनुवाद देख सकेंगे। अगर मेंबर्स लिंक्डइन पर हिंदी में कोई कंटेंट बनाने के लिए हिंदी की बोर्ड इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उन्हें अपने कीबोर्ड की इनपुट लैंग्वेज को हिंदी में बदलना होगा या हिंदी कीबोर्ड को अपने डेस्कटॉप या स्मार्टफोन से जोड़ना होगा।

लिंक्डइन की हिंदी में पेशकश के साथ, मेंबर्स को अपना लिंक्डइन प्रोफाइल हिंदी में बनाने का लाभ मिलेगा। इससे हिंदी भाषी मेंबर्स और रिक्रूटर्स को उनके लिए प्रासंगिक अवसर ढूंढना आसान होगा। लिंक्‍डइन के नए मेंबर्सLinkedIn.com पर जोकर हिंदी में लिंक्‍डइन के लिए साइन अप कर सकते हैं और नए अकाउंट के लिए रजिस्‍टर कर सकते हैं। मौजूदा इंग्लिश प्रोफाइल्‍स वाले मेंबर्स हिंदी में दूसरा लैंग्‍वेज प्रोफाइल जोड़ सकते हैं। दूसरा लैंग्‍वेज प्रोफाइल जोड़ना अभी केवल डेस्कटॉप पर उपलब्ध है। दूसरा लैंग्वेज प्रोफाइल बनाने के लिए मेंबर्स को मी आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद व्यू प्रोफाइल में जाना होगा। इसके बाद उन्हें ऐड प्रोफाइल इन एनदर लैंग्वेज पर क्लिक करना होगा।

अपने मौजूदा प्रोफाइल को हिंदी में डिस्प्ले करने के लिए, मेंबर्स को अपने मौजूदा प्रोफाइल की तरह उसी भाषा में सेकेंडरी लैंग्वेज प्रोफाइल बनाना होगा। इससे उन्हें अपने मौजूदा प्रोफाइल के लिए 25 भाषाओं की ड्रॉप डाउन लिस्ट से अपनी पसंदीदा भषा का चुनाव  करना होगा, जिसमें अब हिंदी को भी शामिल कर लिया गया है।

हिंदी में लिंक्‍डइन की पेशकश में लिंक्‍डइन इंफ्‍लुएंसर्स को देखने का मौका मिला जैसे अंतर्राष्‍ट्रीय लाइफ कोच गौर गोपाल दास, मॉन्‍क से एंटरप्रेन्‍योर बने डॉ. विवेक बिंद्रा, और nearbuy.com के संस्‍थापक अंकुर वारिकू ने अपने लिंक्‍डइन प्रोफाइलपर अपने पहले हिंदी पोस्‍ट शेयर किये। 

हिंदी में लॉन्‍च लिंक्डइन के प्लेटफॉर्म को ज्यादा समानतापूर्ण बनाने के दृष्टिकोण का हिस्सा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रोफेशनल कम्युनिटीज को लिंक्डइन से ज्यादा से ज्यादा लाभ हासिल करने का मौका मिले। इस मामले में की गई ग्लोबल पहल में प्रोजेक्‍ट एवरी मेंबर और लिंक्‍डइन फेयरनेस टूलकिट शामिल होगी, जिससे लिंक्डइन के प्रॉडक्ट्स में समानता आएगी और इससे अवसरों की राह में प्रणालीगत भेदभाव और रुकावटें दूर होंगी। यह हिंदी में लिंक्‍डइन का फेज1 रोल-आउट है और अगले कुछ महीनों में प्लेटफॉर्म मेंबर्स के फीडबैक का मूल्यांकन करेगा और मेंबर्स का अनुभव सुधारने के लिए नए उपाय को अमल में लाएगा। नवीनतम खबरों और हिंदी क्रिएटर्स को फॉलो करने के लिए, इस स्‍टोरीलाइन को यहां देखें।

हिंदी में लिंक्डइन अब दुनिया भर में सभी सदस्‍यों के लिए डेस्कटॉप और  एंड्रॉयड पर उपलब्ध होगा। आने वाले दिनों में यह सभी आइओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा आप लिंक्‍डइन को हिंदी में कैसे देख सकते हैं, हिंदी को अपनी प्रोफाइल पर प्राइमरी लैंग्‍वेज के रूप में चुनना, दूसरी भाषा में प्रोफाइल बनाना या डिलीट करना, और अपनी सेकंडरी लैंग्‍वेज प्रोफाइल को एडिट करना, यह जानने के लिए आप लिंक्‍डइन हेल्‍प सेंटर पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

आईएनएस रणवीर पर बॉक्स में विस्फोट, तीन नौसेना कर्मियों की मौत

Print 🖨 PDF 📄 eBook 📱  मुंबईः मुंबई में नौसैन्य डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना के जहाज (आईएनएस) रणवीर में मंगलवार को हुए विस्फोट में नौसेना के तीन कर्मियों की मौत हो गई। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई। भारतीय नौसेना ने बयान में कहा, “मुंबई नौसैन्य डॉकयार्ड में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में, आईएनएस […]