मैं पुरुष प्रभुत्व के खिलाफ हूं, लेकिन लवपंती में देवी सिंह के रूप में मैं लेखक के विज़न के साथ हूं : स्मिता डोंगरे

 

भारत में गांव प्रेमियों के पहले मनोरंजन चैनल आज़ाद

Mumbai : शिक्षा से एक डॉक्टर और औरंगाबाद में जन्मीं एक्टर स्मिता डोंगरे इस समय भारत में गांव प्रेमियों के पहले मनोरंजन चैनल आज़ाद के चौथे ओरिजिनल शो लवपंती में नजर आ रही हैं, जो हाल ही में शुरू हुआ है। महेश पांडे प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित लवपंती हर सोमवार से शनिवार रात 8 बजे सिर्फ आज़ाद पर प्रसारित किया जा रहा है। इस शो के प्रोमो अपने अनोखेपन और दिलचस्प चरित्र चित्रण के लिए खूब चर्चा बटोर रहे हैं और इस शो का नाम तो और भी मनमोहक है – लवपंती। यह शो भारतीय टेलीविजन पर युवाओं का सबसे मनोरंजक ड्रामा बनने जा रहा है।

इस शो के मुख्य किरदार अर्जुन को अपने पिता द्वारा तय किए गए दायरों के भीतर रहना सिखाया गया है। यहां तक ​​कि उसके सपने भी उसके माता-पिता ने तय किए हैं और उसने उसी के अनुसार अपने जीवन को स्वीकार किया है। लवपंती की कहानी इस बारे में है कि कैसे यह आम लड़का उस स्थिति में पहुंच जाता है, जब उसे पता चलता है कि वो प्यार में है।

आइए इस शो के एक महत्वपूर्ण किरदार देवी सिंह के बारे में जानते हैं, जिसका मशहूर एक्टर स्मिता डोंगरे निभा रही हैं।

स्मिता डोंगरे औरंगाबाद, महाराष्ट्र से हैं। वो एक थिएटर बैकग्राउंड से हैं और फिल्म इंडस्ट्री में 15 साल से काम कर रही हैं। टीवी पर उनके बेहतरीन काम में साईं बाबा, बालिका वधू, महाराणा प्रताप, अस्तित्व एक प्रेम कहानी,  बनू मैं तेरी दुल्हन, सोनपरी, मेरी मां, मेरे साईं, सीआईडी, आहट, सावधान इंडिया, क्राइम पेट्रोल, प्यार तूने क्या किया, कोड रेड, लाल इश्क, क्राइम अलर्ट, मौका ए वारदात जैसे धारावाहिक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने अग्निपंख, आओ भाग चले, मेरे साईंराम जैसी फिल्में और बेली मिनरल वॉटर, स्वच्छ भारत, मुथुट फाइनेंस, मान्यवर, मास्टरकार्ड, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, जैसी कई विज्ञापन फिल्में की हैं।

स्मिता इस शो में देवी का किरदार निभा रही हैं जो घर की सबसे बड़ी महिला हैं, और घर पर पूरा अधिकार रखती हैं। वो बहुत पढ़ी-लिखी नहीं हैं, और एक निम्न आर्थिक परिवार से हैं और इसलिए अब वो ऐशों आराम की ज़िंदगी का आनंद ले रही हैं। वो केदारनाथ को भी अपनी ज़िंदगी जीने देती हैं। वो किसी के भी खिलाफ खड़ी हो सकती हैं, लेकिन केदारनाथ के खिलाफ कभी नहीं। वो उनसे प्यार करती है और अपना जीवन बदलने के लिए उनका सम्मान करती है, और इसलिए वो पूरी तरह से समर्पित मां बन गई है। यहां तक कि जब केदारनाथ ने अपने छोटे भाई की बेटी रंजना को अपनी बेटी की तरह पालने का फैसला किया, तो वो उन्हें मना नहीं कर सकी। देवी को बस अपनी बेटी की चिंता है। उन्हें लगता है कि रंजना के खुले व्यवहार का असर उसकी बेटी सुमन पर नहीं पड़ना चाहिए, इसलिए वो चाहती थी कि सुमन की जल्द से जल्द शादी हो जाए। वह रंजना से भी प्यार करती है, लेकिन अंदर से, उसके लिए रंजना हमेशा प्रकाश और सुमित्रा की बेटी ही रहेगी।

– आपने किस बात से प्रेरित होकर इस शो के लिए हां की?

जब मुझे इस शो के प्रमुख कलाकारों में शामिल होने के लिए कॉल आया तो मैं बहुत खुश थी क्योंकि कोविड में, कई लोगों की नौकरियां चली गई थीं और कई लोग काम की तलाश में थे। मुझे सीधे महेश पांडे प्रोडक्शंस से इस तरह के एक बढ़िया किरदार के लिए कॉल आया। मुझे पता था कि महेश जी बहुत अच्छे लेखक हैं और वे हर किरदार के साथ न्याय जरूर करेंगे, इसलिए मैं बहुत उत्साहित थी। मैंने अपना ऑडिशन भेजा और मुझे चैनल से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। मैं आज़ाद चैनल की टीम और महेश जी की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे गांव प्रेमी दर्शकों का मनोरंजन करने का मौका दिया।

– आपने अपने इस रोल के लिए कैसे तैयारी की?

मैंने मानसिक रूप से खुद को देवी के रोल के लिए तैयार किया, जो एक मां होने के साथ-साथ एक ठकुराइन भी हैं। समाज और परिवार के बारे में उनकी अपनी मान्यताएं हैं, खासकर लड़कियों और बेटियों के बारे में। मैंने उनकी मानसिकता को समझने की कोशिश की और इस किरदार के हिसाब से खुद को तैयार किया।

– यदि आप इस शो में अपने किरदार के बारे में एक चीज बदलना चाहेंगी तो वो क्या होगी?

असल में, मैं व्यक्तिगत रूप से पुरुषों और महिलाओं के बीच किसी भी तुलना को नापसंद करती हूं और पुरुष प्रभुत्व के खिलाफ हूं, लेकिन कुछ स्थितियों में, हमें मतभेदों को समझने की जरूरत है। मैं देवी के किरदार की तरह पुरुष प्रधानता से सहमत नहीं हूं लेकिन मैं लेखक के दृष्टिकोण को समझती हूं।

– जब आपको शो के लिए फाइनल किया गया, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या थी?

मैं एक बहुत ही सकारात्मक इंसान हूं और मजबूती से कर्म में यकीन रखती हूं। मैं बहुत खुश थी, जब मुझे कॉल पर बताया गया कि मुझे चुन लिया गया है। मैं खुद को धन्य महसूस कर रही थी क्योंकि, जैसा मैंने बताया, हम सभी एक बेहद मुश्किल दौर से गुजर चुके हैं कि बहुत-से लोग अब भी खराब स्थिति में हैं, जहां हमारी इंडस्ट्री में आय का कोई अतिरिक्त स्रोत नहीं होने के चलते कई लोग बेरोजगार हैं और परेशानियां झेल रहे हैं। मैं भगवान के साथ-साथ आज़ाद और विशेष रूप से महेश पांडे जी की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे इस किरदार के काबिल समझा और मुझे इतना बढ़िया प्रोजेक्ट मिला। मैं अपने परिवार के समर्थन के लिए उन्हें भी धन्यवाद देती हूं।

– शूटिंग के दौरान आप सेट पर रचनात्मक मतभेदों से कैसे निपटेंगी?

कोई रचनात्मक मतभेद नहीं हैं। हमारी पूरी टीम एक परिवार की तरह है इसलिए अगर हमें कोई दुविधा होती है तो हम हमेशा उचित चर्चा करते हैं और हमारी रचनात्मक टीम हमें बहुत अच्छी तरह से सबकुछ समझाती है।

एक्टर बनने से पहले आपके सफर के बारे में बताएं?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मैं शिक्षा से एक डॉक्टर हूँ। मैंने अपना मेडिकल पूरा किया और अपना क्लिनिक शुरू किया। उस समय मेरे कुछ दोस्त हमारे उद्योग में शामिल हो गए और वे जानते थे कि मैं कॉलेज में नाटक, गायन आदि जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बहुत सक्रिय थी और इसलिए उन्होंने मुझसे ऑडिशन के लिए संपर्क किया और इस तरह मेरा एक्टिंग का सफर शुरू हुआ।

– आप अगले पांच सालों में अपने आपको कहां देखती हैं?

मैं कभी किसी रेस में नहीं थी। अभिनय मेरा जुनून है और मेरा परिवार मेरी प्राथमिकता और जिम्मेदारी है, इसलिए मैंने हमेशा दोनों को संतुलित करने का काम किया। मैंने अपनी संतुष्टि के लिए काम किया और मैंने कभी किसी से अपनी तुलना नहीं की। मैं अपने रास्ते पर चल रही हूं इसलिए निश्चित रूप से अगले पांच वर्षों में भी, मैं कुछ अलग और बेहतर मुकाम पर रहूंगी, लेकिन निश्चित रूप से, मैं इस चूहा दौड़ में शामिल नहीं हूं।

आज़ाद टाटा स्काई पर 183, डीडी फ्री डिश चैनल नंबर 36, सिटी केबल 134 पर और एमएक्स प्लेयर पर मुफ्त में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Redwood Production’s film “Hai Tujhe Salaam India” Releasing on 26th January, 2022

Print 🖨 PDF 📄 eBook 📱  Produced by Arbaaz Bhatt and directed by Avanish Kumar Staring- Aarya Babbar, Ajaz Khan, Smita Gondkar and Kanwalpreet Singh introducing Salman Bhatt . Credits – Co-producer – Armaan Bhatt, Project Designer – Shadab Siddiqui, Music Director – Sagar Bhatia & Yug Bhusal, Editor – Santosh Mandal, Cinematographer – Harish […]

Main Chala Song out : Salman Khan का ‘मैं चला’ सॉन्ग रिलीज – See VIDEO

Print 🖨 PDF 📄 eBook 📱  Mumbai: सलमान खान का नया गाना ‘मैं चला’ (Main Chala Song) रिलीज हो चुका है। इस गाने में प्रज्ञा जयसवाल के साथ रोमांस करते नजर आ रहे हैं। सलमान खान के इस गाने को पंजाबी सिंगर गुरु रंधावा और यूलिया वंतूर ने गाया है। भाईजान ने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर […]