Madhya Pradesh: Indore Metro- और तेज होगी इन्दौर की रफ्तार, 7,500 करोड़ रुपये लागत

 

मध्य प्रदेश Indore Metro: और तेज होगी इन्दौर की रफ्तार, 7,500 करोड़ रुपये लागत

मुख्यमंत्री चौहान ने मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन को दिखाई हरी झंडी
मेट्रो ट्रेन अब उज्जैन और पीथमपुर तक भी चलायी जायेगी
इन्दौर में मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी बनाई जायेगी
गांधीनगर में रजिस्ट्री पर लगी रोक को हटाने की प्रक्रिया तेज होगी

इन्दौर । मुख्यमंत्री चौहान ने शनिवार को इन्दौर में मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन के समारोह को सम्बोधित करते हुए घोषणाएं की कि इन्दौर शहर तथा आसपास के क्षेत्र के समन्वित विकास के लिये मेट्रो पॉलिटन अथॉरिटी बनायी जायेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि मेट्रो ट्रेन अब इन्दौर से उज्जैन और इन्दौर से पीथमपुर तक भी चलायी जायेगी। हमारा संकल्प है कि वर्ष 2028 के सिंहस्थ में इन्दौर के लोग बाबा महाकाल के दर्शन करने मेट्रो ट्रेन से जायें। उन्होंने इन्दौर शहर के गांधीनगर क्षेत्र में रजिस्ट्री पर लगी रोक को हटाने की प्रक्रिया तेज करने की घोषणा भी की।
आज लोक परिवहन सेवा के क्षेत्र में इन्दौर सहित पूरे प्रदेश में के इतिहास में एक नया स्वर्णिम अध्याय लिखा गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इन्दौर में प्रदेश की पहली मेट्रो ट्रेन ट्रायल ट्रेन का फ्लैग ऑफ किया। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पादपूजन कर किया गया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक मालिनी गौड़, महेन्द्र हार्डिया, पूर्व विधायक मनोज पटेल, भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदीवे सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे। इन्दौर में 7500 करोड़ रुपए की लागत से विश्व स्तरीय इन्दौर मेट्रो ट्रेन परियोजना का निर्माण पूर्ण होने से नागरिकों को तेज, सुरक्षित, आधुनिक और आरामदेह सफर की सुविधा उपलब्ध होगी। इस सेवा से 7 लाख यात्री प्रतिदिन यात्रा कर सकेंगे। हर मेट्रो ट्रेन में तीन कोच होंगे। इन्दौर में कुल 25 मेट्रो ट्रेन संचालित की जाएगी। इन मेट्रो ट्रेनों की रफ्तार 90 कि.मी. प्रति घंटे की रहेगी।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इन्दौर में एक नया दौर प्रारंभ हो रहा है। इन्दौर मेरे सपनों का शहर है, इन्दौर स्वच्छतम शहर है, इन्दौर स्मार्ट शहर है, इन्दौर आईटी सिटी है, इन्दौर हाईटेक सिटी है। इन्दौर ने टेम्पो से लेकर मेट्रो तक का सफर तय किया है। शहर में ट्रायल रन से मेट्रो रेल की शुरुआत नयी परिवहन क्रांति है। उन्होने कहा कि शहर में मेट्रो रेल की यात्रा दो पहिया वाहन की यात्रा से भी सस्ती साबित होगी और लोक परिवहन के इस आधुनिक साधन से अमीर और गरीब लोगों के बीच की खाई मिटेगी। उन्होंने आरोप लगाया कि कमलनाथ की अगुवाई वाली पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने शहर की मेट्रो परियोजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। चौहान ने कहा कि मौजूदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार युद्ध स्तर पर इस परियोजना का काम रिकॉर्ड समय में पूरा कर रही है।


मुख्यमंत्री ने मेट्रो के एमडी मनीष सिंह और उनकी पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मेट्रो की टीम ने युद्ध स्तर पर कार्य किया है, इसलिये मेट्रो की पूरी टीम बधाई की पात्र है। उन्होंने उपस्थित जनों से अपील की कि मेट्रो ट्रेन का अधिक से अधिक उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि आगामी 2028 के सिंहस्थ में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने मेट्रो ट्रेन से उज्जैन जायें। मेट्रो ट्रेन का विस्तार उज्जैन तक किया जायेगा। साथ ही पीथमपुर तक भी मेट्रो चलायी जायेगी। इसके लिये सर्वे का कार्य भी पूर्ण हो गया है। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि इन्दौर में मेट्रोपॉलिटन अथॉरिटी बनाई जायेगी। इससे इन्दौर सहित आसपास के क्षेत्रों का समन्वित विकास होगा। उन्होंने कहा कि गांधीनगर में रजिस्ट्री पर लगी बेन को हटाने की प्रक्रिया तेज की जायेगी। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले मेट्रो कंपनी के अधिकारी-कर्मचारियों और इंजीनियरों का सम्मान भी किया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में सांसद लालवानी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि इन्दौर में आज एक नया इतिहास लिखा गया है। इन्दौर के लोक परिवहन सेवा की रफ्तार तेज हुई है। इन्दौर की लोक परिवहन सेवा ने टेम्पो से लेकर आज मेट्रो ट्रेन तक का सफर तय किया है। आज हम धीमी रफ्तार से तेज रफ्तार की ओर आगे बढ़े हैं। मेट्रो का सपना साकार हुआ है। इन्दौर में सबसे तेज गति से मेट्रो का काम चल रहा है। इन्दौर की मेट्रो सुरक्षा की दृष्टि से देश में सबसे बेहतर है। मेट्रो के एमडी मनीष सिंह ने मेट्रो ट्रेन का मॉडल भेंट कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया।
बताया गया कि मेट्रो के कोच वातानुकूलित रहेंगे। दिव्यांग व्यक्तियों के लिये भी उचित स्थान रहेगा। मेट्रो ट्रेन के प्रत्येक कोच में 50 लोगों के बैठने और 300 लोगों के खड़े होने का स्थान रहेगा। लगभग 31 कि.मी. से अधिक क्षेत्र में यह मेट्रो सेवा उपलब्ध रहेगी। इसमें 28 स्टेशन होंगे। जिसमें से 7 भूमिगत और 21 एलिवेटेड स्टेशन रहेंगे। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड पर स्वचालित टिकटिंग की व्यवस्था होगी। दरवाजे भी स्वचालित रहेंगे। यात्री सूचना प्रदर्शन प्रणाली रहेगी। ग्रेब हेण्डल की लिफ्ट, एस्केलेटर, कस्टमर केयर सेंटर, हिंदी इंग्लिश में अनाउंसमेंट, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर, अन्य सार्वजनिक सुविधाएं आदि रहेगी। ट्रेन में आपातकालीन संपर्क एवं आपातकालीन द्वार की व्यवस्था भी होगी। बिजली की खपत को कम करने के लिए स्टेशन और डिपो पर सौर ऊर्जा की व्यवस्था की जा रही है। इस ट्रेन का संचालन मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने मेट्रो ट्रेन में सफर कर लिया व्यवस्थाओं और सुविधाओं का जायजा
मुख्यमंत्री चौहान ने आज फ्लैग ऑफ के पश्चात मेट्रो की सवारी की। उन्होंने मेट्रो ट्रेन में बैठकर व्यवस्थाओं और सुविधाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि और वरिष्ठ अधिकारीगण तथा शहर के अन्य गणमान्य नागरिक भी उनके साथ थे। उन्होंने भी सफर किया। उन्होने पायलट केबिन में पहुंचकर वहां से बाहर का नज़ारा भी देखा। यह मेट्रो ट्रेन गाँधी नगर स्थित स्टेशन से प्रारंभ होकर सुपर कॉरिडोर पर ही बने अगले स्टेशन पर पहुंची। यहां मुख्यमंत्री उतरे और नागरिकों का अभिवादन स्वीकार किया। इन्दौर शहर के नागरिकों ने भी मेट्रो ट्रेन के सपने का साकार होते देख अपनी खुशियां व्यक्त की।
इतिहास के साक्षी बने समाज का हर वर्ग
इन्दौर में लिखे गए इस इतिहास के साक्षी बनने के लिए आज समाज के हर वर्ग के लोग मौजूद रहे। मुख्यमंत्री चौहान ने मेट्रो ट्रायल रन का फ्लैग ऑफ करने के बाद मेट्रो में जनप्रतिनिधियों तथा अन्य प्रबुद्धजनों के साथ यात्रा भी की। कार्यक्रम में विशेष रूप से शिक्षा, उद्योग, सामाजिक, धार्मिक, व्यापारिक तथा अन्य संगठन, संस्थाओं और एसोसिएशन के पदाधिकारी और सदस्य बड़ी संख्या में मौजूद थे। कार्यक्रम में नागरिकों में अपार और उमंग देखा गया। हजारों की संख्या में लोग विशेष महिलाएं इस इतिहास के साक्षी बनने के लिये मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Malaysia : The Mirrored Beauty of Tasik Cermin

  Malaysia : The Mirrored Beauty of Tasik Cermin https://www.malaysia.travel/storage/files/videos/TasikCermin.mp4 Malaysia : Escape from the bustling city to this serene lake in Ipoh. Hidden amongst majestic limestone hills, the lake at Tasik Cermin is a sight to behold for the unique mirror-like effect that it gives off. Journey through the tunnels by boat and be […]

भीषण गर्मी की चपेट में राजधानी दिल्ली, कई जगहों पर पारा 50 डिग्री के करीब, लोगों को हो रही परेशानी

  भीषण गर्मी की चपेट में राजधानी दिल्ली, कई जगहों पर पारा 50 डिग्री के करीब, लोगों को हो रही परेशानी नई दिल्ली – उत्तर भारत के साथ-साथ राजधानी दिल्ली भी भीषण गर्मी की चपेट में है। दिल्ली में कई जगहों पर पारा 50 डिग्री के करीब पहुंच गया है। यहां नरेला में तापमान 49.9 […]