Lokshabha Elections 2024 – चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने चलायें “चलें बूथ की ओर” अभियान

 

Lok Sabha election-2024 – चौथे चरण में मतदान प्रतिशत बढ़ाने चलायें “चलें बूथ की ओर” अभियान
संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने दिए निर्देश

Run Chalein Booth ki ore campaign to improve voting turnout for fourth phase
Chief Electoral Officer Shri Rajan instructs the concerned District Election Officers

भोपाल : मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने चतुर्थ चरण में जिन संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है, उनसे संबंधित जिलों के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी विभागों के समन्वय से “चलें बूथ की ओर” अभियान गंभीरता पूर्वक चलाएं। उन्होंने कहा है कि मतदान के एक दिन पहले 12 मई को प्रत्येक मतदान केंद्र के क्षेत्र में रैली की जाए, जिससे मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके।
श्री राजन ने कहा है कि मतदाता पर्ची एवं वोटर गाईड का विधिवत वितरण कराया जाये। इसे भी एक उत्सव का स्वरूप दिया जाकर इसमें पीले चावल इत्यादि मतदाताओं को देकर मतदान के लिए आमंत्रित किया जाएं। नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता वाहनों के माध्यम से उद्घोषणा कराकर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवारों के माध्यम से डोंडी पिटवाकर मतदान की तिथि, समय तथा आवश्यक 13 दस्तावेजों की जानकारी दी जाएं। यह जानकारी मतदान के एक दिवस पूर्व तथा मतदान दिवस के दिन भी दी जाएं।
लोकसभा निर्वाचन 2024 अन्तर्गत प्रथम तथा द्वितीय चरण के मत प्रतिशत से यह स्पष्ट है कि महिला मतदाता प्रतिशत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अतः महिला एवं बाल विकास विभाग स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, स्व-सहायता समूह आदि के माध्यम से महिलाओं के बीच निरंतर मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियां आयोजित की जानी चाहिए। मतदान दिवस पर प्रातः 9 बजे तथा 11 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी /रिटर्निंग ऑफिसर के स्तर पर मत प्रतिशत की लोकसभा निर्वाचन-2019 से तुलना / समीक्षा आवश्यक है। यदि चिन्हित मतदान केन्द्रों में मत प्रतिशत में गिरावट पाई जाती है तो पूर्व निर्धारित टीम, जिसकी चुनाव में कोई अन्य ड्यूटी नहीं लगी है, उन्हें क्षेत्र में भेज कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास किये जाएं। मतदान दिवस को स्वच्छता वाहनों के माध्यम से व अन्य शासकीय वाहन (जो उपलब्ध हो) के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रचार किये जाने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

MP: दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  दीपावली पर स्थानीय सामग्री के उपयोग को करें प्रोत्साहित – मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी में “वोकल फॉर लोकल’’ का भाव रहना चाहिए मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से की अपील भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई देते हुए मंगलकामना की है कि सभी के जीवन में श्री महालक्ष्मी जी […]

MP: अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

  अयोध्या की तरह चित्रकूट का भी होगा विकास- मुख्यमंत्री डॉ. यादव सभी त्यौहारों को धूमधाम से मनाने का निर्णय मुख्यमंत्री ने किया अंतर्राष्ट्रीय श्रीरामलीला महोत्सव का समापन भोपाल : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि अयोध्या में 500 वर्ष के अंतराल के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। तब से पूरे देश […]