बादाम या मूंगफली, जानिए कौन है सेहत के लिए अधिक फायदेमंद’

 

UNN: अगर सबसे फायदेमंद ड्राई फ्रूट्स की बात की जाए तो यह बताना मुश्किल हो जाता है कि कौन किससे बेहतर है. हालांकि, अगर बात मूंगफली और बादाम के बीच के अंतर के बारे में की जाए तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर निर्भर करता है कि आपके लिए इन दोनों में से कौन अधिक उपयुक्‍त और और क्‍या नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे-
बादाम के फायदे
-एक खबर के मुताबिक, बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं.
-बादाम में मोनोनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और फाइबर होता है, जो हार्ट को हेल्‍दी रखने और सेहत को सुधारने के काम आ सकता है.
-यह ब्रेन हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. बादाम में विटामिन ई और विटामिन बी6 पाया जाता है, जो मस्तिष्क के टिशू को हेल्‍दी रखने का काम करता है.
-बादाम वेट को कंट्रोल भी कर सकता है. दरअसल, बादाम में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं.
मूंगफली के फायदे
-मूंगफली प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होता है, जिसमें भारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.
-इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आंतों को हेल्‍दी रखने में भी काफी मदद कर सकता है.
-आप इसे अपने हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पोटैशियम हेल्‍दी हार्ट के लिए जरूरी होता है.
-इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ई, सेलेनियम और रेस्वेरेट्रॉल जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.
दोनों में अंतर
दोनों की तुलना की जाए तो मूंगफली में अधिक प्रोटीन पाया जाता है, जबकि बादाम में अधिक विटामिन ई और मोनोआनसैचुरेटेड फैट होते हैं. बादाम की तुलना में मूंगफली से होने वाली एलर्जी अधिक परेशान करने वाली होती है, जबकि बादाम से कम ही एलर्जी की शिकायत देखने को मिलती है. इस तरह यह आपके स्वास्थ्य की जरूरतों पर निर्भर करता है कि आपके लिए बादाम हेल्‍दी होगा या मूंगफली. अगर आप किसी हेल्‍थ समस्‍या से जूझ रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप डॉक्‍टर की सलाह पहले ले लें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Madhya Pradesh – Indore: इंदौर में पहली बार हुआ इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट

  इंदौर में पहली बार हुआ इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट बांसुरी की धुन पर हुआ रैम्प वॉक इंदौर। शहर में शनिवार शाम सितारों की महफिल सजी। देशभर से आईं 30 मॉडल्स के साथ अभिनेत्री जया प्रदा, अदिति गोवित्रिकर और इंडियन आइडल फेम आध्या मिश्रा ने रैम्प पर जलवे बिखेरे। इन तीनों जजों ने यहां अपना जजमेंट […]

TYLE UP FOR BLENDERS PRIDE FASHION NXT FESTIVAL

  TYLE UP FOR BLENDERS PRIDE FASHION NXT FESTIVAL Get ready to experience the NXT in fashion, style and music as Blenders Pride Fashion NXT brings together India’s first fashion festival. Mumbai : Blenders Pride Glassware has always been at the cusp of presenting the next in fashion, presenting experiences that have shaped the style […]