दिवाली धन की होगी वर्षा, सफलता चूमेगी कदम जानें शुभ मुहूर्त

 

दिवाली धन की होगी वर्षा, सफलता चूमेगी कदम जानें शुभ मुहूर्त

सनातन धर्म दीपावली का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दिन लक्ष्मी और गणेश की पूजा का विधान है. ज्योतिष गणना के मुताबिक कई वर्षों बाद इस बार के दीपावली पर अद्भुत संयोग का निर्माण हो रहा है. हिंदू पंचांग के मुताबिक 12 नवंबर को दीपावली मनाई जाएगी. ज्योतिष गणना की माने तो दोपहर 2:30 से अमावस्या तिथि की शुरुआत होगी और प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा के समय पांच राजयोग के साथ-साथ आयुष्मान सौभाग्य और महालक्ष्मी योग भी बना रहे हैं.
इस तरह से सब मिलकर दीपावली के दिन 8 शुभ संयोग हैं. अयोध्या की ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि लगभग 500 वर्षों बाद दीपावली पर अद्भुत संयोग का निर्माण हो रहा है, जिसमें गजकेसरी योग, उभयचरी योग, हर्ष और दूर्धरा नाम के पांच राज योग का निर्माण हो रहा है. ऐसा योग धन लाभ संपत्ति और प्रतिष्ठा के साथ सफलता और उभयचरी योग आर्थिक समृद्धि को बढ़ाता है.
दीपावली के दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा का विधान है. प्रदोष काल में लक्ष्मी गणेश की पूजा करने से तमाम तरह की परेशानियां दूर होती हैं, मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजन के लिए सर्वाधिक उपयुक्त समय माना जाता है. 12 नवंबर को प्रदोष कल शाम 5:28 से प्रारंभ होकर रात्रि 8 मिनट तक रहेगा.
इस शुभ मुहूर्त में होगी लक्ष्मी पूजा
इतना ही नहीं इस साल दीपावली को लेकर लोगों में कंफ्यूजन भी है कि दो दिनों तक दीपावली का पर्व मनाया जाएगा. अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 2:44 से शुरू होगी और 13 नवंबर दोपहर 2:56 तक रहेगी. धार्मिक ग्रंथो के मुताबिक प्रदोष कल्याणी सूर्यास्त के समय ही अमावस्या तिथि के दिन लक्ष्मी पूजन किया जाता है. ऐसी स्थिति में 12 नवंबर को ही दीपावली का पर्व मनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 7 दिन तक चलेगा ( 16 जनवरी 2024 से 22 जनवरी ) प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान

अयोध्या में 7 दिन तक चलेगा ( 16 जनवरी 2024 से 22 जनवरी ) प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं। जैसे-जैसे यह पल करीब आ रहा है, आमजन में जिज्ञासा भी बढ़ती जा रही है। उल्लेखनीय है कि अयोध्या में सात दिनों […]

10 नवम्बर को होगी धनतेरस की पूजा, जानिये शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

  10 नवम्बर को होगी धनतेरस की पूजा, जानिये शुभ मुहूर्त व पूजा विधि दीपावली का पंच दिवसीय पर्व धनतेरस से शुरू होता है। कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। वर्ष 2023 में कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी, 10 नवंबर को धनतेरस है। पौराणिक मान्यता के अनुसार समुद्र मंथन के […]