दिवाली धन की होगी वर्षा, सफलता चूमेगी कदम जानें शुभ मुहूर्त

 

दिवाली धन की होगी वर्षा, सफलता चूमेगी कदम जानें शुभ मुहूर्त

सनातन धर्म दीपावली का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दिन लक्ष्मी और गणेश की पूजा का विधान है. ज्योतिष गणना के मुताबिक कई वर्षों बाद इस बार के दीपावली पर अद्भुत संयोग का निर्माण हो रहा है. हिंदू पंचांग के मुताबिक 12 नवंबर को दीपावली मनाई जाएगी. ज्योतिष गणना की माने तो दोपहर 2:30 से अमावस्या तिथि की शुरुआत होगी और प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजा के समय पांच राजयोग के साथ-साथ आयुष्मान सौभाग्य और महालक्ष्मी योग भी बना रहे हैं.
इस तरह से सब मिलकर दीपावली के दिन 8 शुभ संयोग हैं. अयोध्या की ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि लगभग 500 वर्षों बाद दीपावली पर अद्भुत संयोग का निर्माण हो रहा है, जिसमें गजकेसरी योग, उभयचरी योग, हर्ष और दूर्धरा नाम के पांच राज योग का निर्माण हो रहा है. ऐसा योग धन लाभ संपत्ति और प्रतिष्ठा के साथ सफलता और उभयचरी योग आर्थिक समृद्धि को बढ़ाता है.
दीपावली के दिन लक्ष्मी गणेश की पूजा का विधान है. प्रदोष काल में लक्ष्मी गणेश की पूजा करने से तमाम तरह की परेशानियां दूर होती हैं, मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. प्रदोष काल में लक्ष्मी पूजन के लिए सर्वाधिक उपयुक्त समय माना जाता है. 12 नवंबर को प्रदोष कल शाम 5:28 से प्रारंभ होकर रात्रि 8 मिनट तक रहेगा.
इस शुभ मुहूर्त में होगी लक्ष्मी पूजा
इतना ही नहीं इस साल दीपावली को लेकर लोगों में कंफ्यूजन भी है कि दो दिनों तक दीपावली का पर्व मनाया जाएगा. अयोध्या के ज्योतिष पंडित कल्कि राम बताते हैं कि अमावस्या तिथि 12 नवंबर को दोपहर 2:44 से शुरू होगी और 13 नवंबर दोपहर 2:56 तक रहेगी. धार्मिक ग्रंथो के मुताबिक प्रदोष कल्याणी सूर्यास्त के समय ही अमावस्या तिथि के दिन लक्ष्मी पूजन किया जाता है. ऐसी स्थिति में 12 नवंबर को ही दीपावली का पर्व मनाया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Guru Purnima : गुरु बिना ज्ञान नहीं ज्ञान बिना आत्मा नहीं..

  Guru Purnima – गुरु बिना ज्ञान नहीं ज्ञान बिना आत्मा नहीं.. गुरु बिना ज्ञान नहीं ज्ञान बिना आत्मा नहीं, ध्यान, ज्ञान, धैर्य और कर्म सब गुरु की ही देन है। गुरु पूर्णिमा का पर्व गुरुओं एवं शिक्षकों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। सनातन धर्म में गुरु को भगवान का […]

भव शंकर देशिक मे शरणम् सहित आचार्य शंकर विरचित स्रोतों के गान से गूंजा एकात्म धाम

  भव शंकर देशिक मे शरणम् सहित आचार्य शंकर विरचित स्रोतों के गान से गूंजा एकात्म धाम आचार्य शंकर प्रकटोत्सव के दूसरे दिन हुए विभिन्न कार्यक्रम Indore: आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास, संस्कृति विभाग मध्य प्रदेश शासन द्वारा आचार्य शंकर जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित पंच दिवसीय आचार्य शंकर प्रकटोत्सव के दूसरे दिन एकात्म धाम […]