शोध में चौंकाने वाला खुलासाः लंबे समय तक बैठने वाले रोगों से बचाता है व्यायाम, समय से पहले मौत का खतरा भी होता है कम

 

सिडनी: विकसित देशों में लोग प्रतिदिन औसतन नौ से दस घंटे बैठे रहते हैं। चाहे वह कंप्यूटर के सामने समय बिताना हो, ट्रैफिक में फंसना हो, या टीवी के सामने आराम करना हो, हमारा जीवन तेजी से गतिहीन हो गया है। बता दें कि, लंबे समय तक बैठे रहने पर व्यायाम करने से होने वाले रोगों जैसे मोटापा, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। ये स्वास्थ्य समस्याएं शीघ्र मृत्यु का कारण बन सकती हैं। मैथ्यू अहमदी और इमैनुएल स्टैमाटाकिस, सिडनी विश्वविद्यालय के नए अध्ययन से पता चला है कि 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए, दिन में केवल 22 मिनट व्यायाम करने से अत्यधिक गतिहीन जीवन शैली से समय से पहले मौत का खतरा कम हो सकता है। शोधकर्ताओं ने नॉर्वे के दो अध्ययनों, स्वीडन के एक और अमेरिका के एक अध्ययन के डेटा को संयोजित किया।
50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 12,000 लोगों पर किया गया अधययन
अध्ययन में 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लगभग 12,000 लोगों को शामिल किया गया, जिन्हें ऐसे उपकरण लगाए गए, जिनसे यह पता लगाया जा सके कि वे अपनी दैनिक दिनचर्या के दौरान कितने सक्रिय अथवा गतिहीन थे। 2003- 2020 बीच के वर्षो के अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों का कम से कम दो वर्षों तक (औसत 5.2 वर्ष था) अनुसरण किया गया। शोध में कई जीवनशैली और स्वास्थ्य कारकों को ध्यान में रखा गया, जैसे शिक्षा, शराब का सेवन, धूम्रपान की स्थिति और हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह का पिछला इतिहास। यह सारा डेटा राष्ट्रीय मृत्यु रजिस्ट्रियों से जुड़ा था। अनुवर्ती कार्रवाई के दौरान कुल 805 प्रतिभागियों की मृत्यु हो गई।

दिन में 12 घंटे से अधिक समय तक गतिहीन रहने वाले को मृत्यु का जोखिम सबसे अधिक
शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग दिन में 12 घंटे से अधिक समय तक गतिहीन रहते थे, उनमें मृत्यु का जोखिम सबसे अधिक था हालांकि, यह केवल उन लोगों में देखा गया जो प्रतिदिन 22 मिनट से कम मध्यम से तीव्र शारीरिक गतिविधि करते थे। इसलिए जिन लोगों ने 22 मिनट से अधिक व्यायाम किया, उनके लिए अब कोई महत्वपूर्ण जोखिम नहीं था यानी, जोखिम आम तौर पर उन लोगों के समान हो गया जो आठ घंटे तक गतिहीन थे। कुल गतिहीन समय की परवाह किए बिना, शारीरिक गतिविधि की उच्च दैनिक अवधि लगातार मृत्यु के कम जोखिम से जुड़ी हुई थी। उदाहरण के लिए, टीम ने बताया कि हर दिन अतिरिक्त दस मिनट की मध्यम से जोरदार शारीरिक गतिविधि उन लोगों के लिए मृत्यु दर के जोखिम को 15% तक कम कर सकती है जो दिन में 10.5 घंटे प से कम गतिहीन थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे

  UNN@ गर्म पानी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट भी सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं रात में सोने से पहले गर्म पानी पीने से सेहत को कई लाभ होते हैं। सोने से पहले पहले गर्म […]

भोजन करने से पहले सलाद का सेवन बेहतर क्यों माना जाता है ?

  क्यूंकि सलाद में फाइबर यानि की रेशा भरपूर मात्रा में होता है और फाइबर की खासियत है की बहुत धीरे धीरे पचता है(low GI(ग्लाइसेमिक इंडेक्स) की श्रेणी में आता है), क्यूंकि धीरे पचता है तो बहुत देर तक हमे भूख(फालतू की) का आभास नहीं होता है और पानी भी भरपूर होता है सलाद में। […]