IND vs NZ : भारत की वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जीत पर PM मोदी, अमित शाह समेत इन नेताओं ने जताई खुशी

 

IND vs NZ : भारत की वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जीत पर PM मोदी, अमित शाह समेत इन नेताओं ने जताई खुशी

मुंबई । विराट कोहली के रिकॉर्ड 50वें शतक और श्रेयस अय्यर के शानदार तेज शतक के बाद मोहम्मद शमी के बेमिसाल 7 विकेट की बदौलत भारत ने विश्व कप क्रिकेट के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। 398 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा रहा। डेबिट कान्वे और रचीन रविंद्र को मोहम्मद शमी ने बोल्ड करके न्यूजीलैंड को शुरुआती झटके दिए। लेकिन इसके बाद केन विलियमसन और डेरेल मिचेल ने 181 रन की साझेदारी करके मैच में वापसी की कोशिश की। पर बाद में मोहम्मद शमी ने अपने दूसरे स्पैल में लगातार दो विकेट लेकर न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। न्यूजीलैंड की तरफ से डेरेल मिचेल ने 119 गेंद में 9 चौके और सात छक्के की सहायता से 134 रन बनाए। दूसरे छोर से केन विलियमसन ने 73 गेंद में आठ चौके और एक छक्के की सहायता से 69 रन का योगदान दिया। इसके अलावा कोई बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका और न्यूजीलैंड की पूरी टीम 48.5 ओवर में 327 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।
इससे पहले टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी चुनी। कप्तान रोहित शर्मा 29 गेंद में चार चौके और चार छक्के लगाने के बाद 47 रन पर आउट हुए। लेकिन फिर न्यूजीलैंड विकेट के लिए तरस गया। भारत की पारी की विशेषता विराट कोहली का 113 गेंद में नौ चौके और दो छक्के की सहायता से लगाया गया शतक रहा। उन्होंने 117 रन बनाए। विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ा। उन्होंने वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाने का कारनामा कर दिखाया। दूसरे छोर से श्रेयस अय्यर ने 70 गेंद में चार चौके और 8 छक्के की सहायता से 105 रन की पारी खेली और भारत का स्कोर 4 विकेट पर 397 रन पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस जीत के साथ ही भारत चौथी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया है। जहां भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच जीतने वाली टीम से होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड को मिला ‘बेस्ट स्टेट टूरिज्म बोर्ड’ का अवॉर्ड

  मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड को मिला ‘बेस्ट स्टेट टूरिज्म बोर्ड’ का अवॉर्ड नई दिल्ली में SATTE एग्जिबिशन के दौरान मिला सम्मान भोपाल : मध्यप्रदेश के पर्यटन गंतव्यों के प्रचार-प्रसार, नवाचार करने, पर्यटकों को अनुभव आधारित पर्य़टन प्रदान करने एवं पर्यावरण अनुकूल पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड (एमपीटीबी) को […]