दिवाली की रात अपने घर के अलावा इन जगहों पर भी दीपक जलाने से होती है मां लक्ष्‍मी प्रसन्न

 

UNN@ दीपावली का त्योहार हिंदुओं के लिए बहुत ही मुख्य त्योहार होता है। प्रति वर्ष दिवाली का पर्व अमावस्या के दिन पड़ता है। इस दिन भगवान श्री राम, रावण का वध करके माता सीता जी और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापस लौटे थे। श्री राम, लक्ष्मण जी और माता सीता के अयोध्या वापस लौटने की खुशी में सारे अयोध्यावासियों ने घी के दिए जला कर उनका स्वागत किया था। इसी के चलते दिवाली के दिन लोग अपने घर में दीपक जलाते हैं। लेकिन क्या आज जानते है कि दीपक जलाने के अपने कुछ खास नियम भी होते हैं। शास्त्रों के अनुसार, दिवाली की रात अपने घर के अलावा कई और जगहों पर भी दीपक जलाने चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की खास कृपा बनती है।
पीपल के पेड़ के नीचे..
दिवाली की रात पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जरूर जलाएं। दीपक जलाने के बाद वापस पीछे पलट कर नहीं देखना चाहिये। दीपक जलाने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।
पास के मंदिर में जलाएं दीपक…
घर के अलावा आस पास के मंदिर भी में दीपक जलाएं। ऐसा करने से माता लक्ष्मी के अलावा सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलेगा।
घर के पास चौराहे पर भी जलाएं दीपक…
यदि आपके घर के आस पास चौराहा है तो वहां पर दीपक जलाना न भूलें। ऐसा करने से आपकी पैसों की तंगी दूर होगी और मां लक्ष्‍मी का वास हमेशा घर में बना रहेगा।
बेल पत्र के पेड़ के नीचे…
दिवाली की रात एक दीपक बेल पत्र के पेड़ के नीचे जरूर रखें। ऐसा करने से भगवान शिव की कृपा आप पर सालों साल बनी रहेगी।
श्मशान में भी जलाएं दिए…
अगर आपके घर के आस पास कोई श्‍मशान घाट हो तो वहां पर दीपक जरूर जलाएं। यदि आपके जीवन में ग्रह नक्षत्र का दोष है तो वह दूर हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

chaitra-navratri : पवित्र चैत्र नवरात्रि

  UNN – नवरात्रि का पहला दिन यानी प्रतिपदा तिथि मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री को समर्पित माना जाता है। इस दिन जौ (जवार)बोने तथा कलश स्थापना पूजन के साथ ही देवी का पूजन किया जाना शुभ माना जाता है। यह भी शास्त्रों में लिखा गया है कि प्रथम दिवस में माता की […]

Holi 2024 : होलिका दहन के दिन आजमाएं यह टोटका, दूर होगी हर प्रकार की बीमारी से मुक्ति

  नई दिल्ली । वैदिक विधि विधान के अनुसार होलिका दहन के दिन अगर आप कुछ उपाय करते हैं तो आरोग्य सुख की प्राप्ति हो सकती है। होलिका दहन तंत्र साधना के लिए शुभ दिन माना जाता है। होलिका दहन को धर्म पर धर्म की जीत का भी प्रतीक माना जाता है। वही हर साल […]