पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा राजकोट मंडल में जारी इन्फ्रास्ट्रक्चर और संरक्षा संबंधी कार्यों की समीक्षा

 

महाप्रबंधक ने राजकोट क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों के संबंध में माननीय सांसद श्री रामभाई मोकारिया से की चर्चा

Mumbai: पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा हाल ही में राजकोट मंडल का निरीक्षण किया गया। अपने दौरे के दौरान श्री कंसल ने राजकोट मंडल का गहन निरीक्षण किया और विभिन्न ढांचागत कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने माननीय सांसद (राज्य सभा) श्री रामभाई मोकारिया से भी भेंट की और राजकोट क्षेत्र में पश्चिम रेलवे से संबंधित मुद्दों के संबंध में विस्तार से चर्चा की।
फोटो कैप्शन: पहली तस्वीर में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक राजकोट के कोठी कंपाउंड रेलवे कॉलोनी में नवनिर्मित रेलवे क्वार्टरों का उद्घाटन करते हुए। दूसरी तस्वीर में पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक इस अवसर पर पौधारोपण करते हुए। तीसरी तस्वीर में नवनिर्मित रेलवे क्वार्टरों का एक दृश्य।
पश्चिम रेलवे के मुख्‍य जनसम्‍पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पश्‍चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में राजकोट मंडल द्वारा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, विद्युतीकरण, संरक्षा और सुरक्षा के क्षेत्रों में निष्‍पादित विकास कार्यों की समीक्षा की। नए वित्तीय वर्ष के लिए कार्य योजना पर चर्चा करते हुए इस बैठक में मोरबी क्षेत्र में माल यातायात बढ़ाने के तरीकों पर अमल करने पर जोर दिया गया, क्‍योंकि मोरबी देश का सिरेमिक हब है। बैठक में बताया गया कि पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक के निर्देशों के अनुसार राजकोट मंडल द्वारा फिजिकल फाइलों को डिजिटल रूप देकर ई-ऑफिस प्रणाली को लागू किया गया है और 8 टन से अधिक अपशिष्ट कागजों को हटा दिया गया है। बैठक के दौरान अपने शुरुआती संबोधन में महाप्रबंधक श्री कंसल ने वर्ष 2020-21 में संरक्षा, यात्री सुविधाओं, ढांचागत कार्य, गुड्स शेड पर विशेष ध्यान देने तथा परिचालन बाधाओं को दूर करने के क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए राजकोट मंडल के उल्‍लेखनीय प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने राजकोट मंडल की बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (BDU) की कार्य प्रणाली की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पश्चिम रेलवे की सभी सम्‍बंधित टीमों के समन्वित प्रयासों के परिणामस्वरूप ही पश्चिम रेलवे ने कोविड-19 लॉकडाउन के कारण प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद पिछले वर्ष की तुलना में अपेक्षाकृत कहीं अधिक माल लदान की अहम उपलब्धि हासिल की है। श्री कंसल ने कहा कि यह प्रदर्शन बहुत खास है, क्योंकि यह माल ढुलाई के विविधीकरण को प्रदर्शित करने वाले कोयले के लदान में भारी गिरावट और नई वस्तुओं के यातायात को आकर्षित करते हुए प्राप्‍त किया गया है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 में पिछले वर्ष की तुलना में हमारे लक्ष्य इस वर्ष और अधिक हैं, इसलिए पश्चिम रेलवे को नये लक्ष्यों को पार करने के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए। श्री कंसल ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि कोविड-19 संबंधी निर्धारित दिशा-निर्देशों का सभी को पालन करना चाहिए और सभी कर्मचारियों को टीका लगवाना चाहिए।
श्री ठाकुर ने बताया कि दौरे के दौरान, पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक राजकोट स्टेशन पर माननीय सांसद श्री रामभाई मोकारिया से भी मिले और उन्हें पश्चिम रेलवे द्वारा गुजरात में किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों से अवगत कराया। उनकी बैठक में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। माननीय सांसद के साथ ZRUCC और DRUCC के सदस्य भी मौजूद थे। उनके द्वारा राजकोट मंडल की विभिन्‍न ट्रेनों के समय में यात्रियों के हित में उपयुक्‍त बदलाव करने का अनुरोध किया गया। महाप्रबंधक ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि इन मांगों की जाँच कर आवश्‍यक कार्रवाई की जाये। इस अवसर पर माननीय सांसद से रेल और सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के मद्देनजर 500 से कम एटीवीयू के साथ समपारों को बंद करने के लिए आवश्यक हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया गया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने रेलवे के कोठी कंपाउंड क्रिकेट ग्राउंड का भी निरीक्षण किया और मैदान को और अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए राजकोट मंडल खेलकूद संगठन के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। कोठी कम्पाउंड रेलवे कॉलोनी में श्री कंसल ने नवनिर्मित टाइप-V क्वार्टरों का उद्घाटन किया और इस अवसर पर पौधारोपण भी किया। यात्रियों के साथ-साथ रेलवे ग्राहकों की सुविधा के प्रयासों के क्रम में राजकोट मंडल ने विभिन्न पार्सल ट्रेनों, माल ढुलाई नीति, यात्री ट्रेनों आदि के बारे में जानकारी प्रसारित करने के लिए एक क्यूआर कोड आधारित प्रणाली तैयार की है। श्री कंसल ने सलाह दी कि डाटा को रियल टाइम के आधार पर अपडेट और वेबसाइट पर अपलोड किया जाये। अपने दौरे के दौरान पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने इस अभिनव पहल को देखा और उत्‍कृष्‍ट प्रयासों की सराहना की। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने इस अवसर पर विभिन्न मीडियाकर्मियों के साथ भी बातचीत की और उन्हें पश्चिम रेलवे की विकास गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Lok Sabha Election 2024 First Phase Voting: 21 राज्‍यों में 102 सीटों पर वोट‍िंग (Voting ) आज

  Lok Sabha Election 2024 First Phase Voting: 21 राज्‍यों में 102 सीटों पर वोट‍िंग (Voting) आज मध्य प्रदेश – यहां सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में मतदान है। 2019 के चुनाव में छिंदवाड़ा में कांग्रेस और अन्य सभी सीटों पर बीजेपी का प्रत्याशी जीतकर संसद पहुंचे थे। नई दिल्ली : आज देश […]