2024 Exit Polls में NDA 400 पार, INDI गठबंधन का दावा- जीतेंगे 295 सीट

 

Exit Polls 2024 में NDA 400 पार, INDI गठबंधन का दावा- जीतेंगे 295 सीट

नई दिल्ली – लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद आए कई एग्जिट पोल (चुनाव बाद सर्वेक्षण) में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है। इन एग्जिट पोल के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने जा रहे हैं। इसके साथ इन सर्वेक्षणों में सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए के तमिलनाडु और केरल में अपना खाता खोलने और कर्नाटक में फिर से एकतरफा जीत हासिल करने का अनुमान जताया गया है। ‘इंडिया टुडे-एक्सिस मॉय इंडिया’ ने अपने एग्जिट पोल में एनडीए को 361-401 सीट मिलने की संभावना जताई है। उसका अनुमान है कि ‘इंडिया’ गठबंधन को 131-166 सीट से संतोष करना पड़ेगा। वहीं, इंडी गठबंधन ने दावा किया है कि वह 295 सीटों से अधिक जीतने जा रहे हैं।
‘एबीपी-सी वोटर’ ने भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 353-383 सीटें और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए 152-182 सीटों का अनुमान लगाया है। ‘टुडेज़ चाणक्य’ ने 2019 के चुनावों की तुलना में भाजपा और उसके गठबंधन के लिए कहीं अधिक सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। इसने भाजपा को 335 सीटें और एनडीए को 400 सीटें दी हैं। इसने विपक्षी गठबंधन को 107 सीटें दी हैं। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने गठबंधन के लिए ‘400 पार’ का नारा दिया था। अगर एग्जिट पोल सच साबित होते हैं, तो मोदी अपनी पार्टी को लगातार तीसरी बार चुनाव में जीत दिलाने के मामले में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। ‘टाइम्स नाउ-ईटीजी रिसर्च’ के एग्जिट पोल ने एनडीए और इंडिया गठबंधन को क्रमश: 358 और 152 सीटें दी हैं।
कई सर्वेक्षणकर्ताओं ने कहा कि एनडीए 2019 की अपनी 353 सीटों की संख्या को पार कर सकता है। ‘रिपब्लिक टीवी-पी मार्क’ के सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि 543 सदस्यीय लोकसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन 359 सीट तक जीत हासिल करेगा और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन को 154 सीट मिलेंगी। ‘रिपब्लिक टीवी-मैट्रिज़’ के एग्जिट पोल में एनडीए को 353-368 सीट और विपक्ष को 118-133 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।
‘जन की बात’ के एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ एनडीए को 362-392 सीट और विपक्षी गठबंधन को 141-161 सीट दी गई हैं। ‘इंडिया टीवी-सीएनएक्स’ ने अपने अनुमान में एनडीए को 371-401 और ‘इंडिया’ गठबंधन को 109-139 सीटें दीं, जबकि ‘न्यूज नेशन’ द्वारा अनुमान जताया गया है कि एनडीए को 342-378 और ‘इंडिया’ गठबंधन को 153-169 सीट मिल सकती हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में भाजपा ने 303 सीट जीती थी, जबकि एनडीए की संख्या 353 थी। कांग्रेस को 53 सीट और उसके सहयोगियों को 38 सीट मिली थीं। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा ‘इंडिया’ गठबंधन का गठन किया गया।
मोदी ने सातवें एवं अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद विश्वास जताया कि लोगों ने एनडीए की सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘‘अवसरवादी इंडी गठबंधन” मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहा, जिन्होंने उनके “प्रतिगामी राजनीति” को खारिज कर दिया। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि यह गठबंधन 295 से अधिक सीट जीतेगा।
हम एक हैं, हम एक रहेंगे, हमें बांटने की कोशिश नहीं करो – खरगे
‘इंडिया’ गठबंधन दलों के नेताओं की मौजूदगी में खरगे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अपने नेताओं से पूछने के बाद हमारा यह आकलन है कि ‘इंडिया’ गठबंधन को कम से कम 295 सीट आएंगी…हम इससे ज्यादा सीट जीतेंगे…यह जनता का सर्वेक्षण है।” एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘ हम एक हैं, हम एक रहेंगे, हमें बांटने की कोशिश नहीं करो।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

उत्तर प्रदेश के गोंडा में हुए रेल हादसे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जताया दुख

  नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के गोंडा में हुए रेल हादसे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने दुख जताया है। उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से राहत और बचाव कार्य में सहयोग की अपील की। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “उत्तर प्रदेश के गोंडा में चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के डिरेल होने […]

India Tour Of Sri Lanka: श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा

  नई दिल्ली। श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी गई है, जिसमें टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे कई खिलाड़ियों की वापसी हुई है। सूर्यकुमार यादव को टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम की अगुआई करने वाले शुभमन गिल उप-कप्तान […]